Search

3.27.2021

सावधान के दौरान दोनों पैरों के एंडी बीच कितने डिग्री का कोण बनना चाहिए

पिछले पोस्ट में हमने जाना की सावधान और विश्राम को अंग्रेजी में ड्रिल कमांड कैसे  बोलते हैं और अब इस पोस्ट में हम जानेंगे की ड्रिल या ऐसे  सावधान और विश्राम के दौरान पैर को कितने ऊपर से उठाकर स्टंपिंग किया जाता है और सावधान के दौरान दोनों पैरों के एंडी बीच कितने डिग्री का कोण बनना चाहिए(Savdhan position me panjon ke bich kitni digri ka kon/angle hona chahie)

यह सवाल हमेश उस्ताद या कोई भी पूछता है की ड्रिल में सावधान पोजीशन के लिए को पैरों  कितने ऊपर उठा कर स्टम्पिंग की जाती है तथा दोनों पंजो के बीच कितन का एंगल बनना चाहिए तो उस सवाल का जवाब इस प्रकार से है :

जैसे कि आप जानते हैं की ड्रिल का कोई भी हरकत करनी हो तो हमेशा सावधान पोजीशन से ही शुरू होती है इसके अलावा आप अपने से सीनियर के साथ बात करनी हो तो सावधान पोजीशन से ही बात की जाती है इसीलिए ड्रिल में सावधान पोजीशन का एक बहुत ही बड़ा महत्व है।
सावधान पोजीशन
सावधान पोजीशन 

सावधान पोजिशन की दुरुस्त ड्रिल कार्रवाई इस प्रकार है जब वर्ल्ड ऑफ कमांड मिलता है सावधान तो बाएं पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए दाहिने पांव की एड़ी के साथ बाए पांव की एड़ी को चटकी के साथ मिलाते हैं!  जब बाएं पांव जमीन पर लगता है तो साउट करते हैं एक। इस पोजीशन(Savdhan position me dekhnewali bate) में देखने की बातें दोनों एरिया मिली हुई और पंजों के बीचका एंगल 30 डिग्री। दोनों घुटनों कसे हुए। दोनों बाजू दाहिने और बाएं तरफ पेंट की सिलाई के साथ मिले हुए और मुखीमुठी  कुदरती तौर पर बंद। पेट अंदर की तरफ छाती उठी हुई कंधे पीछे खींचे हुए गर्दन कॉलर के साथ मिली हुई चीन ऊपर और निगाह सामने। 

तो इस प्रकार से हम सावधान के कमांड पर कार्रवाई करते हैं और इस दौरान  में हमें देखा कि सावधान पोजीशन के लिए बाय पांव को जमीन से 12 इंच ऊपर उठा कर जोर की स्नेटम्पिंग के साथ बाए और दाहिने पाँव की  एड़ी के साथ करते हैं दोनों पैर के पंजों के बीच 30 डिग्री का एंगल बनाते हैं।

इस प्रकार से हमने देखा कि सावधान पोजीशन में बाएं पांव को 12 इंच ऊपर उठाकर दाहिने पांव की एड़ी के पास स्टंपिंग करते हैं और दोनों पांव के पंजों की बीच 30 डिग्री की एंगल बनाकर दोनों एड़ियों को रखते हैं।

इस प्रकार से ड्रिल  का  एक छोटा सा ब्लॉक पोस्ट समाप्त हुआ जिसमें हमने जाना कि सावधान पोजीशन में पैर को कितने ऊपर उठाकर स्टंपिंग करते हैं तथा दोनों पैर के पंजों के बीच कितनी डिग्री का एंगल बनना चाहिए। उम्मीद है की यह पोस्ट पसंद आया होगा और कुछ लाभप्रद जानकारी प्रदान हुई होगी  !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल



No comments:

Post a Comment