Search

Tuesday, January 19, 2021

वेरी लाइट पिस्टल 1" (VLP) का बेसिक जानकारी तथा उसका इस्तेमाल

पिछले  ब्लॉग  बरेटा टाइप  स्नाइपर  राइफल के बारे   में जानकारी प्राप्त की  अब इस पोस्ट में हम जानेगे वेरी  पिस्टल  के  जानकारी शेयर करेंगे ! वेरी  पिस्तौल के बारे में मेरे बहुत से ब्लॉग विसिटोर्स है उनका यह डिमांड था की मै वेरी पिस्तौल  जानकारी शेयर करू और उसी को ध्यान में रख कर आज मै  यहाँ पोस्ट लिख रहा हु !

इस पोस्ट में हम वेरी पिस्तौल समबन्धित निम्न जानकारिया प्राप्त करेंगे :

  1. वेरी लाइट   पिस्टल  का इतिहास (History of  Very  Pistol )
  2. वेरी लाइट  पिस्टल  का इस्तेमाल (Use of Very  Pistol)
  3. वेरी लाइट   पिस्टल   इस्तेमाल  होने वाले काट्रिज(Cartridge's  of Very  Pistol) 
  4. और वेरी लाइट  पिस्टल  बेसिक डाटा (Basic Data of Very  Pistol)

 1. वेरी  पिस्टल  का इतिहास (History of  Very  Pistol ):सिग्नल पिस्टल 1" और इसको वेरी लाइट पिस्टल भी कहते है ! वेरी पिस्टल का अविष्कार  अमेरिकन नेवी के लेफ्टिनेंट एडवर्ड डब्लू वेरी ने था और इसी कारन से इस   पिस्टल के  नाम में  वेरी शब्द   पड़ा !उन्होंने एक बड़ी कैलिबर की सिंगल शॉट पिस्टल जो की सिंगल एक्शन फायर मैकेनिज्म से ऑपरेट होने पिस्टल बनाया जिसका मेन उद्देश्य था स्पेशल फ्लारे को हवा में फायर करना !

यह गनइस प्रकार से बनाया गया था की इसका इस्तेमाल सिग्नल देने के लिए किया जाता है जब ओ किसी खतरे में हो और सहायता चाहते हो ओ फ्लारे या कलरफुल कार्ट्रिज फायर करते  जिसमे उनका पोजीशन और लोकेशन का पता लग सके ! इस पिस्टल का इस्तेमाल दोनों विश्व युद्ध के दौरान खूब हुवा ! फौजी इस्तेमाल में इस पिस्टल को VLP बोलते है !यह भारत में दो जगह पे बनता है एक जालंधर तथा दूसरा अहमदाबाद !

Very Light pistol-VLP
Very Light pistol-VLP

2.वेरी पिस्टल का इस्तेमाल (Use of very pistol ): इस पिस्टल को सैनिंक और सिविलिन आर्गेनाईजेशन दोनों उसे करती है ! इस पिस्टल को र्आम्मड फ़ोर्स में  आमतौर पर रात में फील्ड सिग्नल देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! जो की फील्ड में डिप्लॉयड ट्रूप्स को मेसेज पास करने के लिए किया जाता है !वही कोई पानी का जहाज डिस्ट्रेस में होता है तो ओ भी इस पिस्टल का इस्तेमाल डिस्ट्रेस सिग्नल देने के लिए इस पिस्टल का इस्तेमाल करता है ! इस पिस्टल का इस्तेमाल कुछ डिफेन्स के एअरपोर्ट पे भी होता है जिससे सिग्नल फेलियर के समय हवाई जहाज को पहले से मुकरर किये गए कलर का र्कोट्रिज  फायर करे के सिग्नल देते है ! इस पिस्टल से  कार्ट्रिज फायर कर उल्लास भी मनाया जाता है डिफेन्स के विशेष फंक्शन में इस पिस्टल से कार्ट्रिज फायर कर के उल्लास भी मनाया जाता है !

3. वेरी पिस्टल   इस्तेमाल  होने वाले काट्रिज(Cartridge's  of Very  Pistol) :सिग्नल पिस्टल 1" में निम्नलिखित कार्ट्रिजइस्तेमाल होते है :

क्र.स.

