Search

11 March 2021

सावधान की स्थिति में कितने डिग्री पंजे खुले

 पिछले पोस्ट में हमने सावधान पोजीशन को इंग्लिश में क्या बोलते है तथा पूरी ड्रिल करवाई इंग्लिश में लिख कर बताया था और अब इस पोस्ट में जो की ड्रिल विषय से सम्बंधित है जिसमे एक पाठक जानना चाहते है की ड्रिल में सावधान पोजीशन में दोनों पैरो के बिच कितने का कोण बनता है !

जैसे की हम जानते है की ड्रिल डिसिप्लिन की बुनियाद है और सभी यूनिफार्म के जवान को ड्रिल की ट्रेनिंग दी जाती है जिससे उनके अन्दर ड्रेस पहनने से लेकर सभी तरह के डिसिप्लिन का माजदा पैदा किया जाता है और एक अच्छा ड्रिल करने वाला जवान एक डिसिप्लिन जवान भी वह होता है ! कुछ ही समय में किसी यूनिट का मोरल और डिसिप्लिन के बारे में पता करने हो तो इस बात से पता किया जा सकता है की यूनिट का जवान का ड्रिल यानि मर्ची तथा सलूट करने का तरीका कैसी है उसे देख कर एक यूनिफार्म फाॅर्स की डिसिप्लिन का पता लगाया जा सकता है !

ऐसे मेरे ब्लॉग पे बहुत से पाठक आते है और सवाल पूछते है पुलिस ट्रेनिंग से सम्बंधित उन सवालो का जवाब समय समय पे मई देते रहता हु उसी कड़ी में एक पाठक ने सवाल किया है "सावधान की स्थिति में कितने डिग्री पंजे खुले"(Savdhan  position me dono pairo ke bich kitna ka angle banta hai?). BPR&D ड्रिल मैन्युअल के अनुसार सावधान पोजीशन में दोनों पंजो के बीच 30 डिग्री का कोण बना हुवा होना चाहिए  और बॉडी एकदम सीधी होनी चाहिए !

सावधान विश्राम की डिटेल ड्रिल करवाई इंग्लिश में  आप इस लिंक को क्लिक कर के पढ़ सकते है ! तथा हिंदी पे पढने के लिए यहाँ क्लिक करे !

इसके साथ के ड्रिल में सावधान पोजीशन में दोनों पैरो के बीच कोण काटना का बनता है उससे सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई! इसके साथ ही स्पेशल अनुरोध किया हुवा मेरा ब्लॉग  उम्मीद है की यह पोस्ट आपलोगो को पसंद आएगा !उम्मीद है की यह पोस्ट पसंद आया होगा और कुछ लाभप्रद जानकारी प्रदान हुई होगी  !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !

इसे भी  पढ़े :

  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल

No comments:

Post a Comment