Sponser

Search

GIF

Friday, October 16, 2020

जनसम्पर्क अधिकारी की ड्यूटी करते समय एक सिपाही को ध्यान में रखने वाली बाते

प्रायः यह कहा जाता है की पुलिस बिभाग में पुलिस कर्मचारीओ में सिपाही की भूमिका सबसे अधिक उपयोगी एवं महत्वपूर्ण होती है ! यद्पि सभी नीतिया एवं कार्यक्रम उच्चकोटि के अधिकारिओ द्वारा बनाया जाता हैऔर लागु किया जाता है लेकिंग उन सभी कार्यक्रम और नीतिओ को जमीन पर एक सिपाही ही अमल में लाता है ! दोस्तों की जैसे हमने अपने पिछले पोस्ट में पुलिस को दुश्चरित्र व्यक्तिओ के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए  के बारे में जनकारी प्राप्त की तो अब इस नयी  ब्लॉग पोस्ट में हम  जन संपर्क में एक सिपाही की क्या भूमिका होती है उसके बारे में जाएंगे !

Police Personal Relation officer Duty
सिपाही  संपर्क  पहला पुलिस कर्मी होता है !बात चाहे कानून व्यवस्था लागु करने की हो या अपराधों के रोकथाम की , पुलिस कार्यो में सिपाही की भूमिका को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है क्यों की प्रत्येक कार्य में सिपाही की उपस्थिति आवश्यक होती है ! चाहे किसी आदेश का पालन करना हो, सम्मन या वारंट की तमिल करनी हो , गस्त लगाना हो , यातायात नियंत्रित करना हो , अप्राधिओं  करना हो या गिरफ्तार करना हो , या किसी स्थान का नाकाबंदी, रेड या विशेष ऑपरेशन करना हो, सिपाही की भागीदारी निश्चित है ! इसी कारण से जनता के संपर्क में बार बार आना पड़ता है जबकि उच्च अधिकारी जनता के सीधे संपर्क में उतना नहीं आ  पते जितना सिपाही !

जरुर पढ़े :चुनाव के दौरान पुलिस का कर्तव्य

यदि यु कहा जाये की एक सिपाही पुलिस विभाग में जान संपर्क अधिकारी के रूप में कार्य करता है तो यह गलत न होगा  क्यों की सर्कार द्वारा जारी कार्यक्रम  लागू करने  नए कानूनों की जानकारी देने के लिए सिपाही एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है उसकी यही भूमिका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जान संपर्क अधिकारी के रूप में हमारे समक्ष उभरकर आती है !

यदि प्रत्यक्ष  रूप से किसी भी पुलिस सिपाही को एक जान संपर्क अधिकारी   नियुक्ति नहीं  है  वह  के दायित्व का भली भाती  निर्वाह करता है  !   

जनसम्पर्क अधिकारी के रूप  पुलिस सिपाही  कर्तव्य : एक जनसम्पर्क अधिकारी का कार्य किसी भी महकमे के लिए के काफी महत्वपूर्ण  है !इस लिए एक सिपाही को अपने विभागीय कर्तव्यों का पालन  साथ साथ , एक जन संपर्क अधिकारी के रूप मेनिम्नलिखित कर्तव्यों का पालन भी करना चाहिए :

जरुर पढ़े :थाना इंचार्ज के चुनाव ड्यूटी सम्बंधित चेक लिस्ट

  • सरकार  द्वारा जारी कानूनों को लागु करने मेंसरकार की सहायता करना तथा उनका पालन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयत्न  करना !
  • सरकार  द्वारा जारी नियमो,कानूनों,सूचनाओं एवं अधिसूचनाओं की आम जनता तक पहुंचना व उनका पालन करना !
  • पुलिस विभाग के प्रतिनिधि के रूप कार्य करते हुवे आम जनता के कष्टों का निवारण करने में सहायता करना !
  • अपराध एवं अप्राधिओं व असामाजिक गुंडा तत्वों का पता लगाना व उनके बारे में सूचनाएं एकत्रित करना !
  • जनता के कष्टों के कारन का पता लगाना उसकी सुचना उच्च अधिकारिओ तक पहुंचना !
  • विभिन्न संस्थानों , संस्थाओ , सरकारी व अन्य विभागों से संपर्क बनाये रखना तथा उनसे सम्बंधित सूचनाएं उच्च अधिकारिओ तो पहुंचना !
  • सरकारी नीतिओ व कार्यकर्मो की जानकारी आम जनता तक पहुंचना 
  • प्रत्येक व्यक्ति का विनम्रता एवं सादगी से सम्मान करते हुए सदव्यवहार करना !
  • पुलिस के कार्यो में आनेवाली कठिनाईओ को आम जनता के सामने रखे और जनता से सहयोग से हल करने में सहायता प्राप्त करे तथा जनता की कठिनाइया से निपटने के लिए उच्च अधिकारिओ तक रिपोर्ट पेश करे या सुचना दे ! 
  • कर्त्तव्यपालन करते समय केवल सच्ची सूचनाएं ही उच्च अधिकारिओ को पहुचाये गलत सूचना व अफवाहों का खंडन करने में अपना योगदान दे !जो व्यक्ति अफवाहे फैलाये उनका पता लगाए और यदि आवश्यक हो तो पूछताछ के लिए गिरफ्तार करे !
  • अपने कर्तवो कपालं निष्पक्षता ईमानदारी एवं सहस के साथ करे !

ये रही कुछ जनसम्पर्क अधिकारी की ड्यूटी करते समय एक सिपाही को ध्यान में रखने वाली बाते !इस प्रकार से जनसम्पर्क अधिकारी की ड्यूटी करते समय एक सिपाही को कैसे व्यवहार करने  के बारे में जानकारी प्राप्त किया !उम्मीद है की यह  पोस्ट आप को पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट होतो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग  सब्सक्राइब औत फेसबुक पर लाइक करे और हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित !

इन्हें भी  पढ़े :

  1. पुलिस ड्यूटी
  2. फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट में होनेवाली कुछ कॉमन गलतिया
  3. 6 कॉमन गलतिया अक्सर एक आई ओ सीन ऑफ़ क्राइम पे करता है
  4. क्राइम सीन पे सबसे पहले करनेवाले काम एक पुलिस ऑफिसर के द्वारा
  5. बीट और बीट पेट्रोलिंग क्या होता है ?एक बीट पट्रोलर का ड्यूटी
  6. पुलिस नाकाबंदी या रेड् क्या होता है ?नाकाबंदी और रेड के समय ध्यान में रखनेवाली बाते 
  7. निगरानी और शाडोविंग क्या होता है ? किसी के ऊपर निगरानी कब रखी जाती है ?
  8. अपराधिक सूचना कलेक्ट करने का स्त्रोत और सूचना कलेक्ट करने का तरीका
  9. चुनाव के दौरान पुलिस का कर्तव्य
  10. थाना इंचार्ज के चुनाव ड्यूटी सम्बंधित चेक लिस्ट

No comments:

Post a Comment