Sponser


Wednesday, August 31, 2016

एक मिनट ड्रिल: एक लेन में दौड़ना और रंगीन बॉल को उठाना

पिछले पोस्ट में हमने एक मिनट ड्रिल एक दुसरे के सहयता को  दीवाल क्रॉस करने के बारे में जानकारी शेयर की थी ! इस पोस्ट में हम दौड़ते हुए बेतरतीब रखे हुए बॉल को उठाने वाला एक मिनट ड्रिल(Picking a colourful ball) के बारे में जानकरी शेयर करेंगे !



ये ड्रिल को सुबह पीटी के समय कराया जा सकता है या शाम को स्पोर्ट्स के समय में कराया जा सकता है !
Picking a ball
Picking a ball
ड्रिल करने का सामान(drill ke saman) : 10-20  प्लास्टिक या टेनिस बॉल चार कलर में (5 लाल, 5 हरा , 5 नीला ,और 5 पिला ) 1 से 10 लेन मार्क(Lane mark) करले ग्राउंड के ऊपर , लेन की चौड़ाई 1.5 मीटर और लम्बाई 25-50 मीटर ग्राउंड के साइज़ के अनुसार मार्क कर ले ! जितना लेन है उतना जवान को एक साथ प्रैक्टिस कराया जा सकता है !

जरुर पढ़े : फायरमैन लिफ्ट रहत और बचाव

ड्रिल की तरतीब :ग्राउंड के साइज़ के अनुसार लेन मार्क करले और रंगीन बॉल को कही कही अलग अलग रंग के बॉल को पुरे लेन के ऊपर रख दे ! और ट्रेनिंज को उन लेन में दौड़ने के लिए बोले ! जब ट्रेनीज दौड़ रहे है उस समय उस्ताद किसी एक स्पेसिफिक कलर जैसे की लाल या नीला पुकारे गे आर ट्रेनीज को उस रंग के बॉल को उठाना है ! एक एक कर उस्ताद बॉल कलर पुकारेंगे और ट्रेनीज उस रंग के बॉल को उठाएगा ! बहुत बार ऐसा भी हो जी जिस रंग की बॉल को पुकारा गया है ओ ट्रेनीज के दौड़ते समय  पीछे  छुट गया है और  उस समय तिनी एक दुविधा में रहेगा की इस एक्सरसाइज की जल्दी से पूरा करू या पीछे मुड के जा कर उस रंग के बॉल कोउठा लायु!

ड्रिल का फायदा : ये एक मिनट  ड्रिल  सिक्यूरिटी मैन(Security man) या नार्मल पुलिस(Policeman) के जवान को कराया जय तो उसे मेंटली अलर्ट और मेंटल टफनेस और ड्रिल आसन होने के कारन उनमे एक आत्म विश्वास बढ़ता है की ओ भी जीत सकते है !
इसे भी पढ़े :
  1. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  2. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  3. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  4. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!
  5.  वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास
  6. राइफल को तेजी के साथ सफाई करना
  7. एक हाथ से राइफल के मगज़ीन को भरना
  8. बिना आवाज किये दुश्मन को सरप्राइज करना
  9. फायरिंग रेंज को फायरिंग के लिए जल्द से जल्द तैयार करना
  10. रनिंग और ओब्स्टल क्रासिंग

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...