Search

24 August 2022

इंसास एल एम् जी वाकफियत , खोलना जोड़ना और सफाई के IWT सरल भाषा में

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने इंसास एल एम् जी का बेसिक डाटा आदि के बारे जानकारी प्राप्त की और अब इस इंटीग्रेटेड वेपन ट्रेनिंग के इस लेसन में हम 5.56 mm इंसास एल एम् जी  वाकफियत , खोलना जोड़ना और सफाई   के IWT सरल भाषा में जानेगे(5.56 mm INSAS LMG ka Vakfiyat Kholna Jodna aur Safai ka IWT Saral Sabdo Me ) ! इस पोस्ट को आसान बनानके लिए हमने इसे कांस्टेबल के बेसिक ट्रेनिंग में जिस क्रमबद्ध तरीके से सिखाया जाता है उसी क्रम में लिखेगे!  

INSAS LMG
INSAS LMG

1. शुरू-शुरू का कामः-

  • (क) क्लास की गिनती और गुपों में बाँट
  • (ख) हथियार और सामान का निरीक्षण
  • (ग) बंदोबस्ती की कार्यवाही

2. दोहराई- हथियार की विशेषताओं पर सवाल-जवाब से ।

3.पहुँच :- इन्सास एल.एम.जी. सेक्शन का ऑटोमेटिक फायर करनेवाला हथियार है। यह गैस और रिटर्न स्विंग की ताकत से काम करता है । इसका कारगर रेंज बाईपाट पर 700 मीटर है । इस एल. एम.जी. को ट्राईपाट पर माउण्ट करके फिक्स लाईन पर लगाया जा सकता है । साथ ही दुश्मन के हवाई जहाजों को बरबाद कर सकते हैं। इसकी अच्छी रख-रखाव के लिए समय-समय पर सफाई की जानी चाहिए । सफाई करने के लिए एल.एम.जी. को खोलना-जोड़ना पड़ता है। इसलिए जवानों को एल.एम.जी. खोलना-जोड़ना भी आना चाहिए।

4,उद्देश्य:-5.56 एम.एम. इन्सास एल.एमजी. से वाकिफियत, खोलना-जोड़ना और सफाई करने का तरीका सिखाना है।

5.सामान - इन्सास एल.एम.जी.. मैगजीन, सिलिंग, सफाई का सामान, टारगेट और ग्राउण्डशीट

6.भागों में बाँट:-

  • भाग 1- इन्सास एल.एम.जी. से वाकिफियत ।
  • भाग 2- इन्सास एल.एम.जी. को खोलना-जोड़ना ।
  • भाग 3-इन्सास एल.एमजी. की सफाई ।
भाग 1- इन्सास एल.एम.जी. की विशेषताएँ

इन्सास एल.एम.जी. की विशेषताएँ-5.56 एम.एम. एल.एम.जी. एक महत्वपूर्ण हथियार है। इस हथियार की चन्द एक खूबियाँ हैं

  • (क) हल्का हथियार-7.62 एमएम एल.एम.जी. के बनिस्बत 45% हल्का है ।
  • (ख) कम रिक्वायल-कम रिक्वायल होने की वजह से फायरर को कम धक्का लगता है और एक्यूरेसी बढ़ती है। 
  • (ग) ज्यादा मजल वेलोसिटी-इस हथियार की मजल वैलोसिटी ज्यादा होने के कारण ट्रेजेक्टरी चपटी बनती है. इसलिए टारगेट हिट प्रोबैबिलिटी भी ज्यादा है ।
  •  (घ) लम्बा रेंज -ज्यादा मजल वेलोसिटी होने के कारण इस हथियार का रेंज भी ज्यादा है और एक्यूरेसी तथा लेथलिटी बढ़ जाती है ।

भाग 2- इन्सास एलएम.जी. का खोलना-जोड़ना

इन्सास एलएम.जी. का खोलना-जोड़ना:- (नमूना बयान से)

खोलने का तरीका- एलएमजी. की सफाई करने के लिए खोलने की जरूरत पड़ती है । खोलते समय यह ध्यान रखा जाए कि छोटे पुर्जे गिरने न पायें और पूजे को खोलकर तरतीबवार साफ जगह पर रखा जाये, ताकि जोड़ते वक्त आसानी हो।

पिस्टन एक्सटेन्शन को खोलना:- मैगजीन कैच को दबाते हुए मैगजीन को उतारें, चेन्ज लीवर को 'आर' या ए पर करें एल.एम.जी. को कॉक करें, पिस्टन असेम्बली को आगे जाने दें। दाहिने हाथ के अंगूठे से रिटर्नर को एवं कलमे वाली अंगुली की मदद से रिटर्नर कैच को अंदर दबाते हुए अंगूठे के ऊपर से दबाव हटा ले। बायें हाथ की पकड़ बॉडी कवर के ऊपर इस प्रकार होना चाहिए कि 4 अंगुलियों बाहर से, अंगूठा अंदर से ग्रिप किया हुआ । बॉडी कवर को ऊपर की तरफ उठाते हुए आगे ठीक से बैठा दें । रिटर्न लिंग को आगे की तरफ करते हुए ऊपर उठाएँ तथा बाहर निकालें । अब दाहिने हाथ की पकड़ पिस्टन एक्सटेन्शन प्रकार होनी चाहिए कि दाहिने हाथ की तीनो अँगुली बाहर से, अंगूठा अंदर से, कलमे वाली अंगुली पिस्टन एक्सटेशन पर हो । पिस्टन एक्सटेन्शन को पूरा पीछे तरफ खींचें और ऊपर उठाते हुए बाहर निकालें और साफ जगह पर रख दें । रोटेटिंग बोल्ट को घड़ी के उल्टे रुख घुमाते हुए पिस्टन एक्सटेन्शन से अलग

