Sponser


Tuesday, July 18, 2017

पुलिस की छवि और छवि का पुलिस के ड्यूटी पे पड़ने वाले असर कौन कौन से है

यह टॉपिक पुलिस ट्रेनिंग के दौरान पुलिस और समाज विधी के अंतर्गत आता है है जिसमे पुलिस और समाज के बीच कैसे संबंध होना  चाहिए और समाज पुलिस से क्या अपेक्षा रखता है यदि, टॉपिक को पढाया जाता है ! इस पोस्ट में पुलिस की छवि का क्या मतलब और पुलिस की सकारात्मक छवि क्यों जरुरी है(Police ki chhavi ka kya matlab aur police ki sakaratmak chhavi kyo jaruri hai ) के बारे में जानेगे  !



इस विषय को अच्छी तरह से समझने के लिए हम इस पोस्ट को निम्न भागो में बंटा है ?

police image
पुलिस करवाई 
  1. छवि क्या है ?(Chhavi kya hota hai)
  2. पुलिस की सकारात्मक छवि क्यों जरुरी है ?(Police ki sakaratmak chhavi kyo jaruri hai)
  3. पुलिस की सकारात्मक छवि नहीं होने का क्या क्या नुकशान हो सकता है ?(Police ki sakaratmak chhavi nahi hone ka kya kya nukshan ho sakta hai )

जरुर पढ़े :चुनाव के दौरान पुलिस का कर्तव्य

1. छवि क्या है ?(Chhavi kya hota hai):  पुलिस को आज हर तरफ से अविश्वास और संदेह के नजर से देखा जाता है ! आम नागरिक एक पुलिस वाले को घृणा की दृष्टी से देखता है! आज काल पुलिस का आम नागरिको पर उतना प्रभाव या रॉब नहीं है और न ही पुलिस को पहले की तरह उतना सम्मान दिया जाता है ! पुलिस के प्रति जनता में बहुत ही रोष है जो की बहुत बार पुलिस के ऊपर हमला कर के दिखा चुकी है ! इस रोष के पीछे अनेको कारन है जिसमे की एक है की वर्तमान पुलिस संगठन उपनिवेशवादी शासन प्रणाली का देना है इस लिए पुलिस भी प्रजातान्त्रिक ढांचे के अनुरूप काम नहीं करती है!  पुलिस की छवि एक दमन करी बन कर रह गई है !

छवि क्या  होता है ? छवि को इंग्लिश में image भी कहते है :साधारणतः छवि  से तात्पर्य  उस विचारधारा से जो किसी व्यक्ति या संस्था या विभाग के प्रति आमलोगों द्वारा उनके गुणों और विशेषताओ  को बहुत बारीकी से देखने, परखने और अजमाने के बाद बनाते है !


जरुर पढ़े :थाना इंचार्ज के चुनाव ड्यूटी सम्बंधित चेक लिस्ट

यानि जब कोई आम जन किसी विभाग के कर्मचारियो से मिलता है आपने काम के बारे में बात करता है योर उस दौरान उस कर्मचारी या बिभाग के प्रति जो वह एक छवि अपने मन  में बनाता है उसे  से  ही उस व्यक्ति या विभाग का छवि कहते है !

2. पुलिस की सकारात्मक छवि क्यों जरुरी है ?(Police ki sakaratmak chhavi kyo jaruri hai): सकारात्मक छवि केवाल पुलिस को ही जरुरत नहीं पड़ती है बल्कि सकारात्मक छवि सभी के लिए जरुरी होती है चाहे  ओ कोई विभाग हो या कर्मचारी !

प्रत्येक विभाग की छवि उस विभाग में कार्य करने वाले व्यक्तिओ या कर्मचारियो  पर निर्भर करती है ! छवि दो प्रकार की होती है एक अच्छी छवि और दूसरी बुरी छवि ! यदि पुलिस अपने कर्तव्य पालन के दौरान सहयोगात्मक रवैया अपनाती है और आम जनता के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करी है तो जनता के मन पुलिस के प्रति अच्छी छवि बनेगी नहीं तो पुलिस के प्रति आम जन मानस में बुरी छवि बनेगी !

