Sponser


Wednesday, May 31, 2017

फील्ड फोर्टीफीकेसन में इस्तेमाल होने वाले फौजी टेकटिकल शब्दों का क्या मतलब

पिछले पोस्ट में हमने वेपन ट्रेनिंग कैसे चलाया जाता है उसके कुछ तरीको के बारे में बात किये इस पोस्ट में हम फील्ड फोर्टीफीकेसन में इस्तेमाल होने वाले तथा कुछ और फौजी टेकटिकल शब्दों का क्या मतलब होता है तथा उसका  इस्तेमाल के बारे में जानेगे !

फौजी टेक्टिकल शब्दों हम बहुत बार आर्म्ड फ़ोर्स के सीनियर ऑफिसर के ब्रीफिंग अक्सर सुना करते है उन शब्दों का मतलब काया होता उसी के बारे में हम यहाँ जानेगे !

 जरुर पढ़े : पेट्रोलिंग और नाईट पेट्रोलिंग और उसके टास्क और नफरी

इस पोस्ट में हम निम्नलिखित शब्दों का मतलब जानेगे :

  1. फील्ड फोर्टीफिकेसन क्या होता है ?(filed fortification kya hota hai?)
  2. फायर ट्रेंच क्या होता है ?(Fire trench kya hota hai)
  3. वेपन पिट क्या होता है ?(Weapon pit kya hota hai)
  4. शेल्टर ट्रेंच क्या होता है ?(Shelter trench kya hota hai)
  5. स्लिट ट्रेंच क्या होता है ?(Slit trench kya hota hai)
  6. घेरा क्या होता है ?(Ghera/envolpment kya hota hai)
  7. एस्केप और इन्भेन्सं क्या होता है ?(Escape and envasion kya hota hai)
  8. फॉर्म बेस क्या है ?(Form base kya hai?)
1. फील्ड फोर्टीफिकेसन क्या होता है ?(filed fortification kya hota hai?): जमीन पर मोर्चे खोदने या खुदाई नही की जा सके तो दुसरे किस्म के मोर्चे बनाने को हम फील्ड फोर्टीफिकेसन कहते है 

2. फायर ट्रेंच क्या होता है ?(Fire trench kya hota hai): जमीन की सतह से निचे खोदा हुवा वह मोर्चा जहा से एक या  एक से ज्यादा जवान अपने जातीय हथियार और एलेमजी का कारगर फायर डाल सकते है !

3.वेपन पिट क्या होता है ?(Weapon pit kya hota hai): जमीन सतह से निचे खोदा हुवा वह मोर्चा जहा से एलेमजी , जातीय हथियारों के अलावा दुसरे हथियारों से भी फायर किया जाता है जैसे , मोर्टार पिट, एलेमजी पिट यदि !




4. शेल्टर ट्रेंच क्या होता है ?(Shelter trench kya hota hai): ऐसा मोर्चा जिसमे छुपने से स्प्लिन्टर , हवा में फटने वाला बम या नजदीक गिरे हुए बम से बचाव हो सकता हो !

5.  स्लिट ट्रेंच क्या होता है ?(Slit trench kya hota hai): जमीन की सतह से निचे खोदा हुवा मोर्चा जहा पर थोड़ी दे रुकने के दौरान हवाई हमले से बचाव मिल सकता है ! जब फायर ट्रेंच खोदने की जरुरत नही है तब स्लिट ट्रेंच बनाया जायेगा ( जैसे हार्बर )

6. घेरा क्या होता है ?(Ghera/envolpment kya hota hai): घेरा एक वह हमले का तरीका है जिसमे बड़ा हमला पीछे से शत्रु के विथ्द्र्वल और सप्लाई का रास्ता काटने के लिए किया जाता है जबकि सामने से भी उसे रोके रखने के लिए छोटा हमला किआ जाता है और इसप्रकार घेर लिया जाता है !

7. एस्केप और इन्भेन्सं क्या होता है ?(Escape and envasion kya hota hai): वह करवाई जिसमे अपनी फ़ौज के आदमी या चुने हुए लोग, कैद होने पर अपना  के इलाके जिन पर दुश्मन ने कब्ज़ा कर लिया हो से भाग कर  अपने इलाके में आ जाते है , जिन पर किसी का भी कब्ज़ा नहीं हो ! साथ ही रस्ते में पकडे जाने से बचाव भी हो !




8. फॉर्म बेस क्या है ?(Form base kya hai?): ऐसी टेक्टिकल अहमियत वाली जमीन जिस पर अपनी फौजों का कब्ज़ा होने से कमांडर की तजबीज अच्छी तरह से अमल में ली ज सके ! 

इस प्रकार से यहाँ फिलेद फोर्टी फिकेशन में इस्तेमाल होने वाले कुछ फौजी टेक्टिकल शब्दों  के  अर्थ (Fauji tactical shabdo ka arth) से सम्बंधित एक संक्षिप्त पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को  प्रोतोसाहित करे !


इसे भी पढ़े :

  1. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II
  2. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I
  3. कामौफ्लाज और कांसिल्मेंट के ऊपर एक संक्षिप्त जानकारी
  4. पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार
  5. पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का तरीका ?
  6. अम्बुश का परिभाषा और अम्बुश की पार्टिया
  7. अम्बुश  की पार्टियो को ब्रीफिंग देने के तरीका
  8. फायर कण्ट्रोल आर्डर और फायर डिसिप्लिन क्या है ?
  9. सेक्शन बैटल ड्रिल और उसे सफल बनाने वाली बातें
  10. 4 बाते शत्रु के कारगर फायर के अंदर आने पे करनी चाहिए

No comments:

Post a Comment

Addwith