Sponser


Friday, August 19, 2016

7.62 LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने और फायर करने का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने 7.62mm LMG को ट्राईपोड़ पर माउंट और डिस माउंट के बारे में जानकारी हासिल की इस पोस्ट में हम 7.62mm LMG को फिक्स्ड लाइन पे लगाना तथा फायर (7.62mm LMG ko fixed line pe lagane ka tarika)करने के बारे में जानकारी हासिल करेंगे !



LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने की जरुरत(LMG ko fixed line pe lagane ki jarurat) :  कभी कभी खास इलाको में जहा टारगेट दिखाई नहीं देता है तो LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगा के फिरे करने की जरुरत पड़ती है !जैसे की रात के या कोहरा या धुंध के हालत में जब दिखाई न दे तो LMG को फिक्स्ड लाइन  पे लगाया जाता है है ! प्राय: ऐसे डिफेन्स में किआ जाता है लेकिंग कुछ और मौके भी हो सकते है जहा LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने की जरुरत पड़ती है !
LMG on fixed line
LMG On Fixed line- source- CRPF Presice
डिफेंस के समय फिक्स्ड लाइन पर लगाने की जरुरत(Defence ki samay fixed line pe lagane ki jarurat):  डिफेन्स के हालत में LMG का प्राइमरी टास्क पडोसी डिफेंडेड  पोस्ट की रक्षा करना होता है , जिससे एक दुसरे के मआपसी सपोर्ट दे सकते है ! स से इस बात का यकीन हो जाता है की दुश्मन को कम से कम दो LMG के फायर के निचे से गुजरना पड़ेगा ! फिक्स्ड लाइन डिफेंडेड  पोस्ट और लोकेलिटी के जितनी नजदीक होगी फायर उतन ही कारगर होगा ! फिर भी कम से कम सेफ्टी एंगल रखना ज़रूरी है !

जरुर पढ़े :इंसास एलएमजी में पड़ने वाले रोके और फौरी इलाज से दूर करने का तरीका

LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने का तरीका(LMG ko fixed line lagane ka tarika) :
  • LMG को ट्राईपोड़ पर माउंट करे और यकीन करे की ट्राईपोड़ की लेग्स सुरक्षित है !
  • जिस पडोसी लोकेलिटी की रक्षा करनी है उसके अगले किनार्रे पर LMG को ले करे !
  • टेरवेर्सिंग  अर्क पर देखेते हुए  LMG को दुश्मन की तरफ 5 डिग्री  का हरकत दे !
  • यह कम से कम सुरक्षित एंजेल है LMG का फिक्स्ड के ऊपर इसे निश्चित रखे !
  • इस बात का निश्चित करे की लाइन ऑफ़ साईट के बिच कोई रुकावट न हो !
  • इसके लिए सबसे अच्छा इलाका ओ है जो आमतौर पे चपता हो और बीच में टूटी फूटी जमीन हो !
  • अगर ट्राईपोड़ न मिले तो इम्प्रोवाइज्ड ट्राईपोड़ भी लकड़ी या पेड़ की टहनी का बनाया जा सकता है !
LMG को फिक्स्ड लाइन पर रेंज (LMG ko fixed line pe range fixe karna): ऐसा टारगेट्स जिनका रेंज 600 गज से ज्यादा हो उसके ऊपर फिक्स्ड लाइन नहीं लगनी चाहिए !क्यों की 600 गज से ऊपर गोलिया एक जवान की हाइट से ऊपर हो जाती है ! इस लिए अगर 600 गज तक के फिक्सेद्लिने टारगेट पे ये निश्चित हो जाता है की LMG से लेकर टारगेट तक फायर कारगर होगा !

जरुर पढ़े : INSAS LMG में पड़ने वाले अन्य रोके तथा उसे दूर करने का तरीका

LMG को फिक्स्ड लाइन पर फायर खोलना(LMG ka fixed line pe lagane ka bad fire kholna) : फायर खोलने के लिए सिग्नल मुकरर कर लेना चाहिए और सब को मालूम होना चाहिए ! LMG क फायर मुकरर किये इस सिग्नल पर खोलना चाहिए ! सिग्नल मिलने पर संतरी को तुरंत फायर खोलना चाहिए , और दुसरे सन्तरी बाकि सेक्शन के जवान को अलर्ट करेगा ! अमुनिसन की तादाद और फायर की रफ़्तार पहले से निश्चित रखनी चाहिए और सभी को मालूम भी रहनी चाहिए इसके बारे में !
इस बात का ध्यान में रखना चाहिए की LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने का मुख्य मकसद डिफेंसिव फायर देना होता है इसलिए फायर तभी कारगर होगा जब तुरंत फिरे खोला जाय !

LMG को फिक्स्ड लाइन पर दी हुई हदों में फायर  करनाLMG ko fixed line par di hui hado me fire arna) :  ट्राईपोड़ का टेरर्वेर्सिंग(Tripod ke terversing angle) और 38  डिग्री   को कवर करता है ! ट्राईपोड़ के ऊपर LMG को माउंट कर के फायर करने का तरीका फिक्स्ड लाइन की ही तरह है जिस अर्क पर फायर डालने की जरुरत है उस पर टेरवेर्सिंग अर्क पर टेरवेर्सिंग स्टॉप को कस कर हासिल की जा सकती है ! जहा पर अपनी फ़ौज का सुरक्षा सामिल है वह 5डिग्री का सेफ्टी(LMG ke tripod ka safety angle) एंगल रखना चाहिए !

जरुर पढ़े : INSAS LMGमें पड़ने वाली गैस की कमी का रोक और उसे दूर करने का तरीका

इस प्रकार से LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाना और फायर खोलने सम्बंधित जानकारी हुई ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा अगर कोई कमेंट हो तो नीछे इ कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे!ब्लॉग को सब्सक्राइब कर हमलोगों को सपोर्ट  करे !

इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है ! और इस पोस्ट के डॉक्यूमेंट वर्शन और पीडीऍफ़ वर्शन डाउनलोड  करने  के लिए ब्लॉग सबस्क्राइब  करे !
इसे भी जरुर पढ़े :
  1. इंसास राइफल से दुरुस्त शिस्त लेने का तरीका और शिस्त लेते समय होने वाले कुछ कॉमन गलतिया
  2. इंसास एलेमजी को खोलना जोड़ना और उसके पार्ट्स का नाम
  3. INSAS LMG को फिक्स्ड लाइन पे लगाने का तरीका तथा एलेमजी के साथ आने वाले सामान
  4. 5.56 MM INSAS LMG के ऊपर दुरुस्त पकड़ बनाने का तरीका
  5. 5.56 MM INSAS LMG से दुरुस्त शिस्त लेने का तरीका
  6. 5.56 mm INSAS LMG से सही फायर करने का तरीका
  7. 5.56 mm INSAS LMG से सही फायर करने का तरीका
  8. 5.56 mm INSAS LMG का चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे !
  9. इंसास एलएमजी में पड़ने वाले रोके और फौरी इलाज से दूर करने का तरीका
  10. इंसास एलएमजी में पड़ने वाले शख्त खिचाव के रोक और उसे दूर करने का तरीका

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...