किस्मे

वजन

लम्बाई

1

सफ़ेद कार्ट्रिज (White)

60 ग्राम

3.82”(97.6 mm)

2

हरा कार्ट्रिज (Green)

56 ग्राम

2.75”(69.9 mm)

3

लाल कार्ट्रिज(Red)

54 ग्राम

2.72”(69 mm )


4.और वेरी लाइट  पिस्टल  बेसिक डाटा (Basic Data of Very light Pistol): इस पिस्टल से सम्बन्धी कुछ बेसिक जानकारी इस प्रकार से है :
  • पिस्टल का पूरा नाम : सिग्नल पिस्टल 1" और इसे बेरी लाइट पिस्टल (Very Light Pistol-VLP) भी कहा जाता है !
  • जालंधर में बनी पिस्टल का पहचान : इसकी बॉडी पे JU लिखा रहता है !
  • अहमदाबाद में बनी पिस्टल का पहचान : इसकी बॉडी पर GUJ लिखा रहता है !
  • इस पिस्टल का कैलिबर कितना होता है : 1.095" या 27.81 mm 
  • सिग्नल पिस्टल 1" का वजन और लम्बाई कितना होता है :- वजन 1 पौंड 13 औंस या .822 किलोग्राम और लम्बाई 9.75" या 247.65 mm होता है !
  • इसका रोशनी देने का समय : 9 सेकंड से 14 सेकंड तक होता है !
संक्षेप्त :यह फ्लारे गन दोनों वर्ल्ड वार में खूब इस्तेमाल हुवा जो वर्ल्ड वर के दौरान गन इस्तेमाल हुवा उसका बोर 1 इंच हुवा करता था जो की पूरी तरह से मेटल का बना हुवा होता था लेकिंन अब कुछ मॉडर्न किस्म के भी फ्लारे गन आ गए है जो की साइज़ में थोड़े छोटे है 12 गेज (18.53 mm) डायमीटर जो नया वर्शन है ओ ज्यादातर चमकीले कलर प्लास्टिक के बने होते है जो की रत के अँधेरे में आसानी से ढूंढाजा सके !


ऐसे तो इस फ्लारे गन की इस्तेमाल एक वेपन की तरह तो नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ किताबो में ऐसे भी लेख मिलते है जिसमे बताया गया होता है की वर्ल्ड वार-2 के दौरान गेर्मों पायलट गलती से वेल्स के एयरफील्ड पे उतर गए थे और उन्हें बंदी बनालिया गया तो उन्होंने वेरी पिस्टल का इस्तेमाल किया था अपने को बाचने के लिए !ऐसा भी लेख मिलता है की अमेरिकल सबमरीन क्रू और जेर्मन सबमरीन क्रू के बिच भी जब हैण्ड तो हैण्ड फाइट हुवा तो उनलोगों ने भी वेरी पिस्टल का इस्तेमाल किया !


इस प्रकार सेर यहाँ VLP या वेरी लाइट पिस्टल  की बेसिक जानकारी से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुवा !उम्मीद है की यह छोटा पोस्ट आप को पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट होतो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब औत फेसबुक पर लाइक करे और हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित !

इसे भी पढ़े : 
  1. SSG-69 राइफल को भरना और खाली करने का तरीका
  2. SSG-69 राइफल को रेडी, मेक सेफ और खाली कर का तरीक...
  3. 7.62 mm MMG के माउंट ट्राई पोड की करवाई के समय ध्...
  4. 7.62 mm MMG के फायर आर्डर का क्रम और वक्फा के दौरा
  5. 7.62 mm MMG के टारगेट का नाम और MMG में पडनेवाले र...
  6. 7.62 mm MMG को फायर के लिए तैयार करते समय ध्यान मे...
  7. 6 महत्वपूर्ण बाते 84 mm मोर्टार के बारे में
  8. 5 जरुर जाननेवाली बाते 81 mm मोर्टार के बारे में ?...
  9. 81 mm मोर्टार के 10 छोटी छोटी बेसिक बाते
  10. 5 मुख्य बाते 81 mm मोर्टार के फायर कण्ट्रोल से सम




No comments:

Post a Comment