Sponser


Wednesday, March 16, 2016

7.62mm SLR के पार्ट्स का नाम और 7.62 mm SLRराइफल का चाल

7.62 mm एसएलआर राइफल की ऐसे तो करीब 3 पोस्ट मै पहले लिख चूका हु लेकिंग इस पोस्ट में मै 7.62 mm एसएलआर राइफल में मुख्य मुख्य पार्ट्स तथा 7.62 mm एसएलआर की चाल के बारे में है ये पोस्ट.



ऐसे तो आपको मालूम होगा की 7.62 mm एसएलआर से रिमलेस अम्मुनिसन फायर किया जाता है और इसका एक चार्ज में 7.62mm का 5 राउंड्स आते है और 10 चार्जर एक बन्दोरियर में आते है ! अम्मुनिसन सही कम करे इसके लिए जरुरी होता है की जहा तक हो सके अम्मुनिसन को धुप ,नमी और बारिश से बचाया जाय  और हमेश साफ रखा जाय ! 

7.62 mm एसएलआर के मुख्य मुख्या पार्ट्स ये है :
(i) बट (ii) बट प्लेट (iii) लोअर स्लिंग कड़ी (iv)उपर स्लिंग कड़ी (v) कोच्किंग हैंडल (vi)फॉर साईट (vii) बैक साईट (viii ) बॉडी कवर (ix) ब्रिज ब्लाक (x) स्लाइड (xi)फायरिंग पिन (xii)एजेक्टोर (xiii ) इजेक्शन स्लॉट (xiv) ट्रिगेर (xv) ट्रिगेर गार्ड (xvi)होल्डिंग ओपनिंग कैच (xvii)चेंज लीवर (xviii)मगज़ीन वे (xix) बॉडी (xx) चैम्बर (xxi) फीड  पिस (xxii)फायरिंग पिन होल (xxiii)बरेल (xxiv) गैस रेगुलेटर (xxv) फ़्लैश हाईडर (xxvi) बेनट स्टड (xxvii) मजल (xxviii)फ्रंट हैण्ड गार्ड (xxix)गैस वेंट (xxx) मगज़ीन

7.62 mm एसएलआर  राइफल की चाल 

forpoliceman-7.62 mm SLR ki chal
7.62 mm SLR ki chal
7.62 mm एसएलआर जो की गैस से चलने वाला और हवा से ठंढा होने वाला हथियार है!अगर इस हथियार का चाल मालूम होते तो इसमें होने वाले रोको को तुरंत पता लगाया जा सकता है और दूर किया  जा सकता है ! इसलिए 7.62 mm एसएलआर की चाल निम्न है :
  1. जब ट्रिगेर को दबाया जाता है तो हैमर आजाद होकर फायरिंग   पिन रिटेनर पर टोकर मरता है ! जिसे फायरिंग पिन अपन सुराख़ से निक़ल कर चम्बर वाले राउंड के पैंदे पर ठोकर मरता है जिस से गोली फायर होती है 
  2.  गोली फायर होने पर गैस पैदा होती है जो की गोली को बैरेल में ढकेलती है जब गोली गैस वेंट के पास पहुचती है तो कुछ गैस, गैस वेंट के झिरी  से होकर गैस सिलिंडर में दाखिल हो जाती है और पिस्टन को पीछे  धकेलती है . कुछ गैस रेगुलेटर के सुराख से बहार निकल जाती है कितनी गैस बहार निकलती है यह गैस रेगुलेटर की सेटिंग पर निर्भर करता है !
  3. जब पिस्टन पीछे की हरकत करता है तो उसका पिछला हिस्सा स्लाइड के अगले भाग पर ठोकर मारता है जिससे स्लाइड और ब्रिज ब्लाक दोनों पीछे की हरकत करते है और इस दौरान ब्रिज ब्लाक का एक्सट्रैक्टर फायर हुए राउंड   को  अपने साथ पीछे लता है जो की फायर किया हुवा खाली केस  रस्ते में एजेक्ट्र से टकराता है और इजेक्शन स्लॉट के रस्ते खाली केस बहार गिर जाता है !और ब्रिज ब्लाक इसी दौरान हैमर को नीजे दबा देता है !  अब पिस्टन अपने स्प्रिंग की ताकत से वापिस  आगे जाता है इस दौर ब्रिज ब्लाक भी आगे का हरकत करता है और अपने साथ मग्जिन के उपरे राउंड को चैम्बर में दाखि कर देता है !
  4. अब राइफल फिर से फायर के लिए तैयार है ! ये करवाई  तब तक चलती रहती है जब तक राउंड ख़त्म न हो जाये या  फायरर ट्रिगेर दाना न छोड़ दे.
ये रहा 7.62  mmएसएलआर की चल अगर ये पोस्ट पसंद आये तो जरुर सब्सक्राइब करे और कुछ कमेंट ही इस ब्लॉग पोस्ट या ब्लॉग के बारे में तो कमेंट बॉक्स में लिखे.
इन्हें भी पढ़े :
  1. 7.62 mm एसएलआर का बेसिक डाटा -I
  2. 7.62 Self Loading Rifle basic data-II?
  3. 7.62 Self Loading Rifle basic data-III?
  4. अच्छे राइफल फायर कैसे बने ? 
  5. फायरिंग के दौरान फायरर द्वारा की जानेवाली कुछ गलतिया ? 
  6. 7. 62 mm राइफल में पड़ने वाले रोके कौन कौन से है ?
  7. 7.62mm LMG के बारे में कुछ जानकारिय
  8. 7.62mm ki chal. एस एल आर कैसे काम करता हा(एसएलआर की चाल). 
  9. Basic data of 5.56mm INSAS and It characteristics.

1 comment:

  1. iska lock aur unlock kaise hota hai ...please explain

    ReplyDelete

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...