Search

Featured Post

इंसास राइफल Vs AK-203 राइफल

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने RPG-7 राकेट लांचर के बारे में जानकारी प्राप्त किया था और अब इस नई ब्लॉग पोस्ट में हम हिंदी में  इंसास और AK-203 र...

31 July 2022

7.62 mm लाइट मशीन गन को खोलना जोड़ना और सफाई के IWT सरल भाषा में

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने 7.62 mm लाइट मशीन गन के बेसिक डाटा  आदि के बारे जानकारी प्राप्त की  और अब इस इंटीग्रेटेड वेपन ट्रेनिंग के इस  लेसन में हम 7.62 mm एल एम् जी  को खोलना जोड़ना और सफाई करना  के  IWT सरल भाषा    में जानेगे(7.62 mm Light Machine Gun ka kholna jodna aur Safai ka IWT ek saral bhasha me ) ! इस पोस्ट को आसान बनानके लिए हमने इसे कांस्टेबल के बेसिक ट्रेनिंग में जिस क्रमबद्ध तरीके से सिखाया जाता है उसी क्रम में लिखेगे !

7.62 x 51 mm Light Machine Gun
7.62 x 51 mm Light Machine Gun

1. शुरू-शुरू का काम :-

  • (क) क्लास की गिनती और ग्रुपों में बाँट
  • (ख) हथियार और सामान का निरीक्षण
  • (ग) बंदोबस्ती की कार्रवाई 
2. दोहराई- दोहराई पिछले पाठ से (एलएम.जी की विशेषताओं से किया जाय) 
3. पहुँच - एल.एम.जी. एक बहुत सादा और आसान हथियार है। यह गैस और रिटर्निग स्प्रिंग की ताकत से काम करता है । इससे सिंगल राउण्ड एवं बस्ट फायर करते हैं. इसका कारगर रेंज बायपॉट पर 500 गज तथा ट्रायपॉट पर 1000 गज है । हवाई जहाज के खिलाफ इसका रेंज 2000 फीट तक है। इसकी अच्छी देखभाल के लिए समय-समय पर इसकी साफ-सफाई की जाय ।
4. उदेश्य-एलएम.जी. से वाकिफियत, खोलना, सफाई और जोड़ना सिखाना है।
5. सामान - एल.एम.जी. मैगजीन, होल्डल, स्पेयर पार्ट बैटेल, युटिलिटी पाउच, ड्रील काट्रिज।
6. भागों में बाँट -
  • भाग 1- एल.एम.जी. को खोलना और जोड़ना ।
  • भाग 2- सफाई करने का तरीका ।
भाग 1-
एल.एम.जी. को खोलना और जोड़ना

