Sponser


Saturday, November 11, 2017

म़ोब कितने प्रकार का होता है और पुलिस को क्राउड के बारेमे क्यों जानना चाहिए ?

इस पोस्ट में हम यह जानने की कोशिश करेंगे की मजमा क्या होता है और मजमा के प्रकार कितने होते है !





पुलिस की नौकरी एक ऐसी नौकरी है जिसमे अपने गलती से तो पुलिस पब्लिक के निशाने पे ही रहती है  दुसरे डिपार्टमेंट के निकम्मेपन का भी खामियाजा ज्यादातर पुलिस को ही भुगतना पड़ता है ! बहुत बार आप देखे होंगे की सिविल डिपार्टमेंट अपना काम नहीं किया अच्छे से और आम जनता उस डिपार्टमेंट से खफा हो कर उस डिपार्टमेंट के खिलाफ मोर्चा निकाली और बीच में पुलिसवाले आगये जिन्हें उस डिपार्टमेंट से कुछ नहीं लेना देना लेकिंन मजमा के निशान में ओ आ गये और अंत में पुलिस और पब्लिक के बिच में क्लैश हो गयी और पुलिस वालो को छोटे भी आ गयी और जिस निकम्मे डिपार्टमेंट के कारन पब्लिक भड़की है उसका कुछ नहीं हुवा !


ऐसा आप ज्यादातर जगहों में देखेगे जहा पुलिस और प्यूबिक का क्लैश हुवा है वहा पुलिस को कुछ नहीं लेना होता है लेकिन लड़ाई उसे ही लड़नी पड़ती है !
इस पोस्ट में हम निम्न सवालों का जवाब जानेगे :
crowd control drill
crowd control drill

  1. पुलिस को क्राउड /म़ोब/मजमा के व्यवहार के बारेमे जानना चाहिए ?(Police ko crowd/mob/majma ke behaviour ke bareme kyo jankari rakhni chahiye?)
  2. मोब/मजमा .क्राउड कितने प्रकार के होते है ?(Crowd kitne prakar ke hota hai?)

1. पुलिस को क्राउड /म़ोब/मजमा के व्यवहार के बारेमे जानना चाहिए ?(Police ko crowd/mob/majma ke behaviour ke bareme kyo jankari rakhni chahiye?):पुलिस को लॉ & आर्डर मैनेजमेंट करने के दौरान हमेश क्राउड के साथ डील करना पड़ता है ! इसलिए पुलिस को सर्वोद बेहविऔर के बारे में एक क्लियर अंडर स्टैंडिंग होनी चाहिए ताकि उसे ये मालूम रहे की किस क्राउड के साथ कैसे डील किया जाये ! पुलिस को क्राउड  और सामाजिक आन्दोलन को कभी भी एक दुश्मन के तरह नहीं समझना चाहिए !  सर्वोद और सामाजिक आन्दोलन का समाज में एक उत्प्रेरक का काम करता है और मानव जाती को उन्नति में बहुत ही योगदान  करता है !

लेकिंग क्राउड  और क्राउड के व्यवहार के बारे में कम जानकारी एक पुलिसमैन को सर्वोद के साथ डील करने में अच्छी सफलता नहीं डी ला सकती है  इस लिए पुलिस को चाहिए की उपने आप को समाज में हो रहे बदलाव तथा मौजूदा  समय  के सामजिक मुद्दों के बारे में पुई जानकारी रखे ओ उन्हें क्राउड को डील करने में काफी सहायक होगी ! 
  • क्राउड क्या होता है(What is Crowd?) : किसी स्थान पे एक उद्देश्य से इकट्ठा हुए जन समूह को क्राउड कहते है !
  • म़ोब क्या होता है ?(What is Mob?) : जब इकट्ठा हुवा क्राउड लवलेस(Lawless) और उपद्रव करने लगे तो उसे म़ोब कहते है !
  • रायट (Riot) क्या होता है ?(What is Riot?) जब उग्र भीड़ या वायलेंट क्राउड शांति व्वस्था को भंग करता हाउ और किसी दुसरे पक्ष या ग्रुप के ऊपर जानलेवा हमला करता है तो उसे है रायट कहते है !
2. मोब/मजमा .क्राउड कितने प्रकार के होते है ?(Mob/Crowd kitne prakar ke hota hai?): एक मजमा यानि क्राउड  को हम दो मुख्या भागो में बाट सकते है ! और उन दो भागो के अन्दर भी बहुत से उप ग्रुप  होते है जिनके बारे में हम बिस्तर से आगले पोस्ट में बाट करेंगे  इस पोस्ट में हम केवल उनका नाम यानि क्लासिफिकेशन के बारेमे जानकारी जानेगे :

ऊपर दर्शाए गए क्राउड के ग्रुप के बारेमे डिटेल से जानकारी अगली पोस्ट में देंगे !
जरुर  पढ़े :आसू गैस के फायर के ऊपर असर डालने वाले तत्व और उसका निदान
इस प्रकार से यहाँ की क्राउड की बारे में जानकारी से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुआ !उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे 

इन्हें भी पढ़े :
  1. 7.62mm LMG का दुरुस्त शिस्त , दुरुस्त पकड़ और दुरुस्त फायर का तरीका
  2. LMG के चाल तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले 4 LMG के रोके l
  3. ट्राईपोड़ और LMG को माउंट और डिसमाउंट करने का तरीका
  4. 7.62 LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने और फायर करने का तरीका
  5. 51 mm मोर्टार तथा इसके डायल साईट के बेसिक टेक्निकल जानकारी
  6. 51mm मोर्टार को खोलना जोड़ना और उसके पार्ट्स के नाम
  7. 51mm मोर्टार की साफ सफाई का तरीका
  8. 51mm मोर्टार के हाई एक्सप्लोसिव बम की चाल और पहचान
  9. स्मोक और इल्लू बम का चाल और बेसिक डाटा
  10. 30mm AGL के बेसिक टेक्नीकल डाटा , विशेषताए और पार्ट्स का नाम


1 comment:

match contents