Search

17 April 2022

उल्टा सशत्र से शोक सशत्र || last rites || Shok Parade

पिछले ब्लोग्पोस्त में हमने तोल सशत्र से बदली सशत्र  के बारे में जनकारी प्राप्त की और अब इस नई ब्लॉग पोस्ट में हम उलटे सशत्र से स्कोक शास्त्र के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे और जानेगे की इस परेड की कैर्वाई कैसे की जाती है और कब की जाती है !!

इस ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से समझने के लिए हमने इसे निम्न भागो में बाँट दिया है 

Shok Parade
Shok Parade

  • लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक  सशत्र   का  उद्देश्य (Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr ka uddeshy)
  • लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र का जरुरत (Funeral drill tulte sashtr se shok sashtr ka jarurat)
  • लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र   का वर्ड ऑफ़ कमांड (Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr ka word of command)
  • लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र  का वर्ड ऑफ़ कमांड गिनती से(Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr ka ginti se word of command) 
  • लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र  का गिनती और व्यान से करवाई (Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr kaGinti aur vyan se karwai)
1. लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक  सशत्र   का  उद्देश्य (Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr ka uddeshy)

इस ब्लॉग पोस्ट में लास्ट राईट क़वैद का एक और ड्रिल के बारे में जानेगे जो होगा उलटे सशत्र से शोक सशत्र!

2. लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र का जरुरत (Funeral drill tulte sashtr se shok sashtr ka jarurat)

जब फायरिंग पार्टी डेड बॉडी के साथ समशान भूमि में पहुचती है तो डेड बॉडी को आखरी सलामी देने से पहले उलटे सशत्र से शोक सशत्र की करवाई करती है !

3. लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र   का वर्ड ऑफ़ कमांड (Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr ka word of command)

वर्ड ऑफ़ कमांड सशत्र क़वैद शोक सशत्र एक , एक-दो-तीन-एक, दो-तीन -एके-दो-तीन चार, दो-तीन एक, दो-तीन-एक, दो-तीन-एक, दो-तीन-चार, दो-तीन-एक-दो-तीन-एक 

4. लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र  का वर्ड ऑफ़ कमांड गिनती से(Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr ka ginti se word of command) 

वर्ड ऑफ़ कमांड गिनती से क़वैद शोक शास्त्र एक -एक, स्कौड़ दो-दो, स्क्वाड तीन- एक-दो-तीन-चार, स्क्वाड चार चार, स्क्वाड पांच पांच, स्क्वाड छे छे, एक-दो-तीन-चार, स्क्वाड सात सात, स्कौड़ आठ जैसे थें 

5. लास्ट राईट ड्रिल उलटे  सशत्र से शोक सशत्र  का गिनती और व्यान से करवाई (Funeral drill ulte sashtr se shok sashtr kaGinti aur vyan se karwai)

  1. उलटे सशत्र से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से सशत्र क़वैद शोक सशत्र एक तो दाहिने हाथ से राइफल को छोड़ कर बाएँ हाथ की मदद से राइफल को फ़्लैश हीदर को बाएँ बूट के टो के ऊपर टिकाये और शोउटिंग करे एक ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते, राइफल का फ़्लैश हीदर बाए बूट की टोके ऊपर लगा हुवा , राइफल और मगज़ीन दोनों टैंगो के बीच में, बाएँ हाथ स्माल ऑफ़ थे बट पर दाहिना हाथ सावधान पोजीशन में 
  2. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो तो दाहिने हाथ को कंधे के बराबर पूरा दाहिने उठायें और चेहरे को भी दाहिने ले जाये और शोउटिंग करे दो ! इस पोजीशन में देखने की बातें , दाहिना हाथ पूरा दाहिने कंधे के बराबर उठाया हुवा और चेहरा पूरा दाहिने घुमाया हुवा , बाकि की पोजीशन पहले की तरह !
  3. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड तीन तो चार तक की स्लो गिनती करते हुए दाहिना हाथ को अहिस्ता अहिस्ता कोहनी  से मोड़ते हुए उंगलिया बट प्लेट पर सीधी रखें उसी के साथ चेहरे को भी स्लो मोशन में सामने को लाये  ! इस पोजीशन में देखने की बातें दाहिना हाथ बट प्लेट पर चेहरा सामने !
  4. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड चार  तो बाये हाथ को कंधे के बराबर पूरा बाए  उठाये और चेहरे को भी बाए ले जाये ! इस पोजीशन में देकने की बाते , बाए हाथ पूरा बाए कंधे के बराबर उठाया हुवा और चेहरा पूरा बाए घुमाया हुवा , बाकि पोजीशन सावधान !
  5. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है पांच तो चार तक की स्लो गिनती करते हुवा बाएँ हाथ को आहिस्ता आहिस्ता कोहनी से मोदते हुए उंगलिया बट प्लेट पर सीधी रखे और उसी के साथ चेहरे को भी स्लो मोशन में सामने लाये ! इस पोजीशन में देखने की बाते बाए हाथ बट प्लेट के ऊपर दाहिने हाथ के ऊपर !
  6. वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड छे तो कोहनी को निचे करते हुवे गर्दन को शोक पोजीशन में झुकाए और बाकि का पोजीशन सावधान ! इस पोजीशन में देखने की बात दुरुस्त शोक पोजीशन अख्तियार किया हुआ !

 .इस प्रकार से यहाँ उलटे सशत्र से शोक सशत्र की ड्रिल करवाई पूरी हुई !

इस प्रकार तोल  सशत्र से बदली  सशत्र  ड्रिल कवायद की जनकारी  से सम्बंधित यह ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह ब्लॉग पोस्ट आपलोगों को पसंद आएगा !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे! 

इसे भी  पढ़े :
  1. भारतीय पुलिस ड्रिल ट्रेनिंग में इस्तेमाल होने वाले परेड कमांड का हिंदी -इंग्लिश रूपांतरण
  2. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  3. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  4. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  5. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  6. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  7. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  8. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  9. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  10. खुली लाइन और निकट लाइन चल



No comments:

Post a Comment

Add