Sponser


Crazy deals on Amazon!

Sunday, January 22, 2017

AK-47 राइफल के मगज़ीन को भरना तथा खाली करने का तरीका

पिछले पोस्ट में हमने AK-47 राइफल को खोलना , जोड़ना तथा सफाई के बारे में जानकारी शेयर किये इस पोस्ट में हम AK-47 के मगज़ीन का भरना और खाली करने(AK-47 rifle ke magzin ko bharna aur khali karne ke tarike ) के बारे में जानकारी हासिल करेंगे !



जैसे की हम जानते है की एक जवान को राइफल के खोलना जोड़ना और सफाई करने के बारे में जानकारी हासिल करलेना ही काफी नहीं होता बल्कि इस राइफल के फायर पॉवर का भरपूर फ़ायदा उठाने के लिए ये जरुरी है की इस राइफल के मागज़ीने को तेजी के साथ को भी भरना और खाली  करना भी  आता हो ! और ये तभी सक्म्भाव है जब AK-47 राइफल के मागज़ीने को खली करना और भरना के तरीके के बारे में जानकारी हो !

जरुर पढ़े :AK-47 और INSAS Rifle में कौन बेहतर ?

AK-47 के मगज़ीन का भरना और खाली करने का तरीका(How to fill and unfill the AK-47 rifle magzin) : इस राइफल से हम बगैर रिम वाला यानि रिमलेस अमुनिसन फायर करते है ! एक कार्टून  में  20 राउंड्स और 35 कार्टून एक बॉक्स में भर कर के आता है ! सही उपयोग के लिए ये जरुरी है की अमुनिसन को धुप , बारिश और नमी से बचाया जाए !

राउंड को सफाई करने के लिए राउंड को कार्टून से निकले और समय के अनुसार एक -एक , दो-दो या चार-चार राउंड एक साथ लेकर सफाई किया जाय ! लेकिंग ध्यान रखे के एक साथ ज्यादा राउंड लेके सफाई किया जा रहा हो तो उन रौंदो के बीच आपस में घर्षण न हो ! सफाई के बाद राउंड को साफ जगह पे रखे !

AK-47 के मगज़ीन को भरना(AK-47 rifle ke magzine ko bharte samay dhyan dene wali bate): मगज़ीन को ले और मगज़ीन का निरिक्षण करें !निरिक्षण के दौरना इन बाते को ध्यान से चेक करे :
AK-47 Rifle ke magzine bharna
AK-47 Rifle ke magzine bharna
  • मगज़ीन की बॉडी कही से दबी तो नहीं है 
  • प्लेटफार्म और स्प्रिंग सही काम कर रहे है की नहीं 
  • मगज़ीन की लिप्स ज़रूरत से ज्यादा दबे या खुले हुए तो नहीं है 
  • बॉटम प्लेट और स्टड ठीक जगह से है 
अगर इनमे से किसी भी प्रकार की कमी हो तो उस मगज़ीन को इस्तेमाल न करे दुसरे मगज़ीन को ले और उसे भी उसी प्रकार से निरिक्षण करके इस्तेमाल में लाये !,

जरुर पढ़े :AK-47 राइफल को खोलना , जोड़ना और सफाई करने का तरीका

मगज़ीन को भरना(Magzin ko bharna):भरने के लिए मगज़ीन को बाएँ हाथ की चरों अंगुलिया बहार से अंगूठा खड़े रुख में करते हुए इस प्रकार से पकडे की मगज़ीन का लम्बा महरा बहार की तरफ हो ! मगज़ीन को सपोर्ट के लिए ग्राउंड सिट , बूट की टो या अंगूठे के ऊपर रखे !दाहिने हाथ से मुनासिब राउंड को ले और अंगुलियों और अंगूठा के मदद से राउंड को मगज़ीन प्लेटफार्म पर रख दे, अब बाएँ हाथ के अंगूठे से राउंड को निचे दबाये और दाहिने अंगूठे से आगे की तरफ तब तक धकेले जब तक राउंड का बेस मगज़ीन में ठीक से बैठ न जाये !

राउंड को भरने के बाद गिनती कर लिए जाए ! अगर भरते समय कोई राउंड गिर जाए तो उसे साफ़ करके आखिर में भरा जाये! अगर मग्जिन को जल्दी इस्तेमाल नहीं करना हो तो ऊपर की आखरी राउंड को चिंदी लगा कर भरा जाये जिससे की :(Magzine ko bharte samay upar wale round pe chindi lagane ke fayde)
  • राउंड गिरने पे पता  चाल जायेगा !
  • मगज़ीन के अन्दर धुल मिट्टी नहीं जाएगी !
इस प्रकार से मगज़ीन में 30 राउंड ही आते है और 30 राउंड ही भरे जाते है !


मगज़ीन को खली करना :मग्जिन को बाये हाथ में ले चारो अंगुलिया बहार की तरफ और अंगूठा अन्दर की तरफ , मगज़ीन का बुलेट वाला हिस्सा बहार की तरफ रखते हुए किसी नुकीली चीज से हर दुसरे राउंड के मध्य में दबाये ऊपर वाला राउंड अपने आप निकल जायेगा ! आखरी राउंड को निकलने के लिए मगज़ीन के प्लेटफार्म को दबाये , आखरी राउंड भी निकल जायेगा !

ध्यान रखे की मगज़ीन को साफ जगह पे खली किया जाय और मगज़ीन को खली करने के लिए अगर बुलेट का नुकीला भाग इस्तेमाल कर रहे है तो एक-दो राउंड के बाद उसको बदल लिया जाय !
इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ सवाल और जवाब  है जैसे:
  • AK-47 राइफल के मगज़ीन में कितने राउंड आते और कितने भरे जाते  है(AK-47 ke magzine me kitne round aate hai aur kitne bhare jate hai )         -30 राउंड्स 
  • मगज़ीन को भरते समय राउंड गिर जाए तो कब भरा जाये उस राउंड को - एक दम आखरी में 

इस प्रकार से यहाँ AK-47 Rifle के मगज़ीन का भरना और खाली करने से सम्बंधित एक संक्षिप्त पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की आपलोगों को ये पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई सलाह या सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पर शेयर करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
download pdf version of  AK-47 rifle ke magzine ko bharna aur khali karne ka tarika
 इसे भी पढ़े :
  1. 9mm कार्बाइन मशीन को खोलना जोड़ना और टेस्ट ?
  2. 9 mm कार्बाइन की सफाई और रख रखाव का तरीका
  3. 9mm कार्बाइन के मगज़ीन को भरना खाली करना , 
  4. कार्बाइन को भरना खाली और फायर करने का तरीका
  5. 5.56 mm INSAS Rifle के सिंगल शॉट ट्रिगर मेचानिज्म और पार्ट्स के नाम
  6. इंसास राइफल से दुरुस्त शिस्त लेने का तरीका और शिस्त लेते समय होने वाले कुछ कॉमन गलतिया
  7. इंसास एलेमजी को खोलना जोड़ना और उसके पार्ट्स का नाम
  8. INSAS LMG को फिक्स्ड लाइन पे लगाने का तरीका तथा एलेमजी के साथ आने वाले सामान
  9. 5.56 MM INSAS LMG के ऊपर दुरुस्त पकड़ बनाने का तरीका
  10. 5.56 MM INSAS LMG से दुरुस्त शिस्त लेने का तरीका

No comments:

Post a Comment

Addwith