Sponser


Wednesday, August 31, 2016

एक मिनट ड्रिल: एक दुसरे के सहायता से दीवाल चढ़ना

पिछले पोस्ट में हमने पार्कआवर  लेवेल-२ एक्सरसाइज के बारे में जानकारी शेयर किये है ! इस पोस्ट में मानव लैडर बनाना और उसके इस्तेमाल वाला(Human ladder banana aur uska istemal) एक मिनट ड्रिल के बारे में जानकारी शेयर करेंगे !



यह एक्सरसाइज  शारीरिक शक्ति(Physical strength), सामूहिक कार्य(Team work) तथा संसाधन का उतम इस्तेमाल(Best utilisation of available resources) का एक मिश्रण है !

Climbing wall with the help of human ladder
Climbing wall with the help of human ladder
जरुरी सामान (Human ladder drill ka Jaruri saman): 12' से 15' उच्ची दीवाल(High wall)  और 18 मीटर रस्सी(Rope)  और तीन जोड़ी जवान(three pairs Jawan) 

ड्रिल करने का तरीका(Human ladder drill ko karane ka tarika) : इस ड्रिल में तीन जोड़ी जवान 18 मीटर रस्सी(3मीटर एक जवान के हिसाब से)इस्तेमाल करते  हुए 15' उच्ची दीवाल को क्रॉस करेंगे ऊपर चढ़ कर !

जरुर पढ़े :एक हाथ से राइफल के मगज़ीन को भरना

यह ड्रिल 8' दीवाल से शुरू होकर धीरे धीरे 9' , 12' और 15' तक बधाई जानी चाहिए ! पहला जवान अपने साथी जवान के हाथ के ऊपर चढ़ कर सहायत लेते हुए दीवाल के ऊपर चढ़ेगा फिर ओ ऊपर जाके रस्सी को पकड़ेगा और उस रस्सी का सहायता लेकर बाकि जवान दीवाल के उसपार जायेंगे !

इस ड्रिल के फायदे(Human ladder drill ka fayda) : इस ड्रिल से जवान के फिजिकल स्ट्रेंथ के साथ साथ आपसी कोआर्डिनेशन और कोऑपरेशन बढती है ! और किसी खाई तथा चार दिवारी में फंस जाने पे उसे बहार निकल की कला मिलती है !

ये कोई जरुरी नहीं है की इसमें बताई गई दीवाल की उचाई तथा रस्सी की लम्बाई वैसी ही हो इसके अपने जरुरत के अनुसार बदली किया जा सकता है !

जरुर पढ़े : वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास

इस प्रकार से यहाँ एक मिनट ड्रिल मानव लैडर(Human ladder) बना के दीवाल पार करने का पोस्ट समाप्त हुई !
अगर की कमेंट होतो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे !ब्लॉग को  सब्सक्राइब और अपने दोस्तों के बिच भी फेसबुक के ऊपर शेयर  कर हमलोगों को सपोर्ट  करे
 
इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है ! 
 

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...