Sponser


Crazy deals on Amazon!

Monday, February 20, 2017

4 बाते शत्रु के कारगर फायर के अंदर आने पे करनी चाहिए

पिछले पोस्ट में हमने सेक्शन बैटल ड्रिल को सफल बनाने वली कौन कौन सी बात है उनके बारे में जानकारी शेयर किये है ! इस पोस्ट में हम जानेगे की दुश्मन के कारगर फायर के नीचे आने पर क्या करवाई किया जाए(Dushman ke effective fire ke niche aane pe kya karwai kare) !



इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इन 4   बातो की जानकारी हासिल कर लेंगे :
  1. कारगर फायर आने पे एक सेक्शन कमांडर क्या क्या सोचता है 
  2. कारगर फायर के अंदर आने पे एक जवान को क्या करनी चहिये 
  3. खुले इलाके में कारगर फायर आने पे दिन के समय एक आदमी से दूसरे आदमीके बिच की दुरी कितनी होनी चाहिए !
  4. कारगर फायर आने पे जवानों द्वारा की जाने वाली गलतिया और उसका सुधार 
लड़ाई शुरू होने से पहले,  और लड़ाई बाद  बहुत सी करवाई की जाती है उस लड़ाई   जीतने बैटल ड्रिल  "एक सामूहिक  त्वरित करवाई  जिसको अमल में लाने  लिए ज्यादा लिखित या  मौखिक आदेश  नहीं नहीं दिया जाता है !ये पहले  ले डाउन प्रोसीजर रहता जिसको समय समय पे  प्रैक्टिस किया जाता है" ! और उन करवायो को हम बैटल ड्रिल कहते है  सेक्शन  लेवल  फॉलो होने वाले प्रोसीजर को  सेक्शन बैटल ड्रिल   कहते है !

जरुर पढ़े :पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार

सेक्शन इतनी सिखलाई पाई हुए होनी चाहिए की  इलाके में एक्का दुक्का फायर आने के बावजूद भी अपनी हरकत जारी रखे !
लेकिंग अगर सेक्शन दुश्मन के कारगर फायर के निचे आ गई तो निम्न करवाई करे :

1.  सेक्शन कमांडर जैसे ही आपरेशन में आगे बढ़ता है तो लगतार इन चींजो के लिए देख भल करेगा (Kargar fire ke niche aane pe section commande ka soch vichar)
  • फायर कण्ट्रोल आर्डर देने के लिए नए रिफरेन्स पॉइंट चुने और जैसे ही सेक्शन आगे बढ़ती है, सेक्शन कमांडर   उन रिफरेन्स पॉइंट अपने जवानों को बताएगा !
  • ऐसे मुमकिन पोजीशन जहाँ की सेक्शन शत्रु के कारगर फायर के निचे आने पर पोजीशन ले सकती है गर मुमकिन हो तो ऐसे पोजीशन सेक्शन कमांडर पहले से ही बता देगा !जैसे उदहारण स्वरुप- अगर सेक्शन शत्रु के कारगर फायर के निचे  आ जाती है तो ब्रेन ग्रॉउंप उन झाड़ियो में और राइफल ग्रुप बांध के साथ पोजीशन लेगा 
2.  कारगर फायर के निचे आने पर , कुदरतन जवान ज़मीन पर लेट जाने के आदि होते है ! जो की गलत है क्यों की जब टारगेट खुले इलाके में होता है तभी शत्रु फायर खोलेगा इसलिए सबसे बेहतरीन करइ यह होगी की जल्दी से जल्दी भाग कर  मुनासिब पोजीशन पकड़ी जाए ताकि शत्रु के लिए एक मुश्किल टारगेट बने ! इस तरह के करवाई से कण्ट्रोल टूट जाने की खतरा रहता है लेकिंग कुछ हिदायतों का पालन किया जाय तो कण्ट्रोल नहीं टूटेगा  जैसे की(Kargar fire aane pe aad pakdne ka tarika) :

  • जैसे की आड़ पकड़ने का हुकुम सेक्शन कमांडर की तरफ से हुकुम के तौर पे दिया जय यानि "आड़ पकड़ो "
  • आड़ पकड़ने के हुकुम मिलने पर हर एक आदमी नज़दीक आड़ को दौड़ के पकड़ेगा या उस आड़ की तरफ जायेगा जो की सेक्शन कमांडर ने पहले बताई थी ! कोई व्यक्ति 15  गज से ज्यादा दूर के आड़ के लिए नहीं दौड़ेगा सिवाए उस हालात में जब की सेक्शन कमांडर की बताई आड़ इस फैसले से दूर हो !
  • सब आदमी तेज़ी से आड़ पकडे और रेंग कर मुनासिब पोजीशन में जाएंगे ताकी दोबारा उस को हरकत  करनी पड़े तो यह न हो की शत्रु पाहिले से ही उस जगह पर शिस्त लिए हुए हो !
  • हर आदमी देखभाल कर के पोजीशन अख्तियार करेगा ! अगर कोई आदमी सेक्शन कमांडर की आवाज़ नहीं सुन प् रहा हो तो रेंग कर नज़दीक आएगा !
  • अगर किसी आदमी को शत्रु की पोजीशन का पता लग जाता है तो बैगर सेक्शन कमांडर के हुकुम का इंतज़ार किए हुए फायर करेगा 
  • जब शत्रु के साथ लगाव  हो जाता है तो  सेक्शन का कोई आदमी बेकार नहीं बैठेगा ! हर एक आदमी में लड़ने का जोश होना चाहिए और वह इन करवाई में से कोई एक करवाई करते रहना चाहिए !
  1. फायरिंग 
  2. या देखभाल 
  3. या देखभाल करने के लिए नई पोजीशन को हरकत 
  4. या नए फायर पोजीशन को हरकत 
  5. या असाल्ट के लिए हरकत 
  • सिवाए ब्रेन नो 1  और 2  के जब की ज़रूरी हो, बाकि आदमी एक वक्त में इकठे होकर टारगेट नहीं बनेगे ! खुले इलाके में दिन के समय एक आदमी से दूसरे आदमी का दरमियानी दुरी 5 गज से काम नहीं होनी चाहिए  
  • खुलासे के तौर पर सेक्शन कमांडर की तरफ से "आड़ पकड़ो " के हुकुम पर यह करवाई की जाती है 
"दौड़ो , लेटो , रेंगो, देखो, साइट लगाओ और फायर करो(Daudo, Leto, Rengo, Dekho, sight lagao, fire karo) "

यह कुछ करवाई है जब कोई सेक्शन शत्रु के कारगर फायर के अंदर आ जाता है तो उसे करनी चाहिए ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा अगर कोई कमेंट हो तो निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पर लाइक   करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी पढ़े :
  1. सेक्शन फार्मेशन एंड प्लाटून फार्मेशन के फायदे और नुकशान
  2. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II
  3. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I
  4. कामौफ्लाज और कांसिल्मेंट के ऊपर एक संक्षिप्त जानकारी
  5. पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार
  6. पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का तरीका ?
  7. अम्बुश का परिभाषा और अम्बुश की पार्टिया
  8. अम्बुश  की पार्टियो को ब्रीफिंग देने के तरीका
  9. फायर कण्ट्रोल आर्डर और फायर डिसिप्लिन क्या है ?

No comments:

Post a Comment

Addwith