Sponser


Monday, April 23, 2018

SSG-69 राइफल को खोलना और जोड़ने का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने SSG-69 राइफल की विशेषता और इस्तेमाल के समय की सावधानी के बारे में बात किये ! इस पोस्ट में  हम SSG-69 राइफल को तरतीब से खोना और जोड़ने के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !


जैसे की हमसब जानते है 7.62 mm SSG-69 स्नापिंग राइफल से पहले  न.4 एम् के (टी) राइफल इस्तेमाल में ली जाती थी ! लेकिंन लम्बे समय इस्तेमाल होनेसे इसमें काफी नुक्स आने लगे और एक्यूरेसी पर फर्क पड़ने लगा ! और स्नापिंग राइफल का मुख्य गुण होता है हाई एक्यूरेसी उस में अगर कमी आने लगी तो फिर शार्प शूटिंग गन का कोई मतलब नहीं रहा !


जरुर पढ़े :9mm कार्बाइन मचिन के रोके और उसे दूर करने का तरीका

स्नाइपर को SSG-69 राइफल की सुरक्षा के लिए रेक्सीन का बना हुवा केस दिया जाता है , जिसमे उसका हथियार बंद रहता है ! उसकी राइफल  दुसरे राइफल्स से कही अधिक कारगर है ! यह राइफल ऑस्ट्रिया की बनी हुई ! इसको खास तरीके से बनाया गया है ! इसका कारगर रेंज  टेलेस्कोप चढ़ा कर 800 मीटर यानी लगभग 875 गज है ! इसकी देखभाल करना स्नाइपर की जिम्मेवारी  है !

इस राइफल को सही और कारगर इस्तेमाल की लिए जरुरी है की इसको हैंडल करने वाले जवान जिन्हें की शार्प शूटर  जाता है उन्हें इसे तरतीब से खोलना जोड़ना तथा हैंडलिंग आती हो !


जरुर पढ़े :इंसास राइफल के थ्री ब्रस्ट मेचानिस्ज्म की चल और पुर्जे

SSG-69 राइफल को खोलने जोड़ने का तरीका निम्न है :

SSG-69 Rifle
SSG-69 Rifle
1. SSG-69 राइफल को केस से निकलना और बंद करना : केस से राइफल को बहार निकलने के लिए करवाई इस प्रकार से करे की दाहिने हाथ की कलमे वाली ऊँगली और अंगूठा के मदद से चेन को खोले और राइफल को बहार निकले ! राइफल को वापस बंद करने के लिए करवाई इस प्रकार करे ! बोल्ट वाले हिस्से को निचे की तरफ रखते हुवे बैरल  के पतले सिरे के अन्दर घुसा दे और राइफल को केस में डाल दे ! केस क बंद कर दे !

2. SSG-69 राइफल को खोलना :  राइफल को खोलने से पहले निम्न बाते सुनिश्चित करे !
  • यकीं करे की राइफल खाली है 
  • सेफ्टी कैच  स्लाइड आग हो , लाल निशान साफ दिखाई दे !
उसके बाद  सबसे पहले निलिंग पोजीशन अख्तियार करे और राइफल को निम्न क्रम में  खोल दे 

iSSG-69 राइफल के मजल कैप को खोलना : जब राइफल से फायर  करना हो या साफ करनी हो तो मजल कैप को उतरना पड़ता है ! मजल कैप को उतरने के लिए करवाई इस प्रकार से करे ! किसी भी हाथ के अंगूठे को कैप के नुचे और फोर साईट बंद के ढलवान के पास रखे और आगे की तरफ धकेले, कैप बहार को आ जायेगा ! ध्यान रखे यह प्लास्टिक या रबड़ का बन होता है बार बार कोलने बंद करने से ढीला हो सकता है ! फायर करने से पहले इसे जरुर उतर ले !

ii. SSG-69 राइफल के सीलिंग को खोलना : स्लिंग को खोलने के लिए निलिंग पोजीशन को अख्तियार करे और राइफल को बाये थाई पर इस प्रकार तिको की बोल्ट हैंडल बायीं पैर की तरफ हो ! लूप में से स्लिंग का आखिरी किनारा निकले और धातु कड़ी के ऊपर वाले किनारे को ढिल्ला करते हुए , स्लिंग को निकले धातु करी और लूप को स्लिंग से अलग करे और राइफल से अलग करे  ! स्लिंग का दूसरा किनारा बहार निकलने के लिए रोलर को पीछे राखते हुए स्लिंग खिछे और राइफल के रियर स्लिंग स्वीवल में निकाल ले !स्लिंग , लूप और धातु कड़ी को तर्तिबर रखे ! यह स्लिंग केवल राइफल ले जाने के लिए इस्तेमाल होता है ! यह निवार का बना होता है ! इस स्लिंग की सहायता से फायर न किया जाय !


