Search

3.18.2021

नक्शा के ऊपर उत्तर दिशा कैसे ज्ञात करे

पिछले पोस्ट में मैंने अपने एक पाठक की मैप रीडिंग का सवाल का जवाब दिया था जिसका विषय था मैग्नेटिक बेअरिंग को ग्रिड बेअरिंग में बदना आज मै फिर  एक और पाठक ने  सम्बंधित सवाल पूछा   नक्शा के ऊपर उत्तर दिशा कैसे  ज्ञात करे या पता लगाये (Naksha me disha ka pta kaise lagaye) !

इसे  भी पढ़े :सर्विस प्रिज्मैटिक लिक्विड कम्पास mk-iii के 20 पार्ट्स और उनके काम

जैसे की  मैंने  आपने पिछले ब्लॉग पोस्ट्स में जमीन पर उत्तर दिशा कैसे ज्ञात करे उसके बारे में बहुत से पोस्ट लिखा है!जैसे की  जमीन के ऊपर दिशा का ज्ञान हम बहुत से तरीके है जिस्सके सहायता से हम उत्तर दिशा ज्ञात कर सकते है जैसे  कंपास, सूरज, मंदिर , मस्जिद , यदि लेकिन इस बार जो सवाल आया है उसमे पूछा गया है की मैप  के ऊपर दिशा का ज्ञात कैसे करे(How to find north on map?) !

Naksha me Disha ka pta kaise lagaye
मैप के उत्तर  दिशा कैसे ज्ञात करना हो तो सबसे पहले मैप के ऊपर देखे उसके ऊपर उत्तर दिशा की एरो मार्क दिया होता है  जिसके द्वारा उत्तर बताया गया होता है और अगर एरो मार्क नहीं दिया गया हो तो यह हमेशा समझे की मैप को अगर सीधा पकड़ा जाए तो उसका  ऊपर का भाग उत्तर दिशा को इंगित करता है और एक बार उत्तर दिशा प्राप्त होगया तो उसके सहायता से बाकि सभी दिशा को हम आसानी से जान सकते है !
यानी एक बार उत्तर दिशा मालुम पड गया तो आप उत्तर की तरफ मुह कर के खड़ा  हो जाए और आप को दाहिने हाथ के तरफ पूर्व और बाए हाथ की तरफ पश्चिम दिशा होगा  तथा मैप का निचला हिस्सा दक्षिण दिशा होता है ! यानि दुसरे शब्दों में कहे तो नक्शा में उत्तर दिशा नक्शा के  उपरी भाग होता है और दक्षिण दिशा निचे के भाग में होता है और उसी तरह से दाहिने साइड में पूर्व तथा बाये हाथ के साइड में पश्चिम दिशा होता है !

इसे  भी पढ़े :अपना खुद का लोकेशन मैप पे जानना और नार्थ पता करने के तरीके

इस प्रकार से यहाँमैप के ऊपर उत्तर दिशा प्राप्त करने  सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई !उम्मीद है कि यह आप लोगों को लिए उपयोगी साबित होगा। अगर यह मेरा ब्लॉक ब्लॉक पोस्ट आपको पसंद आया हो तो मेरे ब्लॉक को शेयर और सब्सक्राइब करें और अगर कोई सुझाव मेरे ब्लॉक पोस्ट के बारे में हो तो नीचे के कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पर लाइक करें और हम लोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
इन्हे भी पढ़े :
  1. मैप रीडिंग की अवाश्काताये तथा मैप का परिभाषा
  2. 15 जरुरी पॉइंट्स मैप को सही पढने के लिए
  3. मैप कितने प्रकार के होते है ?
  4. कंपास को सेट करना तथा इस्तेमाल करने का तरीका
  5. कंटूर रेखाए क्या है ? एक मैप की विश्वसनीयता और कमिया किन किन बाते पे निर्भर करती है ?
  6. मैप रीडिंग में दिशाओ के प्रकार और उत्तर दिशा का महत्व
  7. दिन के समय उत्तर दिशा मालूम करने का तरीका
  8. कन्वेंशनल सिग्न ,कन्वेंशनल सिग्न के प्रकार , कन्वेंशनल सिग्न बनाने का तरीका
  9. रात के समय उत्तर मालूम करने का तरीका
  10. सर्विस प्रोटेक्टर का परिभाषा और सर्विस प्रोटेक्टर का प्रकार
  11. सर्विस प्रोटेक्टर का उपयोग और सर्विस प्रोटेक्टर से बेक बेअरिंग पढने का तरीका

No comments:

Post a Comment