Sponser


Crazy deals on Amazon!

Thursday, February 9, 2017

थाना इंचार्ज के चुनाव ड्यूटी सम्बंधित चेक लिस्ट

पिछले पोस्ट में हमने चुनाव के दौरान पुलिस बल के ड्यूटी के बारे में जानकारी शेयर किये इस पोस्ट में हम चुनाव के समय थाना इंचार्ज की क्या जिम्मेवारियो(Election duty me SHO ki duty ka chek list) का एक संक्षिप्त चेक लिस्ट शेयर करेंगे !



भारत दुनिया का सबसे बडा लोकतान्त्रिक देश है ओर इस लोकतंत्र का अधार ही भारतीय चुनावी व्यवस्था है . चाहे छोटे से छोटे एक वार्ड या गांव का सरपंच चुनाव हो या पुरे देश का प्रतिनिधि करनेवाले संसद हर एक का चयन एक निश्चित चुनाव परिक्रिया के  द्वारा ही होता है और इस पूरी परिक्रिया को पूरा करवाता है भारतीय निर्वाचन आयोग. और इसे पूरा करने के लिए देश के सभी सरकारी महकमा चुनाव आयोग को हर संभव मदद करता है.
इलेक्शन ड्यूटी डिप्लॉयमेंट
इलेक्शन ड्यूटी डिप्लॉयमेंट 

एसे तो देखा जाये तो चुनाव में सीधी तौर पे पुलिस की भूमिका बहुत ही नगण्य या न मात्र की है और यह पूरा मुहीम ही सिविलियन है लेकिंन आज कल के समाज में लोगो के अन्दर चुनाव लड़ने और चुने हुवे प्रतिनिधि बनाने की एक होड़ सी लग गयी  जो की एक लोकतंत्र के लिए अच्छी बात है पर इस होड़ में जो लोग चुनाव में खड़े होते या उनके समर्थ बहुत से गैरकानूनी कार्य कर बैठते है या करने की कोशिस करे है और येही से पुलिस का रोल शुरु होता है.

आज कल के चुनाव के समय ऐसा महसूस होता है की पूरी चुनाव ही पुलिस तंत्र ही करा रहा है उसमे भी सबसे ज्यादा जिसका जिम्मेवारी  पुलिस थाना अधिकारी का ही  देखा जाता है क्यों की बाकि तो ऊपर वाले पुलिस अधिकारी सुपरवाइजरी की तरह से काम करते जब की थाना अधिकारी को सुपरवाइजरी के अलावा जमीनी ड्यूटी भी करना पड़ता है जिसमे की आपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के अलावा ऊपर वाले पुलिस अधिकारी और निर्वाचन अधिकारी  गए आदेश को जमीनी अमलीकरण भी थाना अधिकारी को ही शुनिश्चित करना पड़ता है ! 

जरुर पढ़े:  पुलिस की भिन्न भिन्न  ड्यूटी

और इस व्यस्था के कारन पुलिस थाना अधिकारी को चुनाव के दौरान कभी भी किसी स्पेसिफिक पुलिस ड्यूटी, जैसे की जोनल पुलिस अफसर(Zonal Police Officer) , सेक्टर पुलिस अफसर(Sector Police Officer) या फ्लाइंग स्क्वाड(Flying squad) की ड्यूटी नहीं दी जाती है बल्कि उसे सभी स्पेसिफिक ड्यूटी से आजाद रख कर अपने पुरे थाना के अंदर लॉ & आर्डर तथा उससे सम्बंधित ड्यूटी दिया जाता है और चुनाव से सम्बंधित जितने आदेश आते है उसका जमीनी अमलीकरण सुनिश्चित करने की जिमेवारी उसे दी जाती है !

अपनी अनुभव तथा निर्वाचन आयोग के द्वारा तैयार लिस्ट के अनुसार चुनाव के दौरान सही और प्रभावी ड्यूटी के लिए एक थान अधिकारी जिन  चीजो को सुनिश्चित करता है उसका एक चेक लिस्ट हमने बनाने की कोशिश की है जो इस प्रकार से है ! 

