Sponser

Search

Wednesday, October 12, 2016

गार्ड मौन्टिंग का ड्रिल भाग -I

पिछले ड्रिल के पोस्ट में हमने खड़े खड़े बाएँ स्क्वाड बना के बारे में जानकारी(khade khade baey squad bana ) हासिल की इस पोस्ट में हम गार्ड मौन्टिंग की ड्रिल(Guard Mounting drill-I) के बारे में जानकारी शेयर करेंगे !



जैसे के हम जानते है की गार्ड मौन्टिंग(Guard Mounting का ड्रिल एक बहुत ही अहम् ड्रिल किसी बटालियन के लिए होती है जिसे जब कभी भी क्वार्टर गार्ड की बदली किया जाता है तो गार्ड मौन्टिंग और डिसमौन्टिंग(Guard Dismonting) की ड्रिल की जताई है ! इस ड्रिल की जितनीं करवाई है उसकी जानकारी सभी जवानों के साथ साथ ऑफिसर को भी होना चाहिए क्यों की  ऑफिसर भी इस ड्रिल में सहभागी होते है !
गार्ड मौन्टिंग

गार्ड मौन्टिंग की ड्रिल(Guard Mounting drill) तीन भागो में पूरी होती है   और भाग-I जो की इस प्रकार से है

(a) ठीक समय पर बिगुलर(Bigular) गार्ड कॉल(Guard Call) बजता है जिससे सीएचएम् / ड्यूटी एन सी ओ  अपनी जगह पे आ जाता है !ओर्देर्ली ऑफिसर(Orderly Officer) मौन्टिंग की जगह पर दाहिने से बाएं की तरफ चक्कर लगते है और गार्ड का काम देखते है !

(b) उसके बाद सीएचएम् / ड्यूटी एन सी ओ(CHM/Orderly UO) गार्ड परेड पर का कमांड देता है ! और ड्यूटी एन सी ओ गार्ड को परेड पर करता है ! गार्ड परेड पर के वर्ड ऑफ़ कमांड पर गार्ड ठीक जगह पर थम करती है ! ड्रेसिंग और दाहिने से बाएं जोडियो में विश्राम करते है ! गार्ड के थम होते ही ओर्देर्ली ऑफिसर या सब ऑफिसर (Officer or SO)अपनी जगह थम करते है !


(c) सीएचएम् / ड्यूटी एन सी ओ  गार्ड को सावधान करके पीछे मुड करके ओर्देर्ली ऑफिसर सलूट देता है और  परमिशन लेता है "श्रीमान शुरू करने की अनुमति चाहता हु !" ओर्देर्ली ऑफिसर आदेश देते है " करवाई शुरू की जाय "

(d) सीएचएम् / ड्यूटी एन सी ओ   सलूट कर पीछे मुड और गार्ड को कमांड देता है "गार्ड सावधान , गार्ड सज दाहिने सज "

(e) ड्रेसिंग हो जाने के बाद  सीएचएम् / ड्यूटी एन सी ओ  पीछे मुड करके सलूट और ओर्देर्ली ऑफिसर /सब ऑफिसर को  रिपोर्ट देता है "श्रीमान  गार्ड निरिक्षण के लिए हाज़िर है "

(f) सलूट पीछे मुड और ओर्देर्ली ऑफिसर /सब ऑफिसर को अपने साथ इंस्पेक्शन के लिए ले जाता है और इंस्पेक्शन के बाद गार्ड के पिछली लाइन से सात कदम पीछे खड़ा हो जाता है ! ओर्देर्ली ऑफिसर गार्ड में से कमांडेंट स्टिक ओर्देर्ली निकलने के लिए गार्ड का शाश्त्र कावाद देखते है जिसमे निम्नलिखित  ड्रिल गार्ड का करते है और जिसका टर्न आउट अच्छा होगा उसको कमांडेंट स्टिक ओर्देर्ली लगते है !" गार्ड बगल सशत्र ! बाजु सशत्र ! गार्ड सलामी सशत्र ,! बाजु शाश्त्र " इस ड्रिल  के बाद जिस जवान का टर्न आउट और ड्रिल अच्छा होगा उस इंडीकेट करते हुए  कमांड देते है "अगली लाइन/पिछली लाइन कमांडेंट स्टिक ओर्देर्ली (CO Stick orderly)लाइन तोड़ ! ये वह जवान होगा जिसका टर्न आउट और ड्रिल अच्छा है !

