Search

17 October 2022

.38 इंच रिवाल्वर के सफाई , भरना और खाली करना IWT

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने .38 इंच रिवाल्वर की बेसिक डाटा की और अब इस इंटीग्रेटेड वेपन ट्रेनिंग के इस लेसन में हम.38 इंच रिवाल्वर के सफाई , भरना और खाली करना  को सरल शब्दों में जानेगे (.38 inch revolver ki safai, bharna aur khaali karna ka IWT  ) ! इस पोस्ट को आसान बनानके लिए हमने इसे कांस्टेबल के बेसिक ट्रेनिंग में जिस क्रमबद्ध तरीके से सिखाया जाता है उसी क्रम में लिखेगे! 

.38 inch Revolver ke parts ka naam
.38 inch Revolver ke parts ka naam

1. शुरू-शुरू का काम :-

  • (क) क्लास की गिनती और ग्रुपों में बाँट
  • (ख) हथियार और सामान का निरीक्षण
  • (ग) बंदोबस्ती की कार्यवाही 
2. दोहराई-रिवाल्वर की विशेषताएँ और सी.क्यू.बी. पर किये जायें। 

3. पहुँच :- अचानक और कम रेंज पर निकलनेवाले टारगेट को जल्दी से बर्बाद करने के लिए यह जरूरी

है कि रिवाल्वर को भरना और खाली करना प्रत्येक जवान जानता हो।

4. उद्देश्य :- रिवाल्वर की सफाई. भरना और खाली करने का तरीका सिखाना है (उद्देश्य को दोहराये) 5. सामान - रिवाल्वर, ड्रील कार्टिज, क्लिनिंग रॉड, चिन्दी. टारगेट फिगर 11 और ग्राउण्डशीट।

6. भागों में बांट -

  • भाग 1- रिवाल्वर की सफाई
  • भाग 2- भरना और खाली करना। 

भाग 1- रिवाल्वर की सफाई

  • (क) वेबले एण्ड स्कॉड:- क्लिनिंग रॉड में 10x5 cm चिन्दी के साथ मजल की तरफ से दाखिल कर के बैरल को साफ करें, साथ ही चैम्बर को घुमाकर साफ करें। 
  • (ख) स्मिथ एण्ड वेसन:- क्लिनिंग रॉड को उसी प्रकार मजल की तरफ से दाखिल करके बैरल को साफ करें, पॉल की सुरक्षा के लिए बायाँ अंगूठा पॉल पर लगाये रखें तथा चेम्बर को बारी-बारी घुमाकर साफ करें। तेल लगाने के लिए 10x3.75 cm चिन्दी का प्रयोग करें। 
भाग 2- भरना और खाली करना :

भरना - भरने का सबसे अच्छा पोजीशन रेस्ट पोजीशन है। 'भर" के आदेश पर बायाँ पैर आगे करें, दाहिने मुडें और रिवाल्वर के चैम्बर को खोलें । विश्वास करने के लिए कि सिलेन्डर किस तरफ घूमता है. पॉल को देखें, यदि पॉल बायीं तरफ हो तो सिलेन्डर घड़ी के रुख में घूमेगा। यदि दाहिने तरफ हो तो उर उल्टा घूमेगा । बायें हाथ के अंगूठे से सिलेन्डर को मजबूती से दबाकर रखते हुए आवश्यक राउण्ड से निकालें. यदि सिलेन्डर घड़ी के रुख में घूमता है तो चैम्बर इस क्रम से भरें कि पहला राउण्ड 10 बजे की लाईन वाले चैम्बर में और बाद का राउण्ड घड़ी के उल्टे रुख के चैम्बर में डालें । यदि सिलेन्डर घड़ी के उल्टे रुख घूमता है तो पहला राउण्ड 2 बजे की लाईन वाले चैम्बर में डालें। रिवाल्वर के सिलेन्डर को बंद करे और रस्ट पोजीशन में जायें।

खाली करना - स्मिथ एण्ड वेसन- रेस्ट पोजीशन से भरने का पोजीशन बनाएँ और सीखे हुए ढंग से सिलेन्डर खोलें । बायें हाथ से बैरल को नीचे से पकड़ें और बाएँ हाथ के अंगूठे से इजेक्टर रॉड को पीछे धकेले। ध्यान रहे दाहिना हाथ सिलेन्डर के पीछे और नीचे रखें और खाली केश दाहिने हाथ में लें। वेबले एण्ड स्कॉट-जो रिवाल्वर बट टूटकर खुलते हैं, उनके लिए अच्छा तरीका है कि रिवाल्वर को थोड़ा सा खोलें और दाहिने पैर के रान पर टिकाएँ। बैरल सामने की तरफ रखते हुए बैरल को पूरा खोलें और खाली केश को दाहिने हाथ में पकड़ें । रिवाल्वर को बंद करें। खाली केश पाउच में रखें और रेस्ट पोजीशन में जाएँ। वापस रिवाल्वर के आदेश पर रिवाल्वर को केश में बंद करें।

इसके साथ ही 9 mm  पिस्टल का चाल और रोके तथा दूर करने का तरीका    से  सम्बंधित IWT का पाठ समाप्त हुवा !उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी ! इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे! 

इसे भी पढ़े :

  1. 51 mm मोर्टार तथा इसके डायल साईट के बेसिक टेक्निकल जानकारी
  2. 51mm मोर्टार को खोलना जोड़ना और उसके पार्ट्स के नाम
  3. 51mm मोर्टार की साफ सफाई का तरीका
  4. 51mm मोर्टार के हाई एक्सप्लोसिव बम की चाल और पहचान
  5. स्मोक और इल्लू बम का चाल और बेसिक डाटा
  6. 2" मोर्टार का परिचय,और खुबिया तथा इसकी खामिया
  7. 51 mm मोर्टार छोटी छोटी बाते
  8. 51 mm मोर्टार डिटैचमेंट का काम, बनावट और फायर कण्ट्रोल करने का तरीका
  9. 51 mm मोर्टार के भरना और खली करने का तरीका तथा बम को तैयार करना
  10. 51 mm मोर्टार का ले और फायर तथा मिस फायर पे करवाई

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Add