Search

05 September 2017

वर्बल आर्डर में जमीनी निशान देने का तरीका क्या होना चाहिए ?

पिछले पोस्ट में हमने वर्बल आर्डर देने के तरतीब के बारे में जानकारी प्राप्त की इस पोस्ट में हम वर्बल आर्डर में जमीनी निशान देते समय ध्यान में रखने वाली बाते कौन कौन सी है(Jameeni Nishan dete samay dhyan me rakhnewali kaun kaun si bate hai?) उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे !





किसी भी ऑपरेशन की सफलता अधिकतर कमांडर के बनाये हुए प्लान पर निर्भर करती है साथ ही इस बात पर की  कमांडर  अपने प्लान को अपने अधिनस्त कार्मिको को किस प्रकार बयाँन  करता है ! इस क्रिया को पूरा करने के लिए एक तरीका आदेश पास करने का बनाया गया है जिससे आदेशो को पास करने में एक रूपता बनी रहे एवं सभी को ये पता रहे की उसे क्या करना है !
ऑपरेशन ब्रीफिंग
ऑपरेशन ब्रीफिंग 
जरुर पढ़े : किसि ऑपरेशन का मूल्यांकन करने का तरीका


उसी को ध्यान में रखते हुए जब एक कमांडर वर्बल आर्डर देता है उस वर्बल आर्डर में जो जमीनी निशान है(Jameeni Nishan batane ke mahatwpurn bate) उसके ब्यान करते समय निम्न बातो को ध्यान में रखे तो उसका ब्यान उसके अधिनस्त को समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगा :

  • सभी जमीनी निशानों का नाम दिया जाय : जो जमीनी निशान आप बता रहे है उसके नाम दिए जाने जरुरी है ! नाम उस निशान से सम्बंधित ही दिया जाना चाहिए ! कई बार एक जैसे दो निशान हो सकते है तब उन दोनों का अलग अलग नाम देना चाहिए ! जैसे :- दाहिने गोल छतरी नुमा दरख्त , नाम छतरी !
  • जमीनी निशान हमेशा क्लॉक -वाइज डायरेक्शन में ही देना चाहिए ! जमीन पर आमरुख से स्टार्ट कर लेफ्ट तो राईट चलना चाहिए फिर आमरुख पर आकर ख़त्म करना चाहिए !
  • किसी मॉडल पर जमीनी निशान देते समय मौजूदा पोजीशन से स्टार्ट करना चाहिए तथा वही पर समाप्त करना चाहिए !
  • जमीनी निशान एक बार बताने के बाद , नाम दुबारा बताना चाहिए ! जमीनी निशान बताते समय यदि किसी प्राप्त करता को जमीनी निशान दिखाई न दे तो ओ नोट सीन  बोल सकता है ! कमांडर को उसे क्लियर करने के बाद ही आगे बढ़ना चाहिए !
  • जमीनी निशानों के दौरान ही प्राप्त कर्ता बीच में संदेह होने पर पूछ सकता है बाकी आर्डर के दौरान नहीं !
ऐसे ऑपरेशन जो पलटन के स्तर पर होते है या जिसमे कम ट्रूप्स भाग ले रहे हो उसमे आर्डर के दौरान सभी ट्रूप्स को शामिल किया जा सकता है और यह काफी फायदेमंद होता है और ऐसे ऑपरेशन आर्डर को ब्रीफिंग बोलते है ! यानि आर्डर देते समय केवल O ग्रुप सामिल हो तो उसे हम वर्बल आर्डर कहते है लेकिंग जब आर्डर लेने के लिए उस ऑपरेशन में  सामिल होने वाले सभी ट्रूप्स आर्डर लेने के लिए सामिल हो तो उसे हम ब्रीफिंग कहते है !

इस प्रकार से वर्बल आर्डर देने के दौरान जमीनी निशान बताने के तरीके  से सम्बंधित  एक संक्षिप  ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुई! उम्मीद है की पोस्ट आपको पसंद आएगा ! अगर कोई  या ब्लॉग के बारेमे हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ! और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक शेयर तहत लिखे करके हमलोगों को प्रोतसाहित करे और अच्छा करने के लिए 
इन्हें भी पढ़े :
  1. सेक्शन बैटल ड्रिल और उसे सफल बनाने वाली बातें
  2. 4 बाते शत्रु के कारगर फायर के अंदर आने पे करनी चाहिए
  3. 3 तरीके दुश्मन के फायर पोजीशन को पता लगने के
  4. सेक्शन फार्मेशन और सेक्शन फार्मेशन का बनावट
  5. आतंक प्रभावित इलाके में सिक्यूरिटी पोस्ट लगान
  6. रात के संतरी तथा स्काउट की ड्यूटी क्या होता है
  7. फील्ड फोर्टीफीकेसन में इस्तेमाल होने वाले फौजी टेकटिकल शब्दों का क्या मतलब
  8. फौजी टैक्टिकल शब्द जैसे फर्स्ट लाइट फ्लैंक गार्ड यदि क मतलब
  9. अम्बुश की जुबानी हुक्म क्या होता है और इसमें सामिल होने वाले मुख्य बाते
  10. रोड ओपनिंग पार्टी/पट्रोल और उसके महत्व के बारे

No comments:

Post a Comment

Add