Sponser

Search

Monday, August 20, 2018

ट्रेन टिकेट में यात्रा की तिथि को बदलने की सुविधा

भारतीय रेल समय और परिस्थिति के साथ चलने के लिए तरह तरह के नई नई सुविधाए अपने ग्राहक को देने की कोशिश कर रही है और इसी कड़ी में उसने निम्न नई सुविधाए देने की सुरुवात की :


1. यात्रा की तिथि में बदलाव(Prepond/postpond of Train Ticket Date) : भारितीय रेल के वेबसाइट indianrailway.gov.in के अनुसार ab अगर आपने  अपनी ट्रेन यात्रा की टिकेट किसी काउंटर से यानि ऑफ लाइन टिकेट लिए है और किसी परिस्थिति बस उस दिन नहीं जा करे आप उसे आगे या पीछे के तिथि में चेंज  करना  चाहते है तो उसे आप अब करा सकते है ! उसके लिए आप को निम्न बातो को ख्याल रखना होगा 
  • आप का टिकेट किसी काउंटर सी ली गई होनी चाहिए यानि ऑफ लाइन टिकेट होनी चाहिए !
  • आप तिथि केवल और केवल एक बार बदलवा सकते है !
  • तिथि की बदली आपको यात्रा शुरू होने से कम  से कम 48 घंटे पहले रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस को एप्रोच करना पड़ेगा !
ऊपर बताई हुए सभी शर्तो को अगर आप पूरा करते है और अपना रेल यात्रा टिकेट की तिथि को आगे या पीछे कारण चाहते है तो इसके लिए आपको एक निर्धारित फीस  देकर  अपना ओरिजिनल टिकेट  को रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस में सरेंडर कर के नई तिथि का टिकेट बनवा सकते है !निर्धारित फ़ीस के बारे में वेबसाइट  पर कुछ नहीं लिखा हुवा है ! इस सुविधा सुरु होने से बहुत यात्रिओ को फायदा होगा क्यों की कैंसिल करके फिर से टिकेट बनवाने पे कैंसलेशन चार्ज और नया टिकेट बनवाने का चार्ज लगता है अब उस सब से छुटकारा मिलेगा !

2.यात्रा जर्नी को बढ़ाने की सुविधा(Journey extention beyod reserved station) : रेलवे के वेब साईट के अनुसार अब कीसी यात्री की यात्रा का टिकेट किसी निर्धारित रेलवे स्टेशन तक का है और वह उससे आगे का यात्रा करना चाहता है तो वह अपने टिकेट के आगे तक एक्सटेंड करा सकता है इसके लिए उसके उसे टिकेट चेकिंग स्टाफ से अपने निर्धारित स्टेशन पे पहुचने से पहले या पहुचने पर उनसे अनुरोध कर के अपने टिकेट को आगे तक एक्सटेंड  करा सकता है जहा उसे आगे की यात्रा का यात्रा भाडा देना पड़ेगा औए कोई  फाइन उससे नहीं असुला जायेगा !लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करता है है कोई टिकेट चेकिंग स्टाफ उसे पकड लिया हो तो उसे फाइन के साथ आगे का टिकेट दिया जायेगा !

3.परिवार के किसी और सदस्य के नाम ट्रेन टिकेट ट्रान्सफर की सुविधा(Transfer of Train reserve Ticket) : अगर आपने अपने रिजर्वेशन करा लिए है और टिकेट कनफर्म्ड है और किसी कारणवस् आप यात्रा नहीं कर पा रहे है और चाहते है की आप के जगह पे आपके परिवार का कोई और सदस्य आपके टिकेट पे यात्रा करे तो ये सुविधा रेलवे ने सुरु कर दिया है और अब आप अपना टिकेट अपने पिता , माता , भाई , बहन , बेटा ,बेटी पति और पत्नी किसी को ट्रान्सफर कर सकती है इसके लिए आप को यात्रा के तिथि से 24 घंटे पहले टिकेट रिजर्वेशन ऑफिस में अपना अनुरोध पत्र  सबमिट करना पड़ेगा और आप का पहचान पत्र और टिकेट देख आप का टिकेट को ट्रान्सफर कर दिया जायेगा !

यह सुविधा सरकारी कर्मचारियो/एनसीसी के कैडेट   को भी दी गई है जो कही ड्यूटी/कैंप  पे जा रहे  थे लेकिन किसी कारण  बस उनके जगह पर कोई और कर्मचारी/कैडेट  जा रहा हो तो ऐसी परिस्थिति में टिकेट दुसरे कर्मचारी/कैडेट  के नाम ट्रान्सफर किया जा सकता है लेकिन इसके लिए 24 घंटे पहले टिकेट रिजर्वेशन ऑफिस में एप्रोच करना होगा  !एन सीसी के जवान के लिए जरुरी है की वह रिजर्वेशन ऑफिस यात्रा के तिथि से 48 घंटे पहले एप्रोच करे !

शादी पार्टी के लोग भी अपना टिकेट में नाम का बदली करा सकते है !  यह सभी बदली केवल और केवल एक बार ही हो सकती है !

रेलवे के इन नई सुविधा से यात्रा में बहुत ही आसानी हो जाएगी खास कर आर्म्ड फाॅर्स के जवानों को क्यों की उनकी ड्यूटी के अक्सर बदलाव होते रहता है ! 

यस पोस्ट केवल एक जानकारी के लिए है !उम्मीद है की ये पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !




No comments:

Post a Comment