(g)स्टिक ओर्देर्ली एक कदम आगे या पीछे बगल सशत्र तेज चल बाएं घूम और गार्ड के पीछे सात कदम जाकर  ड्यूटी एन सी ओ के बाएँ और सेण्टर जवान को कवर करता हुए खड़ा हो जाता है ! उसके बाद ओर्देर्ली ऑफिसर गार्ड को निकट लाइन करवा कर ड्रेसिंग करवाता है ! "निकट लाइन चल ! दाहिने सज "


(h) ओर्देर्ली ऑफिसर /सब ऑफिसर  गार्ड को जगह पर जाने के लिए गार्ड को दाहिने मुड करवाते है ! गार्ड कमांडर दाहिने मुड करता है ! गार्ड कमांडर बाएं पों को आगे लेते ही दाहिने घोम करते हुए 6 एक -दो  कदम ऐसा लेता है की वो गार्ड की पिछली लाइन में सबसे बाएं जवान की लाइन पर जा कर थम करता है ! इस दौरान गार्ड 2 i/c 6 एक -दो कदम लेकर गार्ड कमांडर की जगह थम करता है ! दोनों एक साथ टर्न करते है गार्ड 2 i/c पीछे मुड करके मुकरर की हुई जगह पर  खड़ा हो जाता है ! ओर्दीर्ली ऑफिसर/सब ऑफिसर  बाएं टर्न करके अपनी जगह पर चले जाता है ताकि गार्ड को  मार्च करने का आर्डर देते है! " गार्ड कमांडर दाहिने मुड! गार्ड फाइल में दाहिने चलेगा दाहिने मुड! गार्ड कमांडर गार्ड को मार्च करो! गार्ड कमांडर- गार्ड बाएं से तेज चल" ! 

(i)गार्ड कमांडर गार्ड को सही डायरेक्शन देते हुए गार्ड को दुरुस्त जगह ले जाते है ! ओर्देर्ली ऑफिसर/सब ऑफिसर दाहिने देख का जवाब सलूट से देते है और सामने देख कराते है ! गार्ड कमांडर का आदेश " गार्ड बाएं घूम ! गार्ड दाहिने देख ! उसके बाद ओर्देर्ली ऑफिसर का आदेश -" सामने देख "! गार्ड कमांडर का आदेश - " सामने देख "
(j) ओर्देर्ली ऑफिसर /सब ऑफिसर बाएं मुड करके सीएचएम् / ड्यूटी एन सी ओ को लाइन तोड़ और स्टिक ओर्देर्ली को विशार्जन का आदेस देते है !कमांड -" सी एच एम्  लाइन तोड़ ! स्टिक ओर्देर्ली विसर्जन "


इस प्रकार से गार्ड मौन्टिंग का पहला भाग समाप्त  हुवा और दुसरे भाग की जानकारी अगले पोस्ट में शेयर करेंगे  !

उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब  करके हमलोगों को सपोर्ट करे!

इस ब्लॉग से कुछ डाउनलोड करना है तो आप डाउनलोड सेक्शन से जा कर उसे लिंक के ऊपर क्लिक करकेडाउनलोड कर सकते है !

इस पोस्ट का पीडीऍफ़ वर्शन यहाँ से  डाउनलोड  करे 
इसे भी  पढ़े :

  1. ड्रिल में अच्छी पॉवर ऑफ़ कमांड कैसे दे सकते है
  2. ड्रिल का इतिहास और सावधान पोजीशन में देखनेवाली बाते
  3. VIP गार्ड ऑफ़ ऑनर के नफरी और बनावट
  4. विश्राम और आराम से इसमें देखने वाली बाते !
  5. सावधान पोजीशन से दाहिने, बाएं और पीछे मुड की करवाई
  6. आधा दाहिने मुड , आधा बाएं मुड की करवाई और उसमे देखने वाली बाते !
  7. 4 स्टेप्स में तेज चल और थम की करवाई
  8. फूट ड्रिल -धीरे चल और थम
  9. खुली लाइन और निकट लाइन चल
  10. परेड ड्रिल में आगे और पीछे कदम लेना !

4 comments:

  1. Great web site you've got here.. It?s difficult to
    find quality writing like yours these days. I seriously appreciate people like you!
    Take care!!

    ReplyDelete
  2. I must thank you for the efforts you have put in writing this
    blog. I am hoping to see the same high-grade blog posts by you in the future as well.
    In fact, your creative writing abilities has inspired me to get my very own site now ;)

    ReplyDelete
  3. Your mode of describing all in this paragraph is actually pleasant, every one be able to simply know it,
    Thanks a lot.

    ReplyDelete
  4. Thanks for every other magnificent post. Where else may just anyone get that
    type of info in such a perfect method of writing?
    I have a presentation next week, and I am on the search for
    such information.

    ReplyDelete