Sponser


Sunday, October 8, 2017

फौजी टैक्टिकल वर्ड गुरिल्ला बैंड और गुरिल्ला बेस क्या होता है ?

पिछले पोस्ट में हमने फील्ड फोर्टीफिकेसन से सम्बंधित कुछ टैक्टिकल शब्द जैसे  फायर ट्रेंच , वेपन पिट  और शेल्टर ट्रेंच के बारे में जानकारी शेयर किया इस पोस्ट में हम कुछ और फौजी टैक्टिकल शब्द जैसे एच ऑवर, हाईड, इन्फ्लीट्रेसन   (Fauji tactical word jaise H hours , hide, inflitration etc)यदि के बारे में जानेगे !



फौजी टेक्टिकल शब्दों हम बहुत बार आर्म्ड फ़ोर्स के सीनियर ऑफिसर के ब्रीफिंग अक्सर सुना करते है उन शब्दों में से कुछ शब्दों  का मतलब क्या  होता उसी के बारे में हम यहाँ जानेगे !


जरुर पढ़े :
अम्बुश की जुबानी हुक्म क्या होता है और इसमें सामिल होने वाले मुख्य बाते

इस पोस्ट में हम निम्न फौजी टैक्टिकल शब्दों के बारे में जानेगे:
Gurilla ladai

  1. गुरिल्ला बैंड क्या होता है  (Fauji tactical word Gurilla band kya hota hai )
  2. गुरिल्ला बेस क्या होता है  (Fauji tactical word gurilla base kya hota hai?)
  3. हारबर किसे कहते है  (Fauji tactical word Harbor kise kahte hai )
  4. एच ऑवर  क्या होता है (Fauji tactical wrd H Hours kya hota hai)
  5. हाईड  किसे कहते है (Fauji tactical word Hide kise kahte hai)
  6. इन्फ्लीट्रेसन क्या होता है (Fauji tactical word Inflitration kya hota hai)
1  गुरिल्ला बैंड क्या होता है  (Fauji tactical word Gurilla band kya hota hai ):ऐसे आदमियों का दस्ता जो उसी इलाके के रहने वाले हो और गुरिल्ला किस्म की लड़ाई में भाग ले रहे हो!

2. गुरिल्ला बेस क्या होता है  (Fauji tactical word gurilla base kya hota hai?): गुरिल्ला बेस वह इलाका है जिसमे गुरिल्ला लोग अपनी ट्रेनिंग , अपना बचाव और लड़ाई की तैयारिया करते है ! यह अस्थाई होता है और जल्द खली किया जा सकता है !


3. हारबर किसे कहते है  (Fauji tactical word Harbor kise kahte hai ): वह इलाका जिसमे कोई फौजी दस्ता आराम , रि-ओर्गानाइज  क्र सके और मेंटेनन्स करने के लिए थोड़ी देर के लिए रुकता हो ! उस इलाके में चारो तरफ का बचाव का पोजीशन लेता है !

4.एच ऑवर  क्या होता है (Fauji tactical wrd H Hours kya hota hai): "एच " ऑवर ऑपरेशन के शुरू होने वाले समय को कहते है यह वह समय होता है जबकि हमला करने वाली फ़ौज स्टार्ट लाइन को पर करती है ! ऑपरेशन के तमाम दुसरे वक्त इलाके के लिहाज से मुकरर किया जाता है  जैसे 
  • "एच" ऑवर से 2 घंटे पहले एच माइनस 2 (h-2 )
  • "एच" ऑवर से 2 घंटे बाद  एच  प्लस  2 (h+2 )
जब मिनट जाहिर करना होतो इनको लिखना जरुरी है ! जैसे की "एच" प्लस 90 मिनिट या "एच " माइनस 33 मिनिट यदि ! एक ऑपरेशन का एकही "एच" ऑवर होता है !


6. हाईड  किसे कहते है (Fauji tactical word Hide kise kahte hai): एक पहले से चुनी हुई छुपाव का वह जगह जहा से यूनिट/सब यूनिट को हुक्म का इन्तेजार करना पड़ता है !

7.इन्फ्लीट्रेसन क्या होता है (Fauji tactical word Inflitration kya hota hai): दुश्मन द्वारा कब्ज़ा की हुई जमीं के बीच से हरकत छोटी छोटी तोलिया में की जाती है  और हरकत के दौरान पूरी कोशिश की जाती है की दुश्मन से कोई लगाव न हो ऐसी करवाई को इन्फ्लीट्रेसन कहते है !

इस प्रकार से कुछ दिए हुए फौजी शब्दों के मतलब से सम्बंधित पोस्ट यहाँ समाप्त हुए ! उम्मीद है पोस्ट पसंद आएगा ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इसे भी पढ़े :
  1. सेक्शन फार्मेशन एंड प्लाटून फार्मेशन के फायदे और नुकशान
  2. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II
  3. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I
  4. कामौफ्लाज और कांसिल्मेंट के ऊपर एक संक्षिप्त जानकारी
  5. पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार
  6. पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का तरीका ?
  7. अम्बुश का परिभाषा और अम्बुश की पार्टिया
  8. अम्बुश  की पार्टियो को ब्रीफिंग देने के तरीका
  9. फायर कण्ट्रोल आर्डर और फायर डिसिप्लिन क्या है ?
  10. सेक्शन बैटल ड्रिल और उसे सफल बनाने वाली बातें

No comments:

Post a Comment

Addwith