Sponser


Wednesday, May 31, 2017

एम् एम् एस (SMS) के द्वारा अपने आधार और पान नम्बर को कैसे लिंक करे

आज हम जिस विषय के बारे में जानकारी शेयर करेंगे ओ है की मोबाइल फ़ोन यानि एस एम् एस (SMS) कर के अपना आधार कार्ड नम्बर को अपने पान कार्ड के साथ कैसे लिंक करे(Mobile ya SMS ke dwara AADHAR number aur PAN nmber ko kaise link kare ) ?


जैसे की आप पिछले कई महीनो से टीवी और न्यूज़ पेपर में ये पढ़ते होंगे की  अपना आधारकार्ड नम्बर को अपने पान कार्ड से लिंक करें नहीं तो आपका पान कार्ड वैध्य नहीं रहेगा ! उसी श्रृखला को आगे बढ़ाते हुए आयकर बिभाग ने आज एक विज्ञापन निकला है आधार और पान को लिंक करने के बारे में !
वैसे तो पहले इसको लिंक करने के लिए आपको ऑनलाइन यानि इन्टरनेट के थ्रू अपने ऑनलाइन अकाउंट के जरिये लिंक करने की व्वस्था दी  गई थी और इन्टरनेट द्वारा आधार नम्बर को पान कार्ड से कैसे लिंक(online Aadhar aur PAN Card ko link kare) करे इसके बारे में हमने एक पोस्ट भी लिखा था और उसको हमारे बहुत से रीडर्स ने पढ़ा और लाभ उठाया !

पान कार्ड (प्रतीकात्मक )
लेकिन आयकर विभाग ने अपने आयकरदाताओ   की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उस आधार नम्बर को पान से लिंक करने के लिए मोबाइल एस एम् एस के द्वारा भी सुविधा प्रदान की है !

देश के प्रमुख समाचार पत्रों में दिए गए अपने विज्ञापन में भारतीय आयकर विभाग  ने ये बताया है की आप पाने आधार नम्बर  को पान के साथ कैसे लिंक कर सकते है!
आयकर विभाग के द्वारा बतायेगाये तरीके के अनुसार आप अपने मोबाइल से एस एम् एस कर के आप आधार को लिंक करने के लिए  कैपिटल लैटर में यूआईडीपीएएन लिख कर एक ली स्थान छोड़े फायर अपनी आधार नम्र लिखे और एक खली स्थान छोड़े उसके बाद अपना पान नम्बर लिख करके 567678 या 56161 पे एस एम् एस कर दे और आप का आधार और पान नम्बर लिंक हो जायेगा !

UIDPAN  आधार नम्बर   पान नम्बर  को 567678 या 56161 पर भेज दे 

इसके आलावा आप ऑनलाइन जाके अपने अकाउंट के जरिये भी इन दोनों नम्बर को लिंक कर सकते है ! विज्ञापन में बताया गया है की निर्बाध्य रूप से इनकम टैक्स से जुडी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए इन दोनों नम्बरों को जरुर लिंक करे!

वैसे  इन दोनों नम्बरों को लिंक करने के लिए नया  पान नम्बर लेते समय फॉर्म के अन्दर ही लिख देने से भी हो जायेगा या पान कार्ड रीप्रिंटिंग  वाले चेंज  रिक्वेस्ट फॉर्म में भी आधार नम्बर देने से ये दोनों नम्बर आपस में लिंक हो जायेंगे !
इस प्रकार से यहाँ आधार नम्बर और पान कार्ड को एस एम् एस के द्वारा कैसे लिंक करे से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई ! यह एक छोटा पोस्ट था उम्मीद है की पोअस्त जरुर पसंद आएगा ! अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज लाइक कर के हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित करे !


इसे भी पढ़े :


  1. स्मोक और इल्लू बम का चाल और बेसिक डाटा
  2. 2" मोर्टार का परिचय,और खुबिया तथा इसकी खामिया
  3. 51 mm मोर्टार छोटी छोटी बाते
  4. 51 mm मोर्टार डिटैचमेंट का काम, बनावट और फायर कण्ट्रोल करने का तरीका
  5. 51 mm मोर्टार के भरना और खली करने का तरीका तथा बम को तैयार करना
  6. 51 mm मोर्टार का ले और फायर तथा मिस फायर पे करवाई
  7. 7.62 mm MMG के प्रकार तथा टेक्निकल डाटा 7.62 mm MMG के ?
  8. 7.62 mm MMG को खोलना और जोड़ने का तरीका
  9. 7.62 mm MMG को भरना और खाली करने का तरीका

No comments:

Post a Comment

.