Sponser


Sunday, June 12, 2016

MR- मैप रीडिंग की अवाश्काताये तथा मैप का परिभाषा

इस पोस्ट में हम मैप रीडिंग के विषय के बारे में जानकारी शेयर करेंगे और ओ जानकारी है , मैप का परिचय, परिभाषा और सुरक्षा बालो के लिए मैप की आवश्यकता!


ओ चाहे आर्म्ड फ़ोर्स हो या लोकल पुलिस , इन सब का मुख्या कार्य देश की बहरी तथा आन्तरिक सुरखा करना! दुश्मन तथा अपराधियों के इलाको में गए बिना भी हम उन इलाको की जानकारी उस इलाके के माप से हासिल कर सकते है और जरुरत के अनुसार सज्जो और सामान के साथ अपराधियों के नजदीक से नजदीक पहुच कर उन्हें गिरफ्तार या उनके विरुद्ध क़ानूनी तथा प्रशाशनिक करवाई कर सकते है !
Map
ऐसे तो आज कर जीपीस(Global Positioning System)आ गया है और  उसके सहायत से से भी हम अनजान जगह पे आ जा सकते है लेकिंन जीपीएस टेक्नोलॉजी बेस्ड है उसको सॅटॅलाइट और बैटरी पॉवर चाहिए अगर ये दोनों में सेकोई भी एक नहीं मिला तो जीपीएस काम नहीं करेगा लेकिंग मैप के लिए कुछ भी नहीं चाहिए अगर आप को आइप रीडिंग आती है तो आप मैप के मदद से एक जगह से दुसरे जगह बिना किसी टेक्नोलॉजिकल हेल्प के भी आ जासकते है !

 जरुर पढ़े : कम्पास के प्रकार और इसके अहमियत

 इसी लीए आर्म्ड फ़ोर्स के जवानों के ट्रेनिंग में मैप रीडिंग का काफी मत्वा है और अगर कोई इसकी सिखलाई में फ़ैल हो जाये तो उसकी प्रमोशन नहीं मिलती है जब तक की ओ मैप रीडिंग का ट्रेनिंग पास न करले !

मैप रीडिंग  का उद्देश्य (Aim of map reading) 
 हमारे सुरक्षा बल के जवानों तथा उनके कमांडर्स  मैप के सहायता से उस एरिया में गए बिना भी उस एरिया का ज़मीन की असली बनावट का सही अंदाज़ लगाकर दुश्मन के खिलाफ जरुरत के अनुसार प्रयोग कर सकते है !मैप रीडिंग के द्वारा हम मै के सहत से दुरज के इलाको में बिना गए हुए भी एरिया की बनावट के बारे में जानकारी हासिल करके ऑपरेशन की तैयारी कर सकते है !
यानि मैप रीडिंग का उद्देश्य होता है की मैप को अच्छी तरह से समझना था उसके ऊपर दिए हुए इनफार्मेशन को सही तरीके मतलब जानकर अपने ऑपरेशन के दौरान दुश्मन के विरुद्ध इस्तेमाल करना !

जरुर पढ़े : खुद का पोजीशन का पता लगाना 

मैप का परिभाषा यानि मैप क्या है ?(What is map ? definition of map) 

जब किसी ज़मीनी इलाकों को किसी कागज पर किसी निश्चित स्केल में किसी निश्चित कन्वेंशनल सिग्न का प्रोयोग करते हुए हा ज़मीं की उचाई तथा नीचे और प्रोजेक्शन बिधि को दिखाते हुए चित्रित किया जाता है उसको मैप  कहते है !

मैप को दो प्रकारों में बाट सकते है :

  1. स्केल के आधार पर और
  2. उदेश्य के आधार पर 
ये रही   मैप की उदेश्य, मैप का आवश्यकता और मैप का परिभाषा के बारे  में जानकारी 

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...