Sponser

Search

Sunday, January 7, 2018

ऐसे तयारी करके जाये दमन & दिउ पोलिस फिजिकल और एन्दुरांस टेस्ट के लिए

इस पोस्ट में हम जिस विषय को सामिल किये है वह है की दमन & दिउ पुलिस और बाकि पदों के लिए जो भारती पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली में चल रहा है उसकी कैसे तैयारी करे की फिजिकल टेस्ट के दौरान निश्चित तौर पे सफल हो !


इस पोस्ट को मै इसलिए लिख रहा हु की मैं वहा  गया था और पाया की जो कैंडिडेट्स  आ रहे है उनकी तैयारी में थोड़ी कमी रहती है जिसके कारन ओ वहा बहुत सारे कठिनाईया  महसूस कर रहे है !और शायद मेरा यह छोटा सा कोशिश उनकी कठिनियो को कम कर दे ! यह पोस्ट पढने  के बाद शायद उनकी कुछ कठिनाइय दूर हो जाये !

अभी पुलिस ट्रेनिंग सायली सिल्वस्सा में इन पोस्ट्स के लिए फिजिकल टेस्ट चल रहा  है ! जो 16 दिसम्बर 2017 से चालु है और फ़रवरी में ख़त्म होगा !

  • इंस्पेक्टर एक्साइज - 9 पोस्ट्स 
  • पुलिस कांस्टेबल (आ टी ओ /रेडियो मैकेनिक/साईफर )-89 पोस्ट 
  • एक्साइज गार्ड -58 पोस्ट्स 
  • कांस्टेबल ड्राईवर -6 पोस्ट 
  • पुलिस कांस्टेबल -116 पोस्ट्स  

इस पोस्ट के दौरान in विश्योके बारे में आप विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे :
  1.  फिजिकल और इनडूरेन्स टेस्ट के दौरान क्या क्या टेस्ट हो रहा है ?
  2. दमन & दिउ पुलिस का रिक्रूटमेंट के फिजिकल टेस्ट को ऐसे पास कर सकते है(Daman & Diu police ka recruitment me physical aur edurance test kaise pass kare)
  3. चेक लिस्ट दमन & दिउ पुलिस फिजिकल टेस्ट के लिए जाने वाले  कैंडिडेट्स के लिए (Daman & diu police physical test me jane se pahle check kare jaruri baate)!
  4. पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली कहा है(Police training chool sayli kaha hai)? और कैसे पहुचे पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली(Police training school sayli kaise pahuche)
  5. कहा ठहरे सायली पहुचने पे (Where to stay at PTS Sayli) 
जो फिजिकल टेस्ट सायली में चल रहे है उन के दौरान इन बातो का टेस्ट किया जा रहा है !
जरुर पढ़े : पान कार्ड नम्बर को स्टेट बैंक अकाउंट से लिंक करने का तरीका

1. कैंडिडेट आइडेंटिफिकेशन(DD police ke physical test ke dauran kya kya document ki jaruart hai ) : इस के दौरान जो कैंडिडेट इस फिजिकल टेस्ट के लिए आये है उनका सबसे पहले पहचान किया जा रहा है जिस के लिए कैंडिडेट का एडमिट कार्ड और कैंडिडेट द्वारा अपने साथ लगया गया सरकारी इशू पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड , पान  कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , पासपोर्ट , वोटर कार्ड यदि से उनके द्वारा एप्लीकेशन भरते समय दिए गया देतैल्स और फोटो का मिलन किया जा रहा है और उनके द्वारा एप्लीकेशन के ऊपर किया हुवा सिग्नेचर का मिलान कराया जा रहा है  !अगर पहचान में कोई त्रुटी होने पे कैंडिडेट को वही से डिसक्वालिफाई कर दिया जायेगा ! इस लिए कैंडिडेट्स को चाहिए की अपने साथ एक से ज्यादा पहचान पत्र ले जाये जैसे की की बहुते से लोगो के आधार में जन्म दिवस पूरा नहीं दिया हुवा है वैसे कैंडिडेट्स को चाहिए की आधार कार्ड के साथ औ भी कोई पहचान पत्र है जिसमे जन्म दिवस साफ साफ लिखा हो उसे ले जाये !

