Search

30 November 2022

चैम्बर टेस्ट के बारे में जानकारी और टियर स्मोक ग्रिनेड की चाल

चैम्बर टेस्ट , पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने  आश्रू गन के परिचय और उसकी जानकारी प्राप्त किये और इस नै ब्लॉग पोस्ट में हम गैस गन के चैम्बर टेस्ट क्या होता है तथा आश्रू गैस  गन के ग्रेनेड की चाल(Tear smoke gun ka chamber test kya hota hai aur tear smoke granade ki chaal  ) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे  जो की इसप्रकार से है !
Tear Smoke Grenade(OC)
Tear Smoke Grenade(OC)
चेम्बर टेस्ट करना (Tear smoke gun ka chamber test kya hota hai) :- फायरिंग से पहले अश्रुगैस गन के चैम्बर को चेक किया जाता है कि चैम्बर में कार्बन तो नहीं हुआ है और सेल सही बैठ रहा है या नहीं इजेक्टर को चेक किया जाता है कि वह सही काम कर रहा हो। बैरल नट कैच सही है या नहीं अगर चेक करने में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाय तो उस गन से फायर नहीं किया जाय। इन सभी करवाई को चैम्बर टेस्ट कहते है

फायर आर्डर देते समय सेक्शन कमान्डर को ध्यान में रखने वाली बाते (Fire order dete samay section commander ko dhyan me rakhnewali baate)
फायर आर्डर देते समय सेक्शन कमान्डर का आदेश फायर आर्डर देते समय चंद एक बातों पर ध्यान देना चाहिए, जैसे- सेक्शन सामने देख 100 गज मजमे का तदाद एक हजार, हवा का रुख और तेज रफ्तार मजमे के दाहिने से बायें की ओर मजमे के दाहिने 25 गज प्वाइंट ऑफ एम एक पेड़, इसी की सिधाई में एक एल०आर० सेल फायर सेक्शन कमान्डर अपने सेक्शन को चंद एक बातों से अवगत कराते हुए फायर का आदेश देता है।

टियर स्मोक ग्रिनेड की चाल(Tear Smoke granade ki chaal) :

टियर स्मोक ग्रिनेड की चाल ग्रिनेड की चाल तब शुरू होती है, जब सेफ्टी पिन को निकालकर ग्रिनेड को हाथ में रखते हैं तभी इसका चाल शुरू होने लगती है। सेफ्टी पिन लीवर आजाद होने से स्ट्राइकर इग्नेटर असेम्बली के 22 आ०एफ० कैंप पर चोट मारता है जिससे शोला पैदा होता है। यह शोला डिले कम्पोजिशन में आग लगा देता है। डिले कम्पोजिशन 1+2 सेकण्ड की रफ्तार में जलने के बाद लेक्यूमेटिव में आग लग जाती है और टियर गैस पैदा होने लगता है गैस निकलने से ग्रिनेड में तापमान का दबाव बढ़ता है ग्रिनेड बॉडी पर लगे स्टीकर जलकर फट जाता है। उसके बाद ग्रिनेड के फटे हॉल से धुआँ बाहर निकलने लगता है। इसका फैलाव हवा की रफ्तार पर निर्भर करता है!

इसके साथ ही आश्रू गैस गन का चैम्बर टेस्ट  का और गैस गन ग्रेनेड का चाल   से  सम्बंधित IWT का पाठ समाप्त हुवा !उम्मीद है की आपलोगों के ए पोस्ट पसंद आएगी !
इस ब्लॉग कोसब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे! 

इन्हें भी पढ़े :

  1. 7.62mm LMG का दुरुस्त शिस्त , दुरुस्त पकड़ और दुरुस्त फायर का तरीका
  2. LMG के चाल तथा फौरी इलाज से दूर होने वाले 4 LMG के रोके l
  3. ट्राईपोड़ और LMG को माउंट और डिसमाउंट करने का तरीका
  4. 7.62 LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने और फायर करने का तरीका
  5. 51 mm मोर्टार तथा इसके डायल साईट के बेसिक टेक्निकल जानकारी
  6. 51mm मोर्टार को खोलना जोड़ना और उसके पार्ट्स के नाम
  7. 51mm मोर्टार की साफ सफाई का तरीका
  8. 51mm मोर्टार के हाई एक्सप्लोसिव बम की चाल और पहचान
  9. स्मोक और इल्लू बम का चाल और बेसिक डाटा
  10. 30mm AGL के बेसिक टेक्नीकल डाटा , विशेषताए और पार्ट्स का नाम

No comments:

Post a Comment

Add