Sponser

Search

Friday, April 22, 2016

इंसास राइफल को भरना, खाली करना, रेडी और मेक सफे कैसे करते है

ऐसे तो हम पिछले पोस्ट में इंसास राइफल के मग्जिन को भरना, खाली करना और साफ सफी के बारे में जाने इस पोस्ट मे इंसास राइफल को भरना , खाली करना , मेक सेफ करना और रेडी करने के बारे में जानेगे !

सबसे पहले ए जान ले की ये जितने चीजे ऊपर उलेख्य किया गया है उसका मतलब क्या होता है ! राइफल चाहे इंसास हो या एसएलआर राइफल को भरना , खाली करना , मेक सेफ या रेडी करना की करवाई और ड्रिल एक तरह की ही होती है !


  1. राइफल को खाली करना  :  जब राइफल पर खाली मग्जिन चढ़ी हो ! चैम्बर खाली हो और चेंज  लीवर  की पोजीशन S पर हो तो राइफल खाली मानी जाती है !
  2. राइफल भरी हूँइ :  जब भरी हुई मग्जिन चढ़ी हो चैम्बर खाली हो और चेंज लीवर की पोजीशन S पर हो तो राइफल भरी हुई मानी जाती है !
  3. राइफल  रेडी : जब भरी मग्जिन चढ़ी हो चैम्बर में राउंड हो चेंज लीवर की पोजीशन R या B पर हो तो राइफल को रेडी मानी जाता है !
ड्रिल:इन ड्रिल की जरूरियात के वाल ट्रेनिंग के दौरान ही नहीं बल्कि की ARCF या और कही पे भी राइफल फायर करते समय आमल में लाया जाता है ! ये सुरक्षा के दृष्टी से एक टेस्टेड ड्रिल है ! इंसास और एसएलआर राइफल दोनो का एक सा ड्रिल है ! 
  • भर पोजीशन : भर पोजीशन के आदेश पर बाएँ पांव को चलती हालत में आगे लें, दाहिने हाथ से राइफल को बदन का आगे उछालते हुए तौल वाली जगह से पकडे! इस पोजीशन में देखने वाली बातें ! दोनों पांव कद के मुताबिक खुले हुए हों! बदन का बोझ दोनों पांव के ऊपर ! बाएं हाथ की पकड़ फोरहैंड गार्ड और दाहिने हाथ की पकड़  पिस्तौल ग्रिप पर ! राइफल  दाहिनी बगल में दबी हुई !
  • भर पोजीशन भर : इस हुकुम पर करवाई ! जब फायरर को टारगेट दिखाई दे या हुकुम मिले भर तो करवाई इस प्रकार करे ! चेंज लीवर की पोजीशन S पर करे मग्जिन कैच को दबाते हुवे मग्जिन को उतारें  और पाउच  में बंद करे और पाउच से भरा हुआ मग्जिन ले! मग्जिन का मुलाहिजा करते हुए मग्जिन वे में दाखिल करे और यकीं करे की मग्जिन अच्छी तरह से लग गयी है !बाएँ हाथ की पकड़ फोरे हैण्ड गार्ड पर वापिस ले जाएँ ! ये पूरी करवाई बाएँ हाथ से की जाएँगी ! दाहिना हाथ पिस्तौल ग्रिप को अच्छी तरफ से पकड़ा हुवा रहेगा और राइफल अपने जगह से हिलेगा नहीं !
  • Burma jungle shoe
    Amazon 
  • रेडी पोजीशन : जब फायरर  फायर करने का इरादा रखता है या हुक्म मिले रेडी तो इस आदेश पर चेंज लीवर  की पोजीशन R या  B पर  करें, बट को कंधे के सामने की दबी हुई  मास पेशियों में अच्छी तरह से दबाते हुवे  राइफल को कॉक करे  और कलमे वाली अंगुली ट्रिगर के ऊपर रखें और अगले आदेश का इन्तेजार करें !
  • मेक सेफ की करवाई :  जब भरी हुई राइफल को एक जगह से  दुसरे जगह पर ले जाना हो तो मेक सेफ की करवाई को अमल में लाया जाता है ! मेक सेफ करने का तरीका : सबसे पहले कलमे वाली अंगुली को ट्रिगर से बहार करें !  राइफल को दाहिने टर्न करते हुवे दो बार कॉक करे ! दुरुस्त शिष्ट लेते हुए ट्रिगेर को प्रेस  करें ! राइफल को कंधे से निचे लायें , चेंज लीवर की पोजीशन को S पर करें! पाउच से भरी मग्जिन को लें ! मग्जिन का मुलहिजा करते हुए मग्जिन वे  में दाखिल करें, यकीं करें की मग्जिन बैठ गया है ! अगर कॉक करने पे राउंड निचे गिरा हो तो निलिंग पोजीशन अख्तियार करते हुवे इजेक्ट हुए राउंड को लें साफ करके दुसरे मग्जिन में भरे !
  • खाली कर : खाली कर के आदेश पर मेक सेफ की तरह ही करवाई करते है और आखरी में खाली मग्जिन चढ़ा देते है !
राइफल के सेफ हैंडलिंग और लाने लेजाने के समय ये करवाई करना बहुत जरुरी होता है जहा तक देखा गया है की जितनी नही घटना नए एक्सीडेंटल फायर का हुवा है उसमे ज्यादातर समय ऊपर बताये गए तरतीब को या तो नहीं अपनाया गया है या लापरवाही के साथ अपनाया गया है !जिसके कारण एक्सीडेंटल फायर की घटनाये हुई है !

अगर ये पोस्ट पसंद आया हो इस ब्लॉग  सब्सक्राइब जरुर करे और कोई स्जेस्न्स हो तो निचे के कॉमेंट्स बॉक्स में लिखे !

6 comments:

  1. इंसास रायफल की भरना और खाली करना मेक सेफ की पीडीएफ फाइल को सेन्ड करे

    ReplyDelete
  2. Male he Post Changli Vatli Dhanyavad!
    Parti Khup-Khup Abhari Ahe......

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद , आते रही मेरे ब्लॉग पे

      Delete
  3. Make safe aur ready make me anter nhi batya ustad

    Ready make safe- change leavr ki position R per kare pouch se bhara huya magzine le chk krte huye chada de yakin karien mag fit....rif ko cock kare round ko chamber .e dakhil kare .....change leavr ki pos S per kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. make safe aur ready me antar
      1. make safe me chamber khali rahta hai jabki ready me chamber me round rahta hai
      2. make safe me change lever ka position S par hota hai jabki ready me R par rahta hai
      3.ready pe barrel target par aim liye hue aur kalmewali anguli trigger par hoti hai jabki make safe pe aisa nahi rahta hai

      Delete