Sponser


Sunday, October 22, 2017

कैसे यह पाता करे की आपका बैंक अकाउंट आपके आधार नंबर से लिंक है या नहीं?

हमने अपने पिछले पोस्ट में पिछले पोस्ट में यह जानकारी शेयर किया था की  एस एम् एस  द्वारा आधार नंबर और पान नंबर को कैसे लिंक कर सकते है (SMS dwara adhar aur PAN number ko kaise link karer)! इस पोस्ट में हम जानेगे की कैसे यह पाता करे की आपका बैंक अकाउंट  आपके आधार नंबर से लिंक है या नहीं !(Kaise pata kare ki mera bank acount mere adhar se lnik hai ki nahi)



कुछ महीनो से बहुत ही विरोधाभाष  खबरे आ रही थी की बैंक जोर दे रहे थे की उनके सभी अकाउंट होल्डर अपना अपना अकाउंट को आधार और पान  नंबर से लिंक करे नहीं तो अकाउंट बंद हो जायेगा वही समाचार पत्रों में खबर आती थी की उच्चतम न्यालय ने ऐसा करने रोक दिया है ! इन विरोधाभाषों के कारन बहुत लोगो ने नंबर लिंक करा लिया था लेकिंग कुछ लोग नहीं कराये थे !

जरुर पढ़े : पान कार्ड नम्बर को स्टेट बैंक अकाउंट से लिंक करने का तरीका

लेकिंन इन सब खबरों के विरोधाभाष को  रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने शनिवार दिनाक  21  अक्टूबर 2017  को एक प्रेस रिलीज़ के द्वारा दूर कर दिया और यह अनिवार्य कर दिया है की सभी को अपना आधार नम्बर को बैंक अकाउंट से लिंक करना ही पड़ेगा और यह कार्य 31  दिसंबर 2017  से पहले हो जानी चाहिए !

रिज़र्व बैंक ने एंटी मनी लौंडरी एक्ट का हवाला देते हुए आधार नंबर और बैंक अकाउंट को लिंक करने की अनिवार्यता  बताया है और इसको लिंक करेने की आखरी तारीख 31  दिसम्बर  2017  रखी ही !

वैसे से आधार नम्बर को लिंक करने का प्रयास बैंक्स बहुत महीनो से कर रहे है और बहुत लोगो ने अपना अकाउंट को  से लिंक भी कर दिया है लेकिंन आप कैसे चेक करेंगे की आपका बैंक अकॉउंट आधार से लिंक है की नहीं !


जरुर पढ़े : आधार कार्ड को पान कार्ड से कैसे लिंक करे ?


कैसे जाने की आपका बैंक अकॉउंट आपके आधार नम्बर से लिंक है की नहींKaise pata kare ki mera bank acount mere adhar se lnik hai ki nahi) ! इस बात को जानने के लिए हम निचे दो सरल तरीके बता रहे है जिससे आप यह जान सकेगए की आपका अकाउंट आधार से लिंक है की नहीं !


  1. इंटरनेट से कैसे जाने की आपका बैंक अकॉउंट आपके आधार नम्बर से लिंक है की नहीं(Internet se Kaise pata kare ki mera bank acount mere adhar se lnik hai ki nahi)
  2. एस एम एस से कैसे जाने की आपका बैंक अकॉउंट आपके आधार नम्बर से लिंक है की नहीं(SMS se Kaise pata kare ki mera bank acount mere adhar se lnik hai ki nahi)

1.  इंटरनेट से कैसे जाने की आपका बैंक अकॉउंट आपके आधार नम्बर से लिंक है की नहीं(Internet sse Kaise pata kare ki mera bank acount mere adhar se lnik hai ki nahi): इंटरनेट के द्वारा जानने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे:
Check adhar and bank acount link status
Check adhar and bank acount link status
  • www.uidai.gov.in  जो की आधार का आधिकारिक वेबसाइट है वहा विजिट करे  
  • उस वेब पेज पे आप " आधार एवं बैंक लिंक स्टेटस" पे क्लिक करे 
  •  एक फॉर्म खुलेगा जिसके अन्दर आप अपना आधार नंबर  डाले 
  • उस पेज पे सिक्योरिटी कोड दिया होगा उसको इंटर करे 
  • तथा आपके मोबाइल जो  आधार के साथ लिंक है उसके ऊपर otp  आया होगा उसको इंटर  करे !
  • यह सब करेने के बाद आपका डिटेल आ  जायेगा की आपका आधार आपके बैंक अकॉउंट से लिंक है की नहीं !
  • इस मैसेज का एक कॉपी आपको ईमेल के द्वारा भी भेजी जाएगी !
Enter details to check adhar and bank link status
Enter details to check adhar and bank link status 

2. मोबाइल एस एम एस से कैसे जाने की आपका बैंक अकॉउंट आपके आधार नम्बर से लिंक है की नहीं(SMS se Kaise pata kare ki mera bank acount mere adhar se lnik hai ki nahi): इस विधि से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको निम्न तरीके अपनाना पड़ेगा !
  • *99 *99 *1 अपने रजिस्टर मोबाइल पे  डायल करे 
  • उसके बाद एक ऑप्शन आएगा वह अपना आधार नंबर इंटर  करे 
  • यह सुनिश्चित करे की आपके द्वारा इंटर  आधार नंबर सही है 
  • इसके बाद एक कन्फर्मेशन मेसेज  आएगा की आपका आधार नम्बर बाइक अकाउंट से लिंक है की नहीं !
इन दोनों विधिओ द्वारा केवल और केवल अपना सबसे आखरी में लिंक किया हुवा बैंक अकाउंट के बारे में ही जान सकते है ! अगर आपके पास एक से ज्यादा अकॉउंट है और सभी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने बैंक में जाना ही होगा !  आप आधार और बैंक अकाउंट लिंक की जानकारी उसी मोबाइल नंबर से प्राप्त कर सकते है जो मोबाइल आपके आधार से लिंक है !

जरुर पढ़े : फील्ड फोर्टीफीकेसन में इस्तेमाल होने वाले फौजी टेकटिकल शब्दों का क्या मतलब


इस प्रकार से यहाँ आपका बैंक अकाउंट  आपके आधार नंबर से लिंक है या नहीं  से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई ! यह एक छोटा पोस्ट था उम्मीद है की पोअस्त जरुर पसंद आएगा ! अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज लाइक कर के हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित करे !


इसे भी पढ़े :

  1. स्मोक और इल्लू बम का चाल और बेसिक डाटा
  2. 2" मोर्टार का परिचय,और खुबिया तथा इसकी खामिया
  3. 51 mm मोर्टार छोटी छोटी बाते
  4. 51 mm मोर्टार डिटैचमेंट का काम, बनावट और फायर कण्ट्रोल करने का तरीका
  5. 51 mm मोर्टार के भरना और खली करने का तरीका तथा बम को तैयार करना
  6. 51 mm मोर्टार का ले और फायर तथा मिस फायर पे करवाई
  7. 7.62 mm MMG के प्रकार तथा टेक्निकल डाटा 7.62 mm MMG के ?
  8. 7.62 mm MMG को खोलना और जोड़ने का तरीका
  9. 7.62 mm MMG को भरना और खाली करने का तरीका

No comments:

Post a Comment

match contents