एल.एम.जी. को खोलना और जोड़ना:- एल.एमजी. की सफाई करने के लिए इसे खोलने की जरूरत पड़ती है। खोलते समय यह ध्यान रखा जाय कि छोटे पूर्जे गिर न पायें और पुजों को खोलकर तरतीबबार साफ करके साफ जगह पर रखा जाय, ताकि जोड़ते समय आसानी हो ।
एल.एम.जी. पाँच बड़े भागों में खुलती है :
  1. पिस्टन ग्रुप का खोलना (अनुदेशक बयान के साथ नमूना द)- यकीन कर लेना चाहिए कि पुर्जे आगेहैं और मैगजीन ओपनिंग कवर को खोलें । बॉडी लॉकिंग पिन को किसी नुकीली चीज या अंगूठे की मदद से बायें से दाहिने पूरा बाहर निकालें । बट को इतना पीछे करें कि रिटर्न स्प्रिंग रॉड पूरा बॉडी से बाहर निकल जाय । रिटर्न विंग रॉड को बायें या दायें करते हुए कॉकिंग हेण्डल को झटके से पीछे खीचें और वापस आगे कर दें। यदि इस तरह से पिस्टन पीछे नहीं आता है. तो इजेक्शन स्लॉट से बायें हाथ की अँगुली से पीछे करें । दाहिने हाथ से पिस्टन और बीज ब्लॉक को बाहर निकालें और बीज ब्लॉक को पिस्टन से अलग करें।            पिस्टन ग्रुप का जोड़ना:-  यकीन करें कि बीज ब्लॉक के छोटे पुर्जे ठीक जुड़े हैं और बीज ब्लॉक तथा पिस्टन के आर्सनल नम्बर मिलायें । यकीन करें की बॉडी लॉकिंग पिन पूरा बाहर है। स्टिन खिंग रॉड को एक तरफ करते हुए पिस्टन ग्रुप को बॉडी में दाखिल करें तथा यकीन करें कि बीज ब्लॉक पिस्टन पर पूरी तरह बैठ गया है । पिस्टन ग्रुप को बॉडी के अंदर करके आगे ढकेलें. बॉडी लॉकिंग पिन को लगाएँ.एल.एम.जी. को कॉक करें चेन्ज लीवर का पोजीशन 'ए या 'आर' पर करें ट्रिगर दबाएँ. यकीन करे कि । पिस्टन ग्रुप अच्छी तरह जुड़ गया है। ट्रिगर को दबाकर रखते हुए चेन्ज लीवर को एस से 'ए या 'आर' पर नहीं किया जाय । ऐसा करने से एल.एम.जी. फायर नहीं करेगी।
  2. वैरल ग्रुप को खोलना - एलएमजी. को दाहिनी तरफ टर्न करें कैरिंग हैंडल को ऊपर उठाएँ औरबैरल नट कैच को जितना हो सके उतना उठाएँ। हैंडल कैरिंग की मदद से बैरल को बॉडी से आगे तरफ करते हुए अलग करें। इस कार्रवाई में ध्यान रहे कि बीज लॉक और बैरल का पिछला सिरा डैमेजन हो पाय । गैस रेगुलेटर के चार पोजीशन हैं. प्रत्येक के लिए बायीं तरफ निशान बना है, जिसमें सबसे छोटा1 नबर तथा सबसे बड़ा 4 नम्बर है। इसी प्रकार का निशान गैस ब्लॉक के ऊपर बना है। हमे जिस नम्बर पर एल.एम.जी. को रखना है उसके निशान को गैस ब्लॉक के निशान की सीध में रखते है। आम तौर पर नम्बर दो पर रखा जाता है । गैस रेगुलेटर को खोलने के लिए रिटर्निग पिन को हाउसिंग के सीध में रखते हुए रेगुलेटर को बाहर की ओर निकालें. जिसके लिए कम्बीनेशन टूल का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि निकालते समय रेगुलेटर नीचे न गिरे! जोड़ना- जोड़ने के लिए खोलने के विपरीत कर्रवाई करें । रेगुलेटर को गैस ब्लॉक में दाखिल करें, रिटर्निग पिन को हाउसिंग की सीध में करें और कम्बीनेशन टूल की मदद से रेगुलेटर को नम्बर 2 पर रखें। यकीन करें कि मैगजीन का ओपनिंग कवर बंद है। बैरल नट कैच को पूरा ऊपर रखते हुए बैरल को बॉडी में दाखिल करें । बैरल नट कैच को लगाएँ, यकीन करें कि ठीक तरह से बंद हो गया है । कैरिंग हैंडल नीचे कर दे !
  3. बट ग्रुप को खोलना :- एल.एमजी. को सीधा करें, यकीन करें कि बॉडी लॉकिंग पिन खुला है। बायें हाथ से बॉडी को पकड़े और दाहिने हाथ से पिस्टन ग्रिप को पकड़हुए गाइडरब के अगलसिर स इतना पीछे करें कि बॉडी से अलग हो जाय । बट ग्रुप को जोड़ना-बायें हाथ से बॉडी को पकड़ें और दाहिने हाथ से पिस्टन शिप को पकड़ते हुएगाइड रिख के अगले सिरे को बॉडी के रेसेस में रखते हुए आगे जाने दें।
  4. बॉडी और बायपॉट गुप को खोलना:-बायें हाथ से बायपॉट और दाहिने हाथ से बॉडी को पकड़ें।बॉडी को बायीं तरफ घुमाएँ और बायपॉट स्लीब से बाहर निकालें ।                                                              जोड़ना:- जोड़ने के लिए खोलने के विपरीत कार्रवाई करें। इस प्रकार एलएमजी. पाँच बड़े भागों में खुलती है -
    • (क) पिस्टन गुप 
    • (ख) बैरल ग्रुप 
    • (ग) बट गुप 
    • (घ) बॉडी ग्रुप और 
    • (ड) बायपॉट युप । 
खोलने-जोड़ने के क्रम में हिस्सा-पूजा का नाम और काम बताया जाय।
भाग 2-
सफाई करना

हर एक एलएमजी. के साथ एक हॉलडाल होता है. जिसमें निम्नलिखित सामान होते है
  • (a) अंदर - सेयर बैरल और सिलेण्डर क्लीनिंग रॉड ।
  • (b) बाहर - स्पेयर बीच ब्लॉक, मोप दुश, वायर बुश. डबल पुलधू और टूल रिभूबिंग की।
  • (c) ऊपर :- वायल बोतल और ग्रेफाइड ग्रिस ट्यूब ।
  • (d) बीच में:- पूरा स्पेयर पार्ट्स बायेलेट ।
  • (e) नीचे - लो कोल्ड टेस्ट ऑयल की बोतल ।
सफाई (नमूना बयान के साथ):- हथियार को हमेशा ठीक हालत में रखने के लिए समय-समय पर इसकी सफाई की जाय । सफाई करने का तरीका इस प्रकार है :-
  • (क) सिंगल पुलभूमे 10x5 से0मी0 की चिन्दी लगाकर दोनो बैरलों को साफ करें ।
  • (ख) सिलेण्डर की सफाई करने के लिए क्लीनिंग रॉड और मोप ब्रश की मदद से सिलेण्डर को साफ करें।
  • (ग) सफाई हो जाने के बाद बैरल 10x3.75 से0मी0 और सिलेण्डर में 10x10 से०मी० चिन्दी पर तेल लगाकर पुलथू की मदद से तेल लगाएँ।
  • (घ) एल.एमजी. को जोड़ दें। कॉक करके यकीन करें कि सभी पूर्जे ठीक काम कर रहे हैं । ट्रिगर को प्रेस करें और मैगजीन ओपनिंग कवर और इजेक्शन ओपनिंग कवर को बंद करें।
अभ्यास - क्लास से एल.एम.जी. को खोलना-जोड़ना और सफाई करने का अभ्यास कराया जाय ।
इसके साथ ही 7.62 mm एल एम् जी को खोलना, जोड़ना तथा सफाई करने से सम्बंधित IWT का पाठ समाप्त हुवा !उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !
इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!
इसे भी  पढ़े
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है!
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते  
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट 
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते ! 
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवा


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Add