Search

18 October 2021

बेरेटा 93 R आटोमेटिक पिस्टल की उत्पत्ति , खुबिया और बेसिक डाटा

पिछले  ब्लॉग पोस्ट में हम एसएलआर राइफल के टेस्ट्स ऑफ़ एलीमेंट्री ट्रेनिंग (TsOET)के दौरान की जाने वाली टेस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त किये थे और अब इस ब्लॉग पोस्ट में हम बेरेटा 93 R आटोमेटिक पिस्टल की उत्पत्ति , खुबिया और बेसिक डाटा के बारे में जानेगे  !  

बेरेटा 93R आटोमेटिक पिस्टल की उत्पत्ति और खूबिया :

 बेरेटा 93R एक आटोमेटिक पिस्टल जो की इटली का बना हुवा है !इस पिस्टल का डिजाईन 70 के दशक में हुवा जो की मिलिट्री और पुलिस के इस्तमाल के लिया बनाया गया था ! इस पिस्टल का फर्स्ट डिजाईन 1977 में दुनिया के सामने आया ! यह पिस्टल बेरेटा 92 का एडवांस वर्शन है जिसमे बहुत सारी मॉडिफिकेशन किया गया है जिससे की यह पिस्टल आटोमेटिक पिस्टल के श्रेणी में आ गया ! इस पिस्टल का "R" मार्किंग "Raffica" को दर्शत है जिसका मतलब ब्रस्ट होता है !इसका निर्माण 1979 में शुरू हुवा और 1993 में इसका निर्माण बंद कर दिया गया !

इस आटोमेटिक पिस्टल को इटली में काउंटर टेररिस्ट यूनिट और दुसरे पुलिस तथा मिलिट्री यूनिट्स ने इस्तेमाल करना शुरू किया था ! इस पिस्टल को कुछ देशो में निर्यात भी किया गया !आज कल बहुत कम संख्या में या कहे तो न के बराबर इसका निर्माण होता है !

Beretta 93 R
Beretta 93 R

यह पिस्टल शोर्ट रेकोइल के सिद्धांत पे कार्य करता है ! इसका बैरल थोडा भारी होता है पहले के बेरेटा के तुलना में !पहले के जो बेरेटा पिस्टल जो की दुसरे सीरीज के थे उनसब में पोर्टेड बैरल  जो की मजल कलाईम को आटोमेटिक फायर के दौरान निकलने वाली गैस के मदद से कम कर देता था !इस में 9 x 19 mm परबेल्लुम(Parabellum ammunition)अमुनिसन का इस्तेमाल किया जाता है ! इसमें 3-राउंड ब्रस्ट फायरिंग कैपेसिटी के कारन अपने पहले के सभी वर्शन से ज्यादा कारगर हथियार यह बन गया था उस समय के दौरान ! यह क्लोज क्वार्टर बाटल (CQB) के लिए बहुत ही अच्छा हथियार था और सभी हथियारों के बनस्पत ! 

बेरेटा 93 R पिस्टल को आटोमेटिक पिस्टल तो बोलते है लेकिंग इस पिस्टल में एक आटोमेटिक पिस्टल का सभी गुण नहीं था ! क्यों की इसके डिज़ाइनर ने जानबूझ कर लिमिटेड रेट ऑफ़ फायर जो की 33 राउंड ब्रस्ट और सिग्नले शोर्ट का ही प्रोविजन दिया गया था जो की इसके पहले वर्शन जिसमे एक सिग्नले शोर्ट था उससे से तो एडवांस था लेकिंग फायर भी एक आटोमेटिक पिस्टल के सभी गुण नहीं थे !

बेरेटा 93 R को एक्सटेंडेड डबल स्टैक मगज़ीन से भरा जाता है और इसकी मगज़ीन की कुल कैपेसिटी २० राउंड्स की होती है इस में बरता 92 का मगज़ीन जो की 15 राउंड कैपेसिटी का होता था उसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है !

इस पिस्टल में सिंपल आयरन साईट होता है इसका साईटिंग रेंज 50 मीटर तथा इफेक्टिव रेंज ऑफ़ फायर भी 50 मीटर होता है !

इस पिस्टल का साइज़ कॉम्पैक्ट है और बरता 92 से थोडा बड़ा है ! इसमें फोल्डिंग फॉरवर्ड ग्रिप जो की मेटल शौदर स्टॉक फिटिंग के साथ होता है !इस पिस्टल का फॉरवर्ड ग्रिप था फिटिंग मेटल शोल्डर स्टॉक आटोमेटिक फायर के दौर पिस्टल के ऊपर कण्ट्रोल बनाये रखने में मदद करता है  जिसके कारन लम्बी दुरी पर दुरुस्त निशान लगाना असना  हो जाता है !

बेसिक डाटा बेरेटा 93 R(Basic Data Beretta-93R automatic Pistol)

इसके साथ ही बेरेटा 93 R आटोमेटिक पिस्टल से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

No comments:

Post a Comment