2. फिजिकल मेज़रमेंट और इनडूरैंस टेस्ट (Physical measurement and endurance test): हर एक पद के लिए कम से कम हाइट की अलग अलग पोस्ट्स के लिए अलग अलग जरूरते है  ! इस टेस्ट के दौरान  जिस किसी कैंडिडेट का हाइट आवश्यकता से कम हुई उन्हे यहाँ  से डिसक्वालीफाई कर दिया जाता है ! और फिजिकल टेस्ट के दौरान यह सब टेस्ट होता है :

3.दमन & दिउ पुलिस का रिक्रूटमेंट के फिजिकल टेस्ट को ऐसे पास कर सकते है(Daman & Diu police ka recruitment me physical aur edurance test kaise pass kare) : 
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय यह ध्यान रखे की उसमे मांगी गई क्वालिफिकेशन को क्या आप फुल फिल करते है यानि जो क्वालिफिकेशन मांगी गई है वह आप के पास है यदि है तो ही अप्लाई करे नहीं तो आप फिजिकल टेस्ट पास कर भी लेगे फिर  भी अगर आप के पास एजुकेशन क्वालिफिकेशन नहीं है तो आप को अपॉइंटमेंट नहीं हो सकता है !
  • सुनिश्चित करे की एप्लीकेशन  में मांगी गई हाइट  और चेस्ट के अनुसार  आप का हाइट और चेस्ट है यदि है तो ही भरे नहीं तो वह जाने पर आप का टेस्ट होगा जो की विडियो रिकार्डेड है अगर आप का हाइट और चेस्ट एप्लीकेशन में मांगी गई हाइट या चेस्ट से काम है तो वही से आप डिस क्वालीफाई  कर दिए जायेंगे ! इस लिए अपना समय पैसा की बर्बादी से अच्छा है की अगर आपकी हाइट या चेस्ट कंही तो अप्लाई न करे ! लडकियों का केवल हाइट  का टेस्ट किया जाता है ! यहाँ देखा गया है की लडकिया हाइट में ज्यादा से ज्यादा डिस क्वालीफाई हुई है !  
  • जिन पदों के लिए लॉन्ग जम्प और हाई जम्प माँगा गया है वह नार्मल है अगर थोडा सा प्रैक्टिस किया जाय  तो उसे आसानी से पास किया जा सकता है ! इस लिए इसकी तैयारी कर के आये ! टेस्ट वाली जगह पे मैंने देखा की एप्लिकेंट हाई जम्प और लॉन्ग जम्प टाइट जीन्स पैंट पहनकर कर रहे है और फेल हो रहे है इसलिए इन सब टेस्ट के लिए एप्लिकेंट को चाहिए की लूज फिटिंग्स का ड्रेस पहनकर आये या सपोर्ट पैंट और शर्ट पहने के आये तो हाई जम्प और लॉन्ग जम्प करने में बहुत सहूलियत होगी !
  • 400/ 800 मीटर दौड़ (400/800 meter race test Daman & Diu police recruitment)- यह टेस्ट जिस ट्रैक पर कार्य जाता है वह कंक्रीट के बने है इस लिए इस पर खाली पैर दौड़ने पे हो सकता है की आपको कठिनाई हो इसलिए जूते पहनकर ही जहा तक संभव हो  दौड़े ! दौड़ का टेस्ट ज्यादातर और सब टेस्ट क्वालीफाई करने के बाद ही कराये जाते है इसलिए अप्प्लिकात इस टेस्ट में आते आते काफी हद तक थक चुके होते है इसलिए एप्लिकेंट को चाहिए की अपने साथ कुछ फल और जल ले कर के आये ताकि उसे समय समय पे लेते रहे और अपने आप को रिफ्रेश रखे ! क्यों की रेस के दौरान और रेस के बाद बहुत से एप्लिकेंट भूख या डिहाइड्रेशन के कारन गिर रहे है ! इस लिए यह मेरा सुझाव है की अपने साथ पानी और कुछ नास्ते के लिए जरुर लाये ! 

