Search

25 August 2022

इंसास एल एम् जी के मैगज़ीन को भरना, खाली करना , एल एम् जी को भरना , साईट लगाना , मेकसेफ और खली करने का IWT सरल भाषा में

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने इंसास एल एम् जी का वाकफियत, खोलना जोड़ना  आदि के बारे जानकारी प्राप्त की और अब इस इंटीग्रेटेड वेपन ट्रेनिंग के इस लेसन में हम 5.56 mm  इंसास एल एम्इ जी के मैगज़ीन को भरना, खाली करना , एल एम् जी को भरना , साईट लगाना , मेकसेफ और खली करने का  IWT सरल भाषा में जानेगे(5.56 mm INSAS LMG ke  Magazine ko bharna khali karna , LMG ko bharna, sight lagan, makesafe aur khali karna ka IWT saral sabdo me ) ! इस पोस्ट को आसान बनानके लिए हमने इसे कांस्टेबल के बेसिक ट्रेनिंग में जिस क्रमबद्ध तरीके से सिखाया जाता है उसी क्रम में लिखेगे! 

एल एम् जी को भरना
एल एम् जी को भरना
1. शुरू-शुरू का काम:-

  • (क) क्लास की गिनती और युपों में बाँट
  • (ख) हथियार और सामान का निरीक्षण
  • (ग) बंदोबस्ती की कार्यवाही
2. दोहराई - एल.एमजी. के टेकनीकल डाटा और खोलने जोड़ने से लिया जाय । 

3. पहुँच - एल.एमजी. सेक्शन का खास हथियार है. इसलिए प्रत्येक जवान को एल.एम.जी.

खोल-जोड़ लेना ही काफी नहीं है बल्कि तेजी और दुरुस्ती से एल.एमजी. को भरना, साइट लगाना और मेकसेफ की कार्रवाई आना चाहिए। यह तभी संभव है, जब जवानों को अच्छा प्रशिक्षण दिया गया हो।

4. उद्देश्य:-5.56 एम.एम. इन्सास एल.एम.जी. मैगजीन को भरना, एल.एम.जी. को भरना, साइट लगाना, मेकसेफ और खाली करने का तरीका सिखाना है।

5.सामान - इन्सास एल.एम.जी.. मैगजीन, ड्रील काट्रिज, टारगेट और ग्राउण्डशीट।

6. भागों में बाँट:-

  • भाग 1- एल.एम.जी. के मैगजीन को भरना और खाली करना ।
  • भाग 2- एल.एम.जी. को भरना और खाली करना ।
  • भाग 3- साइट लगाना रेडी और मेकसेफ । 
 भाग 1- एल.एम.जी. के मैगजीन को भरना और खाली करना:- (नमूना बयान से)

मैगजीन को भरना :-556 एम.एम. एल.एम.जी. के मैगजीन को भरने से पहले राउण्डों की सफाई कर लेना चाहिए ताकि फायर के दौरान रोकों से बचा जा सके । इन्सास एल.एम.जी. का मैगजीन हू-बहू 7.62 एम.एम. एल.एमजी. मैगजीन की तरह भरा और खाली किया जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि 7.62 एमएम एल.एमजी. मैगजीन लोहे का बना है और इन्सास एल.एम.जी. मैगजीन फाइबर ग्लास का बना है. जिसके कारण इसमें भरे राउण्ड बाहर से दिखाई देते हैं । मैगजीन का छोटा मेहरा अपनी तरफ और बड़ा मेहरा बाहर की तरफ रखते हुए ग्राउण्डशीट या बूट की टो पर रखें । दोनो हाथों की अंगुली और अंगूठे के सहारे एक-एक करके राउण्ड भरें । भरते समय यदि कोई राउण्ड गिर जाय तो उसे बाद में साफ कर के भरा जाय । इस प्रकार मैगजीन में 30 राउण्ड आते हैं लेकिन 28 राउण्ड भरे जाते हैं ।

खाली करना:- मैगजीन को लें. बायें हाथ की चार अंगुलियों ऊपर से और अंगूठा अंदर से पकड़े हुए छोटे मेहराब को जमीन की तरफ रखते हुए किसी नोकदार चीज से एक राउण्ड के वरखिलाफ राउण्ड के मध्य में दबाएँ । ऐसा करने से राउण्ड खुद-ब-खुद निकल जाएगा । खाली करने के लिए यदि राउण्ड का इस्तेमाल किया जा रहा हो तो हर एक या दो राउण्ड के बाद राउण्डकी बदली की जाय । राउण्डों का गिराव साफ जगह पर होना चाहिए।

भाग 2- एल.एम.जी. को भरना और खाली करना

एल.एम.जी. को भरना और खाली करना :- अगर आदेश मिले भर पोजीशन, तो कार्रवाई इस प्रकार करें- बायें पैर को चलती हालत में आगे लेकर और दोनो हाथों को जमीन पर लगाते हुए लाइन पोजीशन में जाएँ । ध्यान रहे दायों पैर अपनी जगह से न हिले ।

