Sponser


Tuesday, August 16, 2016

LMG के चाल तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले 4 LMG के रोके l

पिछले पोस्ट में हमने 7.62 mm LMG का दुरुस्त शिस्त, दुरुस्त पकड़ , तथा दुरुस्त फायर करने के बारे में जानकारी हासिल की इस पोस्ट में हम 7.62 mm LMG की चाल और फौरी इलाज से दूर होने वाले रोको के(7.62 mm LMG kechaal aur fauri ilaj de dur hone wale roke) बारे में जानकर हासिल करेंगे !


जैसे की हमे मालूम है की LMG एक क्रू वेपन(Crew Weapon) है जिसे एक साथ अगर दो जवान  ऑपरेट करे नंबर एक और नंबर दो के रूप में तो इससे बहुत ही अरगर और अच्छा रिजल्ट हासिल कर सकते है ! कहा जाता है की इस वेपन में इतनी  काबिलियत है की अगर अच्छी तरह से डिप्लॉय किया जाय तो एक LMG एक अटैकिंग  प्लाटून के अटैक  को रोक सकता है !
Khali Magzine ki rok
Khali Magzine ki rok
ये एक बहुत ही सिंपल बनावट का वेपन है अगर LMG की अच्छी तरह से देख भाल की जाये तो रोके  बहुत ही कम पड़ेगी ! लेकिन अगर रोक पड़ जाती है तो एक फायरर को इस काबिल होना चाहिए की ओ उसे जल्दी से जल्दी दूर कर सके !

जरुर पढ़े : AKM का चाल और उसका पार्ट्स का नाम

7.62mm LMG का चाल(7.62 mm LMG ke chal) : एक सिंपल हथियार होने के कारन इसका चाल  भी बहुत सिंपल है ! और इसका चाल इसप्रकार से है ! "  जब फायर किये हुए राउंड से पैदा हुई गैस पिस्टन ग्रुप को पीछे  धकेलती ! और जब पिस्टन ग्रुप पीछे का हरकत करता है तो अपने साथ खली केस को भी लेते आता है ! जब गैस की ताकत कम हो जाती है तो रिटर्निंग स्प्रिंग पिस्टन ग्रुप को आगे धकेलता है जिस मागज़ीने का ऊपर वाला  एक राउंड चैम्बर में लोड हो जाता है और फायर हो जाता है ये करवाई उस वक्त तक चलती है जब तक ट्रिगर दबा रहे और मगज़ीन में राउंड रहें !
7.62mm LMG के रोको को दूर करने में फौरी इलाज में की जाने वाली करवाई(Fauri ilaj ki karwai ke ki jane wali action) :  रोको को फौरी इलाज के  द्वारा दूर करते समय  हम निम्न करवाई करते है
  • 7.62mm LMG का चाल को कॉक करे 
  • मगज़ीन की बदली 
  • दुरुस्त शिस्त  और दुबारा फायर में सामिल 

7.62mm LMG के फौरी इलाज से दूर होने वाले रोके( LMG ke fauri ilaj se dur hone wale roke) :
  • खली मगज़ीन(Khali Magzin) :  इस रोक  को मगज़ीन की बदली करने से दूर हो जाती है 
  • अनफिट  मगज़ीन(Unfit magazine) :इस  रोक को मागज़ीन को बदली या अच्छी तरफ से लगाने से दूर हो जाती है 
  • मिस फायर(Mis fire): मिस फायर की रोक(mis fire ki rok) 7.62mm LMG को कॉक करने से दूर हो जाता है !
  • शख्त खिचाव(Shakht khichaw) : जो की गंदे केस या मैले चैम्बर होने की वजह से हो जाती है ! इसमें LMG को कॉक करने के  तारिक ये है की LMG को पुल थ्रू  से , किसी स्लिंग से या कैसे भी उसे कॉक किया जाता है ! एक बार सख्त खिचाव की रोक दूर हो जाये तो उसके बाद बरेल की बदली कर के चैम्बर की सफाई करनी चाहिए !
इस प्रकार से यहाँ LMG के चाल और फौरी इलाज तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले रोके को दूर करते है ! उम्मीद है पोस्ट पसंद आएगा : अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! ब्लॉग को  सब्सक्राइब कर हमलोगों को सपोर्ट  करे !

इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है ! और इस पोस्ट के डॉक्यूमेंट वर्शन और पीडीऍफ़ वर्शन डाउनलोड  करने  के लिए ब्लॉग सबस्क्राइब  करे !
इसे भी जरुर पढ़े :
  1. Lee Enfield .303राइफल का टेक्नीकल डाटा
  2. Lee Enfield 303राइफल की खूबिय और खामिया
  3. 9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया
  4. 9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
  5. 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I
  6. 5.56 mm INSAS LMG का बेसिक डाटा और स्पेसिफिकेशन
  7. इंसास राइफल का पार्ट्स का नाम और खोलना जोड़ना
  8. इंसास राइफल के डेलाइट टेलीस्कोपिक और पैसिव साईट का डिटेल.
  9. AKM राइफल का बेसिक टेक्नीकल डाटा
  10. 7.62mm SLR के पार्ट्स का नाम और 7.62 mm SLRराइफल का चाल

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...