4. चेक लिस्ट दमन & दिउ पुलिस फिजिकल टेस्ट के लिए जाने वाले  कैंडिडेट्स के लिए (Daman & diu police physical test me jane se pahle check kare jaruri baate)!
  • अपने एडमिट कार्ड में टेस्ट के लिए दिए गए डेट को देखे  और उसके अनुसार प्लानिंग करे 
  • एडमिट कार्ड में मांगे गए सभी सर्टिफिकेट को साथ ले 
  • नया अपना फोटो साथ रखे 
  • चेक करे की क्या आपने अपने एडमिट कार्ड लिया है !
  • एडमिट कार्ड में दिए गए सभी सर्टिफिकेट साथ में लिए है !
  • आइडेंटिटी प्रूफ ओरिजिनल लिए है !
  • दौड़ तथा हाई और लॉन्ग जम्प के लिए आवश्यक ड्रेस लिए !
  • खाने और पिने की पानी साथ रखे !
पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली कहा है(Police training chool sayli kaha hai)? और कैसे पहुचे पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली(Police training school sayli kaise pahuche) : पुलिस ट्रेनिंग सायली दादरा नगर  हवेली में है ! यह एक नया बना हुवा पुलिस ट्रेनिंग स्कूल है जिसमे दमन & दिउ तथा दादरा नगर हवेली पुलिस के जवानों को इन सर्विस ट्रेनिंग डी जाती है ! यह ट्रेनिंग स्कूल सिलवास  से 7 किलो मीटर दूर है  और एस एस आर कॉलेज से 1 किलो मीटर है ! 
ऐसे पहुचे पुलिस ट्रेनिंग  स्कूल सायली(Aise pahuche PTS Sayli) : सायली पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सिल्वस्सा शहर के नजदीक है इसलिए पीटीएस सायली पहुचने के लिए आपके सबसे पहले सिलवासा पहुचना पड़ेगा ! एक बार आप सिलवासा पहुच  गए तो सिलवासा से आप ऑटो के द्वारा पीटीएस सायली जा सकते है ! अगर आप दिउ से आ रहे हा तो दिउ से सिलवासा की बसे चलती है जो  16 से 18 घंटे में आपको सिलवासा बस स्टैंड पे पंहुचा देगी वहा से आप ऑटो पकड़ कर पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली जा सकते है ! अगर आप किसी और प्रदेश से ट्रेन के द्वारा आ रहे है तो आप वापी रेलवे स्टेशन उतर कर आप बस या ऑटो के द्वारा सिलवासा और फिर वहा से सायली पुलिस ट्रेनिंग स्कूल जा सकते है !

कहा ठहरे(Where to stay at PTS Sayli) :  पुलिस ट्रेनिंग स्कूल सायली के नजदीक कोई होते या लॉज नहीं है अगर आप रात में पहुचते है तो आप सिलवासा में रुक जाये सुबह होने पे पी टीएस सायली जाये !सिलवासा  में बहुत से सस्ते और अच्छे होटल है !जहा पे आप रुक सकते है !

उम्मीद है की यह पोस्ट आपको मदद देगा की आप पुलिस रिक्रूटमेंट टेस्ट में सफल हो सके बिना किसी खास कठिनाई  के और एक सफल पुलिस मैं बनकर ट्रेनिंग में जाये और इंसास जैसे हथियार(master in INSAS rifle handling) चलने में मास्टर बने और देश तथा समाज का सेवा करे! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे  और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब  तथा फेसबुक पेज  लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !
इसे भी पढ़े  : 
  1. Lee Enfield .303राइफल का टेक्नीकल डाटा
  2. Lee Enfield 303राइफल की खूबिय और खामिया
  3. 9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया
  4. 9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
  5. 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I
  6. 5.56 mm INSAS LMG का बेसिक डाटा और स्पेसिफिकेशन
  7. इंसास राइफल का पार्ट्स का नाम और खोलना जोड़ना
  8. इंसास राइफल के डेलाइट टेलीस्कोपिक और पैसिव साईट का डिटेल.
  9. AKM राइफल का बेसिक टेक्नीकल डाटा
  10. 7.62mm SLR के पार्ट्स का नाम और 7.62 mm SLRराइफल का चाल

No comments:

Post a Comment