इस पोजीशन में देखनेवाली बात-

  • टारगेट, गन्, दाहिना कंधा और दाहिना पॉव एक सीध में हों।
  • बायें हाथ की पकड़ मे4 अंगुलियों बट के ऊपर से,
  • अंगूठा अंदर से और दाहिने हाथ से पिस्टन ग्रिप को पकड़ें।

एल.एम.जी. को भरना :-जब फायर को टारगेट दिखाई दे या आदेश मिले भर तो कार्रवाई इस प्रकार करें-चेंज लीवर का पोजीशन एस पर करें मैगजीन कैच को दबाते हुए मैगजीन को उतारे पाउच में रखें। पाउच से भरी हुई मैगजीन को निकालें और निरीक्षण करते हुए एल.एमजी. पर चढ़ाएँ। यकीन करें कि मैगजीन ठीक तरह से बैठ गया है । पाउच का बटन बंद करें और बायाँ हाथ बट पर ले जाएँ।

एल.एम.जी. को खाली करना:-आदेश मिले 'खाली कर', तो कार्रवाई इस प्रकार करें- एल.एम. जी. के सोल्डर रेस्ट को खड़ा करें, बट कंधे का मिलाप करें, बायें हाथ से मैगजीन कैच को दबाते हुए मैगजीन को उतारें और पाउच में रखें। एल.एम.जी. को दो बार कॉक करें । कॉकिंग हैंडल को आगे बैठा दें । चेंज लीवर का पोजीशन 'आर' या 'एस' पर करें, बैरल को सुरक्षित दिशा में रखते हुए ट्रिगर दबायें । बट लाये । सोल्डर रेस्ट, साइट रेंज को डाउन करते हुए साइट को बैठा दें । मैगजीन को पाउच में रखें। दोनो हथेलियों को बट के बायें-दायें रखते हुए सहारा लेकर खड़े हो जायें और एल.एम.जी. ठीक का खिोट दें। यदि एक से ज्यादा एल.एम.जी. हो तो पहला और अंतिम वाला नम्बर लगायेगा. बीच वाला ठीक रिपोट देगा।

भाग 3- साइट लगाना, रेडी और मेकसेफ

साइट लगाना, रेडी और मेकसेफ - क्लास को एल.एम.जी. के पास निलिंग पोजीशन में बैठाएँ तथा नमूना बयान के साथ दे। साइट के हिस्से-पुर्जे का नाम इस प्रकार है-बेड, स्लाइड, लीफ, अपरचरा बैंकसाइट लीफ में 200 मी0 से लेकर 1000 मी0 तक अंक खुदे हैं । सम संख्या बायें विषम संख्या दाहिने है 150 मी0 के लिए हर रेज के बीच में लाइन लगाया गया है। रेंज लगाने के लिए साइट प्लंजर को दबाते हुए साइट पर हरकत देकर रेंज लगाते हैं ।

बीटा लाइट साइट- रात के समय चमकने वाले पदार्थ जो की शिस्त लेने में मदद करता है। साइट लगाने का अभ्यास कराया जाय।

रेडी- आदेश मिले रेड य ज ते दिया हुआ रेंज लगाएँ सोडर रेस्ट को खड़ा करें एलएम.जी को को मेले जायें। केज लीवर का फेजीशन आर य एस फकरें एलएमजी को कॉक करें। अगले आदेश का इन्तजार

मेकसेफ-जब भरी एल.एम.जी. को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना हो तो मेकसेफ के हालत में ले जाएँ ताकि किसी प्रकार का हादसा न हो । मेकसेफ की कार्रवाई इस प्रकार की जाती है

  • खाली कर की कार्रवाई करें, चेन्ज लीवर का पोजीशन 'एस' पर करें ।
  • भरी हुई मैगजीन का मुलाहिजा करते हुए एल.एम.जी. पर चढ़ा दें ।
  • जमीन पर गिरे हुए राउण्ड को उठायें और साफ करके दूसरी मैगजीन में भर दें।
  • मैगजीन को पाउच में रख दें।

7.संक्षेप:- मेकसेफ तथा पूरे सबक का अभ्यास करायें। सवाल-जवाब से अच्छी प्रकार दोहराई करायें, ताकि क्लास को समझ आ जाये ।

इसके साथ ही 5.56  mm इंसास एल एम् जी के मैगज़ीन को भरना , खाली करना , LMG को भरना साईट लगाना , मेकसेफ और खाली करना   से  सम्बंधित IWT का पाठ समाप्त हुवा !उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !

इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे!
इसे भी पढ़े  :

  1. Lee Enfield .303राइफल का टेक्नीकल डाटा
  2. Lee Enfield 303राइफल की खूबिय और खामिया
  3. 9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया
  4. 9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
  5. 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I
  6. 5.56 mm INSAS LMG का बेसिक डाटा और स्पेसिफिकेशन
  7. इंसास राइफल का पार्ट्स का नाम और खोलना जोड़ना
  8. इंसास राइफल के डेलाइट टेलीस्कोपिक और पैसिव साईट का डिटेल.
  9. AKM राइफल का बेसिक टेक्नीकल डाटा
  10. 7.62mm SLR के पार्ट्स का नाम और 7.62 mm SLRराइफल का चाल



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Add