अतः पुलिस की छवि उस विचार धरा पर आधारित है जो जनता द्वारा पुलिस के बारे में व्यक्त की जाती है !


जरुर पढ़े :पुलिस फाॅर्स के जवानों लिए इलेक्शन ड्यूटी सम्बंधित चेक लिस्ट

जैसे की आम जनता यह मानती है की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्ट विभाग है जो की सही नहीं है पुलिस से भी ज्यादा भ्रष्ट सरकारी महकमा है लेकिन आम जनता में पुलिस की प्रति ऐसा छवि है की पुलिस ही सबसे बड़ी भ्रष्ट विभाग है !

पुलिस की सकारात्मक छवि होने से पुलिस कर्मचारियो का मनोबल उच्चा रहता है तथा विकाश का मार्ग प्रसस्त करने में उपयोगी भुमिका निभाती है तथा समाज के अन्दर कानून के राज्य स्थापित करने में आसानी होता है ! ! पुलिस के सकारात्मक छवि होने पे हर पुलिस कर्मी सोचता है की जनता हमारे साथ है और जरुरत पड़ने पे हमें पोलिसिंग करने में मदद करेगी ! इस लिए पुलिस को अपनी सकारात्मक छवि हमेशा बनाये रखना चाहिए

3.पुलिस की सकारात्मक छवि नहीं होने का क्या क्या नुकशान हो सकता है ?(Police ki sakaratmak chhavi nahi hone ka kya kya nukshan ho sakta hai ): अगर पुलिस सकारात्मक छवि नहीं रखती है तो निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने में काफी कठिन हो सकता है !
  • विभागीय उद्देश्य की पूर्ति करना जिसमे अपराधो की रोकथाम करना और कानून व्यवस्था को कायम करना !
  • मानव मूल्यों को कायम रखते हुए सामाजिक न्याय प्रदान करना !
  • जनापेक्षाओ की पूर्ति करना !
  • जनता की सहायता व सहयोग प्राप्त करना !
  • नैतिक मूल्यों की रक्षा करना व पुलिस मनोबल को बढ़ाना !
  • प्रभावी ढंग से कर्तव्य पालन हेतु कार्यक्षमता को बढ़ाना !
  • आमलोगों से मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध कायम रखना !
  • सभी के अधिकारों की रक्षा करना व न्याय दिलाना !
उपरोक्त उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है की पुलिस की छवि का सकारात्मक होना बहुत ही आवश्यक है क्यों की इसके बिना उपरोक्त उद्देश्यों की पूर्ति नहीं की जा सकती है !

जरुर पढ़े :V.I.P. सिक्यूरिटी बंदोबस्त ड्यूटी में पुलिस की भूमिका

इस प्रकार से पुलिस की छवि और उसके नफा नुकशान से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुवा ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी  पढ़े :

  1. पुलिस ड्यूटी
  2. फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट में होनेवाली कुछ कॉमन गलतिया
  3. 6 कॉमन गलतिया अक्सर एक आई ओ सीन ऑफ़ क्राइम पे करता है
  4. क्राइम सीन पे सबसे पहले करनेवाले काम एक पुलिस ऑफिसर के द्वारा
  5. बीट और बीट पेट्रोलिंग क्या होता है ?एक बीट पट्रोलर का ड्यूटी
  6. पुलिस नाकाबंदी या रेड् क्या होता है ?नाकाबंदी और रेड के समय ध्यान में रखनेवाली बाते 
  7. निगरानी और शाडोविंग क्या होता है ? किसी के ऊपर निगरानी कब रखी जाती है ?
  8. अपराधिक सूचना कलेक्ट करने का स्त्रोत और सूचना कलेक्ट करने का तरीका
  9. चुनाव के दौरान पुलिस का कर्तव्य
  10. थाना इंचार्ज के चुनाव ड्यूटी सम्बंधित चेक लिस्ट

No comments:

Post a Comment

Addwith