Sponser

Search

Tuesday, November 3, 2020

सेक्शन बैटल ड्रिल दौरान से पहले और सुरु की करवाई

 टैक्टिस के  पोस्ट में हमने गुर्रीला लड़ाई से  हिदायतों  जानकारी प्राप्त की थी आप इस ब्लॉग पोस्ट  सेक्शन बैटल ड्रिल  दौरान  से पहले और सुरु की करवाई (Section Battle Drill-ladai ke lie shuru ki karwai)के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे ! 

जरुर  पढ़े :SSG-69 राइफल का इस्तेमाल और रख रखाव

जैसे  जैसे के हम जानते है की सेक्शन बैटल ड्रिल की पूरी करवाई कई भागो में पूरी होती है जिसकी बाँट हम निम्न सेक्शन में कर सकते है ! तो इस सेक्शन बैटल ड्रिल ड्रिल  में लड़ाई के सुरु की करवाई के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे :

जरुर  पढ़े :7.62 mm एसएलआर का बेसिक डाटा -I

लड़ाई के लिए शुरू की तैयारिया :लड़ाई की शुरू की तैयारी के हिसाब में  दी हुई   की ये सब तैयार रहे लड़ाई :

  • कामोफ्लाज :स्टील हेलमेट , झोला, चमकती चीज़े वैगरे की कुदरती शकल को कामोफ्लाज नेट और इलाके की मौसमी चीजों के जारी बदली करना !
  •  यकिंग करना की अमुनिसनसाफ है मगज़ीन और चार्जर ठीक भरे हुए है, ग्रेनेड ठीक से साफ और प्राइम किए गए है और राइफल का अमुनिसन ठीक पाउच में है ! हर एक जवान के पास टारगेट बताने के लिए ट्रेसर राउंड होना चाहिए! स्मोक ग्रेनेड स्केल के लिहाज़ से लेने चाहिए !
  •   यकीं करना की हथियार दुरुस्त और साफ हालत में है ! इलाके और आबोहवा के लिहाज से तेल दिया गया है की नहीं ! बैटल साईट लगी हुई है या नहीं !

बैटल ड्रिल को कामयाब बनाने वाली बाते :बैटल ड्रिल को कामयाब बनाने के लिए निचे दी हुई बातें ज़रूरी है :

  •       हरेक जवान के पास ट्रेसर राउंड टारगेट बताने के लिए तैयार हो !
  • ·      हरवक्त सेक्शन कमांडर को ज़मीन को देखते देय सेक्शन फार्मेशन बदल देनी चाहिए ! सेक्शन की नुनियादी फार्मेशन सिंगल फाइल , फाइल , एरो हेड डायमंड , स्पीयर हेड और एक्सटेंडेड लाइन है! उसको हर वक्त इस बात के बारे में सोचते रहने चाहिए की उसका ग्रुप कौन से फार्मेशन में किस जगह बेहतर होगा !
  • ·      कई एक सादे इशारे जवान का धयान खीचने के लिए भी मुकरर होने चाहिए , ताकि उन को लीद्र्र के इशारों को देखने या सुनने पर क्या करवाई करनी है !
  • ·      सेक्शन इतनी सिखलाई पाई हुई होनी चाहिए की उन को इलाके में इक्का दुक्का फिरे आने के बावजूद भी अपनी हरकत जरी रखे !
  • ·      जैसे ही शत्रु का कारगर फिरे यानि वोह फिरे जिस से की एडवांस जरी रखना मुस्किल हो जाये या कासुअलिटी होनी सुरु हो जाएँ तो एक दम बैटल ड्रिल का इस्तेमाल सुरु कर देनी चाहिए !
 पढ़े :SSG-69 राइफल के टेलीस्कोपिक साईट की बेसिक जानकारी

 इस प्रकार से सेक्शन बैटल ड्रिल में लड़ाई के सुरु की करवाई(Section Battle Drill-ladai ke lie shuru ki karwai) से सम्बंधित पोस्ट जो की काफी छोटा पोस्ट था समाप्त हुवा !उम्मीद है की आप को पसंद आएगी !इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब औत फेसबुक पर लाइक करे और हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित !
इसे भी पढ़े : 
  1. ऑपरेशनलन आर्डर क्या होता है और ऑपरेशनल आर्डर पास करने के तरीके
  2. वर्बल आर्डर देनेका तरतीब और तरीका क्या होता है ?
  3. वर्बल आर्डर में जमीनी निशान देने का तरीका क्या होना चाहिए ?
  4. फौजी टैक्टिकल वर्ड गुरिल्ला बैंड और गुरिल्ला बेस क्या होता है ?
  5. काउंटर इन्सेर्जेंसी पेट्रोलिंग और कन्वेंशनल पेट्रोलिंग में अंतर
  6. CI पेट्रोलिंग के प्रकार और CI पेट्रोलिंग के लिए जरुरी बाते
  7. CI ऑपरेशन के दौरान की पेट्रोलिंग करते समय ध्यान में रखनेवाली कुछ मुख्य बाते
  8. ड्राइव एंड हंट ऑपरेशन क्या होता है ?
  9. ड्राइव एंड हंट ऑपरेशन की पहले स्टेज में की जानेवाल...
  10. ड्राइव एंड हंट ऑपरेशन के स्टेज-2 की करवाई और पार्...


No comments:

Post a Comment