Sponser

Search

Tuesday, October 2, 2018

SSG-69 स्नाइपर राइफल की चाल

पिछले पोस्ट में हमने SSG-69 राइफल के टेलेस्कोप से एम लेने के बारे में जानकारी प्राप्त की और अब इस पोस्ट के माध्यम से हम SSG-69 राइफल की चाल के बारे में जानेगे !




जैसे की हम जानते है की सभी राइफल्स की चाल 8 भागो में पूरा होता है उसी तरह से इस स्नाइपर राइफल का चाल भी 8 भागो में पूरा होता है !इस पोस्ट में हम यही जानेगे की SSG-69 राइफल की चाल की 8 भाग कैसे पूरा होता है :


जरुर पढ़े :SSG-69 स्नाइपर राइफल का बेसिक टेक्निकल डाटा


इस पोस्ट में हम SSG-69 राइफल के चल सम्बंधित निम्न विषय के बारे में जानेगे :

1. SSG-69 राइफल की फायर की करवाई (SSG-69 rifle ki fire  ki karwai)
2. SSG-69 राइफल अनलॉक,एक्सट्रेक्ट, इजेक्ट,और फीडिंग की करवाई (SSG-69 rifle unlock, extract,eject aur feeding ki karwai)
3.SSG-69 राइफल की लोडिंग,लॉकिंग और कोक्किंग की करवाई (SSG-69 rifle loading, locking aur cocking ki karwai)

1. SSG-69 राइफल की फायर की करवाई (SSG-69 rifle ki fire  ki karwai)

फायर की करवाई इस प्रकार से होती है : जब बोल्ट को आगे करते है तो चैम्बर में राउंड दाखिल हो जाता है ! बोल्ट को निचे बैठने से बोल्ट प्लंजर  दब जाता है और बोल्ट , श्राउड  से अलग हो जाता है ! जब बोल्ट को पूरी तरह निचे बैठा दिया जाता है तो कोच्किंग वेंट , और सियर का मिलाप हो जाता है ! इस दौरान फायरिंग पीन स्प्रिंग सिकुड़ जाता है और कोच्किंग वेंट , बोल्ट हैंडल के लेग कैंप की सिद्ध में आ जाता है और राइफल फायर  के लिए तैयार  हो जाता है !


जब हम ट्रिगर को दबाते है तो ट्रिगर का हेड , सार नोज के निचे और आगे की तरफ दबाव डालता है जिससे सियर  अपने एक्सिस  पीन पर घूमता है और अपनी स्प्रिंग को निचे दबा देता है ! सियर घुमने से सियर  नोज और कोच्किंग वेंट का मिलाप टूट जाता है और सिकुड़ा हुवा फायरिंग पीन स्प्रिंग,  फायरिंग पीन को आगे धकेलता है !

सियर अपने स्प्रिंग की ताकत से वापिस अपनी पोजीशन में  आ जाता है ! फायरिंग पिन अपने सुराख़ में से निकल क्र चैम्बर वाले राउंड के पेड़े पर ठोकर मरता है जिससे गोली फायर हो जाती है ! जब ट्रिगर से दबाव हट जाता है तो ट्रिगर स्प्रिंग ट्रिगर को वापिस अपनी जगह ले आता है ! इस पूरी करवाई को फायर की करवाई कहते है !

2. SSG-69 राइफल अनलॉक,एक्सट्रेक्ट, इजेक्ट,और फीडिंग की करवाई (SSG-69 rifle unlock, extract,eject aur feeding ki karwai)

  • अनलॉक की करवाई :जब बोल्ट हैंडल को ऊपर उठाते है तो दबा हुवा प्लुन्ज़ेर खुल जाता है और बोल्ट श्राउड के साथ बोल्ट हैंडल का मिलाप हो जाता है जिसे हम राइफल का अनलॉक कहते है !
  • एक्सट्रेक्ट की करवाई: जब बोल्ट को पीछे खीचने से एक्स्त्रक्टर खाली केस को अपने मुह में पकड़ कर पीछे ले आता है जिसे एक्सट्रेक्ट की करवाई कहते है !
  • इजेक्ट की करवाई:जब खाली केस चैम्बर से बहार आ जाता है तो सिकुड़ा हुवा एजेक्ट्र स्प्रिंग , एजेक्टोर को सामने की तरफ धकेलता है , क्यों की  एजेक्टोर बोल्ट के कार्ट्रिज सिटिंग के बाए में है इसलिए एजेक्टोर खाली केस को दाहिने तरफ बनी इजेक्शन स्लॉट के रस्ते बहार कर  देता है और इस करवाई  को इजेक्ट की करवाई कहते है !

जब बोल्ट को आगे करते है तो  चैम्बर में दाखिल हो जाता  है जिसे हम फीड की करवाई कहते है !

इस प्रकार से  SSG-69 राइफल की अनलॉक, एक्सट्रेक्ट, इजेक्ट और फीडिंग की करवाई होती है !

3.SSG-69 राइफल की लोडिंग,लॉकिंग और कोक्किंग की करवाई (SSG-69 rifle loading, locking aur cocking ki karwai)

  • लोड  की करवाई:जब बोल्ट को आगे करते है तो तब बोल्ट मगज़ीन से पहले राउंड को चैम्बर में दाखिल कर देता है जिसे हम लोड  की करवाई कहते है !
  • लॉक की करवाई:बोल्ट को निचे बैठने से बोल्ट हैंडल में बनी हुई लॉकिंग लग्स रेसेज में फंस जाता है और बोल्ट लॉक हो जाता है जिसे लॉक की करवाई कहते है !
  • कोच्किंग की करवाई :इसी दौरान एक्सट्रैक्टर अपने मुह में चैम्बर वाले राउंड को पकड़ लेता है और राउंड एजेक्टोर को निचे दबा देता है ! बोल्ट के पीछे हिस्से में कोच्किंग वेंट और सियार नोज का मिलाप हो जाता है और राइफल दुबारा फायर के लिए तैयार हो जाता है जिसे हम कोच्किंग की करवाई कहते है !
इस प्रकार से  SSG-69 राइफल की लोडिंग , लॉकिंग , कोक्किंग की करवाई होती है !

इस प्रकार से यहाँ SSG-69 राइफल के चाल जो 8 भागो में पूरा होता है से सम्बंधित पोस्ट संपत हुवा !उम्मीद है की यह छोटा पोस्ट आप को पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट होतो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब औत फेसबुक पर लाइक करे और हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित 

इन्हें भी पढ़े 
  1. SSG-69 राइफल का इस्तेमाल और रख रखाव में ध्यान में ...
  2. SSG-69 राइफल की रख रखाव और सफाई का तरीका
  3. SSG-69 राइफल को भरना और खाली करने का तरीका
  4. SSG-69 राइफल को रेडी, मेक सेफ और खाली कर का तरीक...
  5. 7.62 mm MMG के माउंट ट्राई पोड की करवाई के समय ध्...
  6. 7.62 mm MMG के फायर आर्डर का क्रम और वक्फा के दौरा...
  7. 7.62 mm MMG के टारगेट का नाम और MMG में पडनेवाले र...
  8. 7.62 mm MMG को फायर के लिए तैयार करते समय ध्यान मे...
  9. 6 महत्वपूर्ण बाते 84 mm मोर्टार के बारे में

No comments:

Post a Comment