जरुर पढ़े :इंसास राइफल की दुरुस्त ट्रिगर ऑपरेशन

iii. मग्जिन को खोलना : मग्जिन को निकलने के लिए दाहिने हाथ की कलम वाली अंगुली और अंगूठे की मदद से दोनों मगज़ीन कैच के खुरदरे हिस्से के मध्य पर दवाव डालो और मग्जिन को बहार निकाल ले ! मग्जिन को इसे ज्यादा खोलने का इजाजत स्नाइपर को नहीं है !

iv. रिसीवर को खोलना : रिसीवर यानि बोल्ट को निकलने के लिए करवाई इस प्रकार से करे की दाहिने हाथ के मदद से बोल्ट हैंडल को ऊपर उठाओ और पीछे खिचो साथ ही बाये हाथ के किसी अंगुली से ट्रिगर को दबाव बोल्ट बहार आ जायेगा !

जरुर पढ़े :36 ग्रेनेड के बेसिक जनरल डाटा और ग्रेनेड का इस्तेमाल और पार्ट्स के नाम

v. फायरिंग पिन को खोलना : रोजाना की सफाई के लिए फायरिंग पिन को निकलने की जरुरत नहीं पड़ती क्यों की इसके अन्दर पहले से तेल लगा रहता है !लेकिंग अगर बोल्ट के अन्दर पानी चला जाये या गन्दा हो जाये तो इसको साफ करना पड़ेगा !

 खोलने के लिए करवाई इस प्रकार करे ! बोल्ट को बाये हाथ से इसप्रकार पकड़ो की फायरिंग पिन होल बहार की तरफ हो और  बोल्ट हैंडल दाहिने तरफ !बाये हाथ के अंगूठे की मदद से प्लंजर को दबाव और दाहिने हाथ से बोल्ट हैंडल को घडी की सुई के रुख में जब तक घुमाव जबतक वह खुद ब खुद बहार न आ जाये !

जरुर पढ़े :ग्रेनेड के हमला से बचाव और ग्रेनेड फेकने का तरीका !

बोल्ट के आगे के हिस्से को किसी सख्त और साफ जगह पर टिकाओ लेकिन ध्यान रखो की एक्सट्रैक्टर पर जोर न पड़े !अभी दाहिने हाथ की तलहटी से  बोल्ट श्राउड पर ताकत डालते हुए घडी के उलटे रुख में इतना घुमाव की बोल्ड श्राउड ऊपर खुदे नुम्बे बोल्ट श्राउड के कटव के सीधे में आ जाये !

 बोल्ट श्राउड को बहार निकले , स्लीव , फायरिंग पिन , स्प्रिंग और बोल्ट हैंडल को बहार निकले ! ध्यान रहे की बोल्ट को इससे ज्यादा न खोले !

जरुर पढ़े :नॉ-36 ग्रेनेड का खोलना जोड़ना और ग्रेनेड की चाल

vi. स्पेसर : स्पेसर को बार बार खोलने से खराब हो जाता है इस लिए इसे जब जरुरत हो ताभी सही साइज़ का स्क्रू द्रिएर का इस्तेमाल किया जाए और आराम से आवश्यकता के अनुसार खोला जाये ! गलत साइज़ के स्क्रू ड्राईवर यूज़ करने से सर्व का हेड ख़राब हो जाता है !

3SSG-69 राइफल को जोड़ना : SSG-69 राइफल को जोड़ने की करवाई इस प्रकार से करे :
i. फायरिंग पिन को जोड़ना :  फायरिंग पिन को जोने के लिए बोल्ट को बाये हाथ की गोल मुठी से इसप्रकार पकड की एक्सट्रैक्टर दाहिने तरफ हो ! दाहिने हाथ से बोल्ट हैंडल को पकड़ो और प्लंजर को आगे की तरफ रखते हुए सीवर बोल्ट में चढ़ा दे !

जरुर पढ़े :ट्यूब लौन्चिंग MK-I का बेसिक डाटा और विशेषताए

ध्यान रखे की प्लंजर और एक्सट्रैक्टर को निचला किनारा एक साथ में हो तभी कटव लाइन में आएगा !

फिरंग पिन और स्प्रिंग को ले और कोक्किंग vent के निचे की तरफ रखते हुए , फायरिंग पिन को होल मेसे गुजर दे !

स्लीव को ले और ज्यादा कते हिस्से को निचे कोक्किंग बोल्ट की तरफ रखते हुए स्लीव में डाल दे ! यh आसानी से दाखिल हो जायेगा !

