Search

25 September 2021

फर्स्ट ऐड फायर फाइटिंग एप्लायंस | First Aid Fire Fighting Extinguisher and Extinguishing Agents

 पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने आग बुझाने का तरीका के बारे में जनकारी प्राप्त की और अब इस ब्लॉग पोस्ट में हम फर्स्ट ऐड फायर फाइटिंग एप्लायंस (First Aid Fire Fighting Extinguisher)और आग बुझाने वाले तत्व के बारे में जनकारी प्राप्त करेंगे !

सभी तरह के फायर अगर सुरुवात में ही बुझाने की कोशिस किया जाय तो ओ बहुत ही आसानी से बुझ सकता है ! इसी को प्राप्त करने के लिए फर्स्ट ऐड एप्लायंस को लगाया जाता है की उस बिल्डिंग, इस्टैब्लिशमेंटऔर शिप यदि में तैनात लोगो को वह पर लगने वाले आग को बहुत ही शुरुवात में ही सभी तरह के आग को बुझा सके !

फर्स्ट ऐड फायर फाइटिंग एप्लायंस का प्रकार उस बिल्डिंग , इस्टैब्लिशमेंट और शिप में लगने वाले आग के खतरा को ध्यान में रखा जाता है ! और इन फर्स्ट ऐड फायर फाइटिंग एप्लायंस की सुचारू काम करते रहने के लिए जरुरी समय समय पर चेक करते रहना चाहिए और अपग्रेड करते रहना चाहिए खतरे को ध्यान में रखते हुए ! और इन फर्स्ट ऐड फायर फाइटिंग के बारे में सभी को जानकारी रखनी चाहिए ताकि कौन से एप्लायंस किस प्रकार के फायर में इस्तेमाल किया जाता है उसकी सही जानकारी हो ताकि जरुरत पड़ने पर सभी उसे इस्तेमाल कर सकते और समय रखते हु ही किसी भी प्रकार के फायर को सुरु के स्तिथि में ही बुझाया जा सके !

निम्नलिखित कुछ फर्स्ट ऐड फायर फाइटिंग एप्लायंसेज है :

  • बाल्टी (Fire Bucket):यह स्टील या लोहे के बना हुवा बाल्टी होता है जो की लाल रंग के पेंट से पेंट किया हुवा रहता है और उसके ऊपर जो सफ़ेद रंग से "FIRE" लिखा हुवा होता है जिसमे या तो पानी या रेत(Sand) रखा हुवा होता है जिसका इस्तेमाल सामान्य तरह के आग को बुझाने में किया जाता है !
  • 9 लीटर AFFF फायर एक्सटिनगुइशर(9 Liter AFFF Fire Extinguisher): यह मैकेनिकल फोम फायर एक्सटिनगुइशर है जिसे अमेरिकन बैज्ञानिको ने इजाद किया था जिसका फुल्फोर्म होता है 9 लीटर एक्वस फ़िल्म फोर्मिंग फोम (Aqueous Film Forming Foam) इसका इस्तेमाल सामान्य फायर तथा आयल फायर के खिलाफ किया जाता है ! 
  • कार्बन डाई ऑक्साइड फायर एक्सटिनगुइशर(CO2  Fire Extinguisher):यह एक बहुत ही प्रभावी रंगहीन गंधहीन गैस है जो साधारण तापमान पर इसे दबाव के साथ लिक्विड के रूप में रखा जा सकता है ! इस एक्सटिनगुइशर में 2/3 liquid फॉर्म में तथा 1/3 गैस के फॉर्म में भरा रहता है !इसका सिलिंडर जो की स्टील एलाय  का बना रहता है जो 3360 lbl/PSI  पे टेस्टेड होता है इसके अन्दर गैस 744 PSI पे भरा जाता है तथा इसका होज़ 2000 lbl/PSI! इस   एक्सटिनगुइशर का इस्तेमाल इलेक्ट्रिकल फायर के खिलाफ किया जाता है !

  • ड्राई केमिकल पाउडर (DCP type fire Extinguisher): यह एक्सटिनगुइशर का इस्तेमाल जब हम करते है तो आग के चैन रिएक्शन को बहुत ही तीब्र गति से तोड़ता है ! मुख्यतः यह दो समूहों में होता है मेटल फायर के लिए और दुसरे फायर के लिए ! DCP  आग के चैन रिएक्शन को ऑक्सीजन और हाइड्रोकार्बन के रूप में तोड़ देता है जिससे आग बहुत जल्दी बुझ जाती है!
  • झाड़ू या आयरन नेट जिससे झाडियो या घास यदि में आग लगी हो तो उसे बुझाने के काम में लिया जाता है ! 
इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल


No comments:

Post a Comment