Sponser


Crazy deals on Amazon!

Friday, April 7, 2017

आधार कार्ड को पान कार्ड से कैसे लिंक करे ?

जैसे की हम जानते है की पान कार्ड एक 10 डिजिट कोड है जो की सभी टैक्स पेयर को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा इशू किया जाता है उसी प्रकार से आधार नॉ एक 12 डिजिट कोड है जिसे UIDAI के द्वारा इशू किया जाता है !


पान(PAN) जिसका फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नम्बर होता है जिसकी जरूरत सभी टैक्स पे यर  टैक्स रीटर्न  फाइल फाइल करते समय या बैंक से कोई  लें दें करते समय जरुरी होता है इस नम्बर को बताना ! इसके अलावा पान कार्ड का इस्तेमाल एक पहचान पत्र के रूप में भी होता है तथा कोई भी फाइनेंसियल लें दें जैसे शेयर मार्किट या म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगते समय होता है !

पान कार्ड की तरह ही आधार कार्ड एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट चीज हो गया है ! यह एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन कार्ड  है जिसे सभी भारतीय नागरिको इशू किया जा रहा है जिसे यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया इशू कर रही है ! यह बारह डिजिट का नम्बर है जिसके इस्तेमाल से सरकार अपनी अधिकतम सरकारी सेवाए में इसका इस्तेमाल करने को प्रोतोसाहित कर रही है ताकि योजना की लाभ सही व्यक्ति तक पहुचे !

इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आयकर बिभाग भारत सरकार ने एक प्रेस रिलीज़ जरी कर सभी आयकर दाताओ से अनुरोध की है की ओ अपनी पान कार्ड को अधर कार्ड से जोड़े नहीं तो उनका पान कार्ड अगले 6 महीनो में इनवैलिड हो जायेगे !और बिना आधार  तथा पान कार्ड लिंक किये बीना कोई अपना इनकमटैक्स भी ऑनलाइन नहीं भर सकता है !



7 वे पे कमीशन लागु होने के बाद अधिकतम आर्म्ड फ़ोर्स के जवान और अधिकारी है वो इनकम टैक्स भरने वाले ग्रुप में आ गए है और इस बर्ष का इनकम तस रीटर्न  उन्हें 31 जुलाई से पहले भरनी  होगी और उसे भरने से पहले उनको अपनी आधार नम्बर को पान नम्बर के साथ लिंक करना पड़ेगा !

वैसे तो इन दोनों नम्बर्स को लिंक करना इतना कठिन नहीं है लेकिंग अगर इन दोनों कार्ड में आपने जो विवरण दिए है अगर ओ आपस में तालमेल नहीं खाते है तो इसको लिंक करने से पसले उन विसंगतियो को सही करना पड़ेगा आ तो आधार के साईट पे जाके या इनकम टैक्स के साईट पर जरुरी फॉर्म भरके !अगर उन विसंगतियो को दूर नहीं करेंगे तो आप का आधार पान कार्ड से लिंक नहीं होगा

कैसे लिंक करे आधार  नम्बर को पान के साथ(Aadhar card ko PAN ke sath kaise link kare)?  ये बहुत ही आसन है इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स के साईट पे जाये और अगर आपका अकाउंट नहीं है  तो रजिस्टर योरसेल्फ के बटन पे क्लिक करके आवश्यक जानकारी भरे और अपना अकाउंट बनाये  और यदि आपका अकाउंट पहले से ही है तो अपने अकाउंट में लॉग इन करे !

लॉग इन होने के बाद अपने प्रोफाइल सेटिंग   वाले सब मेनू को क्लिक करे


और जिसमे सबसे निचे लिंक आधार लिख़ा होगा उसे क्लिक करके उस के बाद एक फॉर्म खुलेगा!

जब आप अपना पूरा डिटेल इस फॉर्म के अन्दर लिख दिए उसके बाद लिंक आधार बटन पे क्लिक किये अगर आपका आधार  डिटेल दिया हुवा जैसे नाम और पता और पान में दिया हुवा नाम मैच करगा तो आपको एक मेसेज फॉर्म खुलेगा जिसमे लिखा रहेगा की आपका आधार सफलता पूर्वक लिंक होगया !

इस प्रकार से आपने देखा की अधर और पान का लिंकिंग कितना आसन है इसलिए आपको चाहिए की इसको करने के लिए लास्ट मिनट का इतेंजर न करे आर अभी ही लिंक करले अगर लास्ट मिनट का इन्तेजार  करते है और कोई डाटा आपका पान और अधर में मिस मैच है उसे ठीक करने के लिए आपके पास समय नहीं बचेगा !
इसलिए आधार पान को अभी लिंक कीजिये ताकि दोनों के डिटेल्स में कोई मिस मैच होतो उसे आप समय रहते ठीक करा सके !

इस प्रकार से आधार कार्ड को पान से लिंक करने से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई उम्मीद है की ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पर लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !

No comments:

Post a Comment

Addwith