गैस सिलेन्डर ट्यूब:-गैस सिलेन्डर ट्यूब को खोलने के लिए कार्रवाई इस प्रकार करें- दाहिने हाथ से गैस सिलेन्डर ट्यूब कैच को ऊपर की तरफ खड़ा करें और गैस सिलेन्डर ट्यूब को ऊपर की तरफ उठाते हुए बाहर निकाले।

भाग-3 इंसास एल एम् जी का सफाई

सफाई :-हथियार को हमेशा ठीक हालत में रखने के लिए समय-समय पर इसकी सफाई की जानी चाहिए । सफाई में काम आनेवाले निम्नलिखित टूल हैं - रॉड क्लिनिंग बैरल, पुलथू, चिन्दी (4 इंच x 1.5 इंच), ब्रश क्लिनिंग चैम्बर, ब्रश क्लिनिंग बॉडी. टूल एडजस्टिंग फोरसाइट/रीयर साइट, टूल रिभूविंग रिपचेट केश, ड्रिप्ट और आयल बोटल।

रोजाना की सफाई:- रोजाना हथियार को इस्तेमाल करने से पहले एल.एम.जी के बाहरी हिस्से-पुर्ज को साफ कर लेना चाहिए ।

सप्ताहिक सफाई:- हथियार के अंदरवाले पुर्जा की सफाई और तेल की बदली की जाय।

महीने की सफाई- जब एल.एम.जी कोत में रखी हुई हो तो एल.एम.जी. को महीने में एक बार गर्भ पानी डालकर साफ करना चाहिए, ताकि तेल-ग्रीस जमने न पायें । बाद में खुश्क तेल लगाना चाहिए।

फायरिंग से पहले की सफाई :- एलएमजी. को फील्ड स्ट्रिपिंग करें तथा सभी हिस्से-पुर्जे की सफाई कर लेने के बाद अगर कोई टूट-फूट हो तो उसकी बदली कर दें। फायर से पहले अभ्यूनिशन को भी साफ कर लेना चाहिए।

फायरिंग के दौरान की सफाई :-जब फायरर फायर करके आ जाता है, तो एल.एमजी. के बैरल और सिलेन्डर को साफ करे।

फायरिंग के बाद की सफाई - एलएमजी. को फील्ड स्ट्रिपिंग करें और पुत्थू तथा चिन्दी की मदद से बैरल को इस प्रकार साफ करें कि इसमें कोई गैस न रहे । सिलेन्डर को साफ करें, गैस से प्रभावित पुर्जी को अच्छी तरह साफ किया जाय और तेल लगाया जाय । अगर एल.एम.जी. धूलवाले इलाके में इस्तेमाल किया जा रहा हो तो उसे मोम ब्रश से साफ किया जाय । फायरिंग के बाद गर्भ पानी डालकर लगातार सफाई की जाय।

एल.एम.जी. को जोड़ना :- एल.एमजी. के हिस्से-पुर्जे जिस क्रम में खोले जाते हैं उसके विपरीत क्रम में जोड़ा जाता है । ध्यान रखें कि अगर एक से अधिक एल.एम.जी. खोली गई हो तो जोड़ने से पहले हिस्सेपुर्जा का अर्सनल नम्बर मिला लिया जाय । जोड़ने की कार्रवाई इस प्रकार की जाय

  • (क) अगर खोला गया हो तो मैगजीन को जोड़ें।
  • (ख) अगर खोला गया हो तो एक्सट्रेक्टर और फायरिंग पिन को जोड़े
  • (ग) गैस सिलेन्डर ट्यूब को जोड़ें
  • (घ) पिस्टन एक्सटेन्शन असेम्बली और रोटेटिंग बोल्ट को जो.
  • (ड) बॉडी हाउसिंग में पिस्टन एक्सटेन्शन असेम्बली को डालें
  • (च) पिस्टन एक्सटेन्शन असेम्बली में रिट लिंग को डाले और बैठायें।
  • (छ) बॉडी कवर को बंद करें. एल.एम.जी. के चेन्ज लीवर का पोजीशन 'ए या 'बी पर करके कॉक करें तथा बैरल को सुरक्षित दिशा में करते हुए ट्रिगर प्रेश करें चेन्ज लीवर को 'एस' पर करें तथा यकीन करे कि एल.एम.जी. ठीक से जुड़ी हुई है और अन्त में खाली मैगजीन को चढ़ाएं।

संक्षेप- पूरे सबक से सवाल-जवाब ।

इसके साथ ही 5.56  mm इंसास एल एम् जी की वाकफियत खोलना जोड़ना और सफाई  से  सम्बंधित IWT का पाठ समाप्त हुवा !उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !

इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!
इसे भी पढ़े  :

  1. Lee Enfield .303राइफल का टेक्नीकल डाटा
  2. Lee Enfield 303राइफल की खूबिय और खामिया
  3. 9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया
  4. 9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
  5. 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I
  6. 5.56 mm INSAS LMG का बेसिक डाटा और स्पेसिफिकेशन
  7. इंसास राइफल का पार्ट्स का नाम और खोलना जोड़ना
  8. इंसास राइफल के डेलाइट टेलीस्कोपिक और पैसिव साईट का डिटेल.
  9. AKM राइफल का बेसिक टेक्नीकल डाटा
  10. 7.62mm SLR के पार्ट्स का नाम और 7.62 mm SLRराइफल का चाल

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Add