Search

19 September 2021

आग कैसे बुझाने का तरीका | Fire Extinguisher |

हमने अपने पिछले ब्लॉग पोस्ट में आग कैसे फैलता है उसके बारे में जानकारी प्राप्त की और अब इस नए पोस्ट में हम जानेगे की आग कैसे बुझता है यानि आग को बुझाने का क्या सिद्धांत है(Method of fire Extinguishing) !

जैसे की हम जानते है  आग को फैलने का तीन तरीके है कंडक्टसन, कोन्वेकसन और रेडिएशन होता है और इन्ही तीन तरीको से आग एक जगह से दुसरे जगह फैलती है ! उसी प्उरकार से हम ए भी जानते है की आग लगने के लिए तीन चीजो का होनाबहुत जरुरी है और उनके आभाव में आग कभी भी लग नहीं सकता है और वह चीजे है ताप,(Heat)हवा (Oxygen),ज्वलनशील बस्तु (burning material) और इनमे से किसी भी एक चीज को हटा दे तो आग बुझ जाएगी !इसी को ध्यान में रखकर आग को बुझाने के भी तीन तरीके है जो की निम्न प्रकार है :

आग भुझाने के तरीके 

1. स्टारवेसन (Starvation):स्टारवेसन  का अर्ताथ  है भूखा रखना और इसके अर्थ के अनुसार ही हम जब आग को भुझाने के लिए उसके आस पाश के ज्वलनशील पदार्थ को हटा देते है तो आग आपने आप कुछ समय के बाद बुझ जाता है है यानि जलने की कोई बस्तु नहीं मिलती है और आग बुझ जाता है ! यानि की आग को लगने या जरी रहने के इए जो ऊपर बताये गए तीन चीजे है उसमे से हम जब ज्वलनशील पदार्थ को हटा देते है तो उस विधि को स्टारवेसन की विधि से आग बुझाना बोलते है ! इस विधि में :

  • ज्वलनशील बस्तु को आग के नजदीक से हटा देते है  या 
  • ज्वलनशील बस्तु को छोटे छोटे टुकड़े कर देते है जिससे के आग को बुझाने में आसानी हो जाये !
2. स्मूथरिंग(Smothering): इसी विधि में हम आग से ऑक्सीजन की सप्लाई यानि की हवा को कट उप कर देते है यानी की आग के लिए जो तीन चीजे चाहिए उनमे से  हम एक चीज हवा को हटा देते है  जिससे आग बुझ जाती है इसी विधि को ज्यादर छोटे अगर के आग को बुझाने के लिए करते है जैसे की कैंडल को बुझाना और बड़े स्केल के आग जहा स्मूथरिंग की प्रक्रिया अपनाई जाती है वह है तेल के कुवो(Oil Well) में लगी हुई आग को उसके कुवे (Oil Well) के ऊपर कैपिंग कर के बंद कर दिया जाता है जिससे उसके अन्दर ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो जाती है और आग बुझ जाता है !

3.कुलिंग (Cooling): यह विधि आग बुझाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है और आदि काल से होते आ रही है तथा आग बुझाने का सबसे सस्ता तरीका है !कुलिंग विधि में हम आग से ताप (Heat) को हटाते है और आग बुझ जाती है यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लायी जाने वाली विधि है !

आप जहा कही भी किसी भी तरह  के आग को बुझाते हुवे देखते है जिसमे की फायरमैंन तरह तरह के इक्विपमेंट और ड्रेस पहन कर ड्रिल करते हुवे आग बुझाते है लेकिंन ओ जो भी करवाई कर रहे होंगे लेकिंग उनकी सारी करवाई काग बुझाने के लिए ऊपर बताये हुए तीन तरीको को ही अपना कर कर रहे होते है !
इस प्रकार से यहाँ आग बुझाने के तरीके से सम्बंधित  यह ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा !उम्मीद है की यह ब्लॉग पोस्ट आपलोगों को पसंद आएगा ! इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे! 
इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल


No comments:

Post a Comment