Sponser

Search

Saturday, April 16, 2016

खुली लाइन और निकट लाइन चल

पिछले पोस्ट में हमने फूट ड्रिल -धीरे चल और थम  के बारे में जानकारी प्राप्त की ! अब इस पोस्ट में बाते करेंगे खुली लाइन निकट लाइन चालकी करवाई(Khuli line aur nikat line) , जरुरत और देखने वाली बाते!


खुली लाइन की जरुरत

जब स्क्वाड को शास्र कयाद करना हो या बड़ी परेडो में परेड को VIP के द्वारा निरिक्षण करना हो तो खुली लाइन कि की करवाई की जाती है !
निकट लाइन की जरुरत(Nikal line chal ki jarurat)
निरिक्षण हो जाने के  बाद मार्च करने से पहले या शास्त्र कावाद के बाद खाली हाथ ड्रिल करना हो तो निकट लाइन चल की करवाई करते है !

वर्ड ऑफ़ कमांड
खुली लाइन चल इस पे गिनती से काउंटिंग होती है एक ठहरो एक-दो !
निकट लाइन चल इस पे गिनती से काउंटिंग होती है एक ठहरो एक-दो !

Eglish- OPEN ORDER-MARCH

खुली लाइन की करवाई :Khuli line ki karwayi)

  • जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है मिलता है चलना खुली लाइन चल तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव को 12 इंच उठाते हुए 30 इंच आगे दबाएँ ! इस पोजीशन में देखनेवाली बातें , बाएँ पांव 30 इंच आगे पूरा लगा हुवा , दाहिने पांव का पंजा जमीन पर , एडी उठी हुई, दोनों टंगे कसी  हुई पकी पोजीशन सावधान !
  • यहाँ से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो, तो दाहिने पांव को 12 इंच उठाते हुए 15 इंच  आगे लें और बाएँ पांव को तेजी से उठाते हुए दहिने पांव के साथ सवधान पोजीशन में  मिलाएं और साउटिंग करे एक-दो ! इस पोजीशन में देखनेवाली बाते पाहे वाली जगह से 45 इंच का फासला तय   किया हुआ और पोजीशन सावधान.
निकट लाइन चल(Nikat line chal)

  • जब सावधान पोजीशन से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है  चलना निकट लाइन चल तो इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ पांव को 12 इंच उपर और आगे से उठाते हुए 30 इंच पीछे दबाये और बदन का बोझ बाएँ पांव पर ले जाये और बोलेन एक !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है चलना निकट लाइन चल एक ! इस पोजीशन में देखनेवाली बातें , बाएँ पांव 30 इंच पीछे पूरा जमीन पर लगा हुवा बदन का बोझ बाएँ पांव पर , दाहिने पांव की एडी लगी हुई और पंजा खड़ा हुआ !टंगे कासी हुई बाकि पोजीशन सावधान. 
  • वर्ड ऑफ़ कमांड दो तो दाहिने पांव को 12 इंच ऊपर उठाते हुए बाएँ पांव से 15 इंच पीछे रखे और बाएँ पांव को तेजी से उठाते हुए दाहिने पांव के साथ लगाये बाकि पोजीशन सावधान और साउटिंग करे एक-दो ! इस पोजीशन में देखने वाली बाते पहली वाली जगह से 45 इंच का फासला पीछे तय किया हुआ और पोजीशन सावधान.
ये जितनी भी साउटिंग  की जाती है वो प्रैक्टिस के दौरान जोर से चीलाते है टाइमिंग मिलाने के लिए लेकिंग रियल परेड में मन में गिनती करते है जिससे की बहार वो को सुनयी  ना दे !


इस प्रकार से खुली लाइन चल और निकट लाइन चल से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुवा ! उम्मीद है की ये पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !
इन्हें भी पढ़े :
  1. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  2. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  3. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  4. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  5. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  6. खुली लाइन और निकट लाइन चल
  7. परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !
  8. पुलिस यूनिफार्म और उसका इतिहास
  9. पुलिस यूनिफार्म पहनते समय देखनेवाली बातें
  10. सलूट की महत्व और सलूट कैसे कब करने का तरीका

2 comments:

  1. खुली लाइन औऱ निकट लाइन की पीडीएफ फाइल को सेन्ड करो

    ReplyDelete
  2. Riffle dril ka kya udesh hai

    ReplyDelete