Sponser

Search

Sunday, June 17, 2018

ड्राइव एंड हंट ऑपरेशन क्या होता है ?

पिछले पोस्ट में हमने टैक्टिकल पेट्रोलिंग के बारे कुछ अहम् जानकारिया हमने प्राप्त किया था इस पोस्ट में हम ऑपरेशन ड्राइव और  हंट के बारे में जानेगे !


ऐसे तो आर्म्ड फाॅर्स तरह तरह के ऑपरेशन करते रहते  है और उस ऑपरेशन के द्वारा आतंकवादियो या विद्रोहियो के खिलाफ  करवाई करते  रहते  है ! कुछ ऑपरेशन है  जिसे आर्म्ड फ़ोर्स  विद्रोहियो के खिलाफ करते है ओ है जैसे की काम्बिंग ऑपरेशन , कार्डों एंड सर्च , अम्बुश , फायर एंड फ्लश यदि !

जरुर पढ़े :पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का असान तरीका ?

यह ऑपरेशन हम उस इलाके में करते है जहा सुरक्षा बल काफी संख्या में उपलब्ध है लेकिंग विद्रोहियो के बारे में सुनिश्चित जानकारी नहीं मिल रही हो ! तब हम ऐसी ऑपरेशन करके के विद्रोहियो को किसी एक एरिया में इकठ्ठा कर के बर्बाद करते है !

इस ब्लॉग पोस्ट में हम ड्राइव एंड हंट के  बारे में जानेगे ! इस पोस्ट को समझने के लिए हम निम्न भागो में बाँट दिया है जैसे :
Drive and hunt
Drive and hunt
1. ड्राइव एंड हंट अभियान से क्या समझते है ?(Drive and hunt abhiya se kya sajhte hai )
2. ड्राइव फॉर हंट किन किन हालातो में किया जाता है ?(Drive for hunt kin kin halato me kiya jata hai)
3. ड्राइव एंड हंट की पार्टी कौन कौन होती है ?(Drive and hunt ki party kaun kaun si hoti hai)

जरुर पढ़े :पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के अहम् जानकारी

1. ड्राइव एंड हंट अभियान से क्या समझते है ?(Drive and hunt abhiya se kya sajhte hai ): जब विद्रोही किसी घने जंगल में सहारा ले लेते है तो उनकी पूरी  खबर मिलना मुस्किल हो जाता है और इनके ठिकाने आम तौर पर बदलते रहते है !
इसीलिए एक तरफ से तलाशी ली जाय और दाहिने बाए और सामने से विद्रोहियो  को रोकने के लिए स्टॉप पार्टिया लगाई जाए और इनको एक तरफ से हाका लगाकर एसी जगह  ले जाकर बर्बाद किया जाए जो की पहले से मुकरर की गई हो ! ऐसे अभियान को हम ड्राइव एंड हंट ऑपरेशन कहते है !

2. ड्राइव फॉर हंट किन किन हालातो में किया जाता है ?(Drive for hunt kin kin halato me kiya jata hai):यह ऑपरेशन निम्न हालातो में किया जाता है :

  • जब विद्रोही लम्बे चौड़े इलाके में फैले हुए हो और इलाका बहुत मुस्किल हो 
  • जब विद्रोहियो को गाँव के लोगो का मदद हासिल हो और सुरक्षा बालो को उनका ठीक से पता न हो !
  • जब विद्रोही अच्छे हथियारों से लैस  और अच्छी सिखलाई पाए हुए हो !
  • विद्रोही किसी इलाके में पक्के तौर पे न रहते हो !
  • जब जरुरत के मुताबिक फाॅर्स मिल सके !

3. ड्राइव एंड हंट की पार्टी कौन कौन होती है ?(Drive and hunt ki party kaun kaun si hoti hai):ड्राइव एंड हंट की चार पार्टिया होती है :
  • ड्राइव पार्टी(Drive Party) :यह पार्टी इस ऑपरेशन में विद्रोहियो को हाकते  हुए  एक एरिया जो पहले से मुकर किया हुवा होता है उस तरफ ले जाती है !जिस साइड में स्टॉप पार्टी पहले से लगी हुई होती है !उस अरे में ले जेक स्टॉप पार्टी के साथ मिल कर विद्रोहियो को बर्बाद करते है !
  • स्टॉप पार्टी(Stop Party) : इनका काम होता है जब  ड्राइव पार्टी विद्रोहियो को हकते हुए इनके एरिया में लेट है तो यह विद्रोहियो को भागने  नहीं देते है और विद्रोहियो को अपने एरिया में  बर्बाद करते है !
  • कट ऑफ पार्टी :यह पार्टी उसे अरे के आने वाले मुमकिन रास्तो पे लगाई जाती है इनका काम होता है के इनके एरिया से कोई उस ऑपरेशन एरिया  में न आ सके और कोई विद्रोही उस एरिया से न भाग सके !
  • रिज़र्व पार्टी(Reserve Party) : इस पार्टी का काम जरुरत पड़ने पे ये किसी भी पार्टी का काम कर सकते है और ऑपरेशन के दौरान तथा ऑपरेशन ख़त्म  होने पे दूसरी पार्टियों को सहायता प्रदान करते है !

इस प्रकार से ड्राइव एंड हंट से सम्बंधित एक छोटा सा पोस्ट समाप्त हुवा !उम्मीद है की पोस्ट आपको पसंद आएगा ! अगर कोई  या ब्लॉग के बारेमे हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ! और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक शेयर तहत लिखे करके हमलोगों को प्रोतसाहित करे और अच्छा करने के लिए 

इन्हें भी पढ़े :
  1.  सेक्शन बैटल ड्रिल और उसे सफल बनाने वाली बातें
  2. 4 बाते शत्रु के कारगर फायर के अंदर आने पे करनी चाहिए
  3. 3 तरीके दुश्मन के फायर पोजीशन को पता लगने के
  4. सेक्शन फार्मेशन और सेक्शन फार्मेशन का बनावट
  5. आतंक प्रभावित इलाके में सिक्यूरिटी पोस्ट लगान
  6. रात के संतरी तथा स्काउट की ड्यूटी क्या होता है
  7. फील्ड फोर्टीफीकेसन में इस्तेमाल होने वाले फौजी टेकटिकल शब्दों का क्या मतलब

No comments:

Post a Comment