बोल्ट श्राउड को ले और इस पर खुदे नम्बर को स्लीव के कम कटे वाले हिस्से की सिद्ध में लाओ !बोल्ट को किसी सख्त जगह पर टिकाये और ध्यान रखे की एक्सट्रैक्टर पर दबाव न पड़े ! दाहिने हाथ की तलहथी से बोल्ट श्राउड पर दबाव डालो और उसकी के साथ घडी के सुई के रुख में घुमाये !बोल्ट श्राउड लग जायेगा !

जरुर पढ़े :राइफल ग्रेनेड फायर करने का तरीका और चाल

बाये हाथ से बोल्ट बोल्ट को मजबूती स पकड़ो ताकि बोल्ट हैंडल दाहिने की तरफ हो , दाहिने हाथ की मदद से बोल्ट को उपर उठाओ ! बोल्ट हैंडल श्राउड का मिलाप हो जायेगा ! गलत जुड़े हुए बोल्ट में फायरिंग पिन बहार निकली हुई रहती है !

ii. रिसीवर :रिसीवर को चढाने के लिए राइफल को तोल वाली जाह से पकडे और साफ्टी स्लाइड को फरे पर करे ! त्रिगेर को दबाते हुए बोल्ट को दाखिल करो और बोल्ट हैंडल को बैठो ! सियर के बचाव के लिए ट्रिगर  दबा के ही बोल्ट चढ़ाना चाहिए !

iii. मग्जिन : निलिंग पोजीशन अख्तियार करो ! दाहिने हाथ से मग्जिन को लो और विंडो को निचे की तरफ रखते हुए मग्जिन वे  दाखिल करो और दबावो  मग्जिन लग जायेगा !

जरुर पढ़े :X-95 राइफल का परिचय और बेसिक स्पेसिफिकेशन डाटा

iv. स्लिंग को चढ़ाना : स्लिने को चाधानेके लिए निलिंग पोजीशन अख्तियार करे ! और राइफल को बाये थाई पर इस प्रकार से टिकाये की बोल्ट हैंडल बाये पैर कि तरफ हो ! 

स्लिंग को बाये हाथ से धातु कड़ी के सिले हुए हिस्से से और दाहिने हाथ से आखरी किनारे को पकड़ो ! स्लिंग को निचे वाली स्लिंग कड़ी के निचे से गुजरो और रोलर के पीछे रखते हुए धातु कड़ी मेसे गुजरे !

अभी लूप को लो और सिले हुए हिस्से को निचे की तरफ रखते हुए स्लिंग के ऊपर चढ़ा दो ! धातु कड़ी को सीधा पकड़ो और स्लिंग को उसके अन्दर से निकालो ! ध्यान रखे की धातु कड़ी के बिच वाली कड़ी स्लिंग के निचे आ जाये ! अभी स्लिंग को ऊपर वाले स्लिंग कड़ी से गुजरो ! धातु कड़ी में लगी हुई स्लिंग क ढीला करो और स्लिंग के निचे से दाखिल करो और लूप को लगा दो ! जरुरत के अनुसार स्लिंग को ढिल्ला और टाइट करे !

जरुर पढ़े :X-95 राइफल को खोलना जोड़ना तथा हिस्से पुरजो का नाम और साफ सफाई करने का तरीका

v. मजल कैप : जब राइफल अच्छी टार से जुड़ गया हो उसके बाद मजल कैप को लगाये ! मजल कैप को चढ़ने के लिए कते हुए भाग को फोर साईट की तरफ रखते हुए बैरल में चढ़ा दे ! कैप लग जायेगा ! अब राइफल को सेफ और फायर पर कर के चेक  कर ले !

इस प्रकार से यहाँ SSG-69 राइफल को खोलना और जोड़ने से सम्बंधित संक्षिप्त पोस्ट समाप्त हुई !उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी  पढ़े :
  1. X-95 रेफिले में लगने वाले साईट की जानकारी
  2. X-95 राइफल से फायर करने का तरिका
  3. 7.62 mm LMG की खुबिया ,कमिया और डिप्लॉयमेंट के उसूल
  4. 84 mm राकेट लांचर 2"और 51 mm मोर्टार के खुबिया , खामिया और डिप्लॉय करने का उसुल
  5. 7.62mm एलेमजी का बेसिक डाटा और एलेमजी कि निरिक्षण करने का तरीका
  6. 7.62mm LMG के मगज़ीन के भरना , एलेमजी को भरना , खाली करना और साईट को लगाने का तरीका
  7. 7.62 mm एलेमजी को खोलना जोड़ना और सके होलडोल के साथ आने वाले सामान
  8. 7.62mm LMG का दुरुस्त शिस्त , दुरुस्त पकड़ और दुरुस्त फायर का तरीका
  9. 7.62mm LMG का दुरुस्त शिस्त , दुरुस्त पकड़ और दुरुस्त फायर का तरीका
  10. LMG के चाल तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले 4 LMG के रोके l




No comments:

Post a Comment