जरुर पढ़े: फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट में होनेवाली कुछ कॉमन गलतिया
  • अपने थाना क्षेत्र में शांतिपूर्ण , निष्पक्ष रूप से चुनाव सम्पादित करवाने हेतु उत्तर दायीं रहेंगे !
  • थाना अन्तर्गत सभी मत दान केंद्रों  कामकक्ष एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के साथ भ्रमण तथा समस्त व्यवस्थाओ जैसे - भवन की स्तिथि , मतदान केंद्र के  खिड़की दरवाजे की स्तिथि, विद्युत् व्यवस्था , पाय जल , बैरेकेटिंग व्यवस्था , रूट  चार्ट  यदि का निरिक्षण करना अगर कोई उसमे कमी है तो समय ठीक करना या सम्बंधित अधिकार को सूचित कारन और निश्चित करना की सभी व्यवस्थाये समय पे ठीक सो गई !
  • चुनाव में सम्मिलित सीनियर अधिकारियो , एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, चुनाव सेल तथा अन्य चुनाव सम्बंधित अधिकारियो के समपर्क बनाये रखना !
  • कानूनी प्रावधान, आदर्श अचार सहित तथा चुनाव आयोग के महत्वपूर्ण परिपत्र का अध्यन  एवं पालन करना ! 
  • सभी मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिस कर्मियों, सेक्टर अफसर, बूथलेवेल अधिकारी स्थानीय शासकीय सेवा के अधिकारियो के टेलफोन एवं मोबाइल नंबर रखना तथा उसका समुचित उपयोग करना !
  • बहार से आनेवाली पुलिस फाॅर्स के अधिकारियो से लेजानिनींग रखना !
  •  बहार से आने वाले पुलिस बल को सही इस्तेमाल करना तथा आवश्यक  मुलभुत सुभिधा उपलब्ध करना !
  • बहार से आने वाले पुलिस फाॅर्स को अपने थाना क्षेत्र की भौगोलिक , राजनैतिक , सांप्रदायिक स्तिथि की जानकारी से अवगत करना !
  • अंतर राज्यीय एवं  सीमावर्ती थानों से संपर्क , समन्वय एवंवैधानिक करवाया सुनिश्चित करना !
  • आपातकालीन परिस्थियों से निपटने के लिए कार्य योजना बनाना !
  • संवेदनशिप गाँव /मोह्हलो की विजिट और अवलोकन कर संभावित कानून व्यवस्था की समीक्षा कर वैधानिक कार्यवाही करना !
  • मतदान केंद्रों में गाठ चुनाव के दौरान की लड़ाई-झगड़ा एवं अन्य चुनाव सम्बंधित अपराधों की समीक्षा करना और करवाई करना !
  • जमानत तथा परोल पर रिहा हुए अपराधियो एवं असामाजिक तत्वो पर कड़ी नजर रखना !
  • महत्वपूर्ण घटनाओ का विडोग्राफी  करना 
  • वनरेबले क्षेत्र के मतदाताओ द्वारा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान हेतु भयमुक्त वातावरण सुनिश्चित करना !

यह चेक लिस्ट पूर्ण नहीं है बस एक कोशिश भर है क्यों की समय और एरिया के अनुसार थाना अधिकारी का  जिम्मेवारिया बदलती रहती है उसी के अनुसार चेकलिस्ट भी बदलता रहता है ! 

यहाँ पे एस एच  ओ(SHO-Station House Officer) का चुनाव से सम्बंधित एक संक्षिप्त चेक लिस्ट(Election duty check list for SHO) का पोस्ट !उम्मीद है की यह पोस्ट पसंद आएगा  सम्बंधित कोई सलाह हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पर शेयर और लिखे कर के हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !

विशेषकर आप के लिए  :
  1. फिल्डक्राफ्ट और उसके फायदे
  2. फासले का अनुमान लगाना और अनुमान लगाने का तरीका
  3. चीजे क्यों दिखाई देती है टारगेट को कैसे बयान करते है ?
  4. कामोफ्लाज और कांसिल्मेंट तथा फायर कण्ट्रोल आर्डर की जानकारी
  5. कमोफ्लाज के सिद्धांत , और कामोफ्लाज करने का तरीका
  6. कोसिल्मेंट क्या है और उसका तरतीब
  7. स्टाकिंग क्या है ? और स्टाकिंग के फायदे तथा और जाननेवाली बाते !
  8. आवाज़ तथा बेअरिंग के मेथड से फासले का अनुमान लगाने का तरीका

No comments:

Post a Comment

Addwith