Sponser

Search

Tuesday, November 3, 2020

APS असाल्ट राइफल की बेसिक जानकारी

पिछले पोस्ट में हमने AGS-17  आटोमेटिक ग्रेनेड लांचर के बारे में जानकारी प्राप्त किया और इस पोस्ट में हम APS  स्पेशल अंडर वाटर असाल्ट राइफल की बेसिक जानकारी(APS-Special Under Water Assault Rifle ki basic jankari ) प्राप्त करेंगे !

APS स्पेशल अंडर वाटर असुअलट राइफल रूसियन मेड  असाल्ट राइफल है जिसका पूरा नाम  "Avtomat Podvodny Spetsialny"  है ! यह एक स्पेशल डिज़ाइन राइफल है जिसमे 5. 66 mm डार्ट काट्रिज 26  राउंड की मैगजीन इस्तेमाल किया जाता है  !

जरुर  पढ़े :SSG-69 राइफल के टेलीस्कोपिक साईट की बेसिक जानकारी

जैसे की हम जानते है की स्पेशल इन्फेंट्री को अपने टास्क कोअचीव  करने के लिए वैसी ही स्पेशल हथियार की जरुरत पड़ती है जैसा उसका टास्क होता है ! सोवियत इंजीनियर  ने अमेरिकान  नेवी सील(Navy Seal ) को काउंटर करने के लिए इस स्पेशल वेपन ईजाद किया जिसके मदद से अमेरिकान  सील जो की अंडर वाटर मार्क्स कमांडो है उनको काउंटर करने के लिए इस APS असाल्ट राइफल को बनाया !

इस वेपन को डिज़ाइन करना उतना आसान नहीं था क्यों की इसको ऐसा बनाना था की यह अंडरवाटर के साथ साथ ओवर वाटर भी फायर कर सके क्यों की कोई भी कमांडो ऑपरेशन  चाहे नेवी सील का  ही क्यों न हो पूरी लड़ाई अंडर वाटर ही नहीं करती है बल्कि उसे ओवर वाटर ऑपरेशन भी करना पड़  जाता है ! इस लिए  टफ टास्क था की ऐसा असाल्ट राइफल डिज़ाइन किया जाय  जो की कुछ किलिंग पावर को रेटेन करके रखे ऑन ग्राउंड फायर  करने केलिए इस जरुरत को पूरा करने के लिए गैस ऑपरेटेड सिस्टम विथ रोटेटिंग बोल्ट जो की AK -47  की तरह नहीं हो क्यों की इसे अंडर वाटर भी इस्तेमाल करना है !

जरुर  पढ़े :SSG-69 राइफल का इस्तेमाल और रख रखाव

APS  असाल्ट राइफल का प्राइमरी टास्क अंडरवाटर फायरिंग है इस लिए इस समस्या की समाधान के लिए एक ऐसा चैम्बर बनाया गया जो की और सब राइफल से यूनिक है जिसमे फिन-स्टैबिलीज़ेड डार्ट/बोल्ट जो की पहले के असाल्ट राइफल में इस्तेमाल होने वाले चैम्बर के एकदम विपरीत बनाया गया और इसमें ट्रेडिशन कार्ट्रिज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है बॉडी 5 इंच लम्बा मेटल डार्ट वाला काट्रिज इस्तेमाल होता है ! इस असाल्ट राइफल का कैलिबर ऑफिशियली 5. 66  x  39  mm  MPS  है जो की पॉइंटेड हेड और बुलजड रियर सा होता है !

जरुर  पढ़े :SSG-69 राइफल की रख रखाव और सफाई का तरीका

इस असाल्ट राइफल का कार्ट्रिज सोवियत 5 . 56 x 45  mm  राउंड्स की तरह होता है ! इसमें २६ राउंड प्लास्टिक का बना हुवा डिटैचेबल  मागज़ीने का इस्तेमाल होता है जो की पानी के अंदर ज्यादा ड्रैग पैदा करता है !

बेसिक डाटा ऑफ़ APS  असाल्ट राइफल

  • ईयर ऑफ़ मैन्युफैक्चरिंग :1975 
  • कंपनी :Tula Arms Plant; TsNIITochMash - Soviet Union
  • रोल :- Frontline / Assault
  • कुल लम्बाई :823 mm (32.40 in)
  • बैरल की लम्बाई :300 mm (11.81 in)
  • वजन :5.29 lb (2.40 kg)
  • साइट :Iron Front and Rear.
  • वर्किंग प्रिंसिपल :Gas-Operated; Rotating Bolt
  • मजल वेलोसिटी :1,200 feet-per-second (366 meters-per-second)
  • रेट ऑफ़ फायर :600 rounds-per-minute
  • इफेक्टिव रेंज :100 ft (30 m; 33 yd)

इसके साथ ही APS  असाल्ट राइफल की बेसिक जानकारी से सम्बंधित पोस्ट सम्पत हुवा !उम्मीद है की यह छोटा पोस्ट आप को पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट होतो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब औत फेसबुक पर लाइक करे और हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित !


इसे भी पढ़े : 
  1. SSG-69 राइफल को भरना और खाली करने का तरीका
  2. SSG-69 राइफल को रेडी, मेक सेफ और खाली कर का तरीक...
  3. 7.62 mm MMG के माउंट ट्राई पोड की करवाई के समय ध्...
  4. 7.62 mm MMG के फायर आर्डर का क्रम और वक्फा के दौरा
  5. 7.62 mm MMG के टारगेट का नाम और MMG में पडनेवाले र...
  6. 7.62 mm MMG को फायर के लिए तैयार करते समय ध्यान मे...
  7. 6 महत्वपूर्ण बाते 84 mm मोर्टार के बारे में
  8. 5 जरुर जाननेवाली बाते 81 mm मोर्टार के बारे में ?...
  9. 81 mm मोर्टार के 10 छोटी छोटी बेसिक बाते
  10. 5 मुख्य बाते 81 mm मोर्टार के फायर कण्ट्रोल से सम

No comments:

Post a Comment