Sponser


Tuesday, June 6, 2017

फौजी टैक्टिकल शब्द जैसे फर्स्ट लाइट फ्लैंक गार्ड यदि क मतलब

पिछले पोस्ट में हमने फील्ड फोर्टीफिकेसन से सम्बंधित कुछ टैक्टिकल शब्द जैसे  फायर ट्रेंच , वेपन पिट  और शेल्टर ट्रेंच के बारे में जानकारी शेयर किया इस पोस्ट में हम कुछ और फौजी टैक्टिकल शब्द जैसे फर्स्ट लाइट फ्लेंक गार्ड (Fauji tactical word jaise first light , flank guard etc)यदि के बारे में जानेगे !


फौजी टेक्टिकल शब्दों हम बहुत बार आर्म्ड फ़ोर्स के सीनियर ऑफिसर के ब्रीफिंग अक्सर सुना करते है उन शब्दों में से कुछ शब्दों  का मतलब क्या  होता उसी के बारे में हम यहाँ जानेगे !

इस पोस्ट में हम निम्न फौजी टैक्टिकल शब्दों के बारे में जानेगे:
फॉरवर्ड ऑब्जरवेशन ऑफिसर (प्रतीकात्मक फोटो)


  1. फर्स्ट लाइट क्या होता है?(Fauji tactical word First light ka kya matlab hota hai )
  2. फ्लैंक गार्ड  क्या होता है?(Fauji tactical word flank guard ka kya matlab hota hai )
  3. फोर्मिंग उप प्लेस क्या होता है?(Fauji tactical word forming up place ka kya matlab hota hai )
  4. फॉरवर्ड ऑब्जरवेशन ऑफिसर क्या होता है?(Fauji tactical word Forward observation officer ka kya matlab hota hai )
  5. फॉरवर्ड रैली क्या होता है?(Fauji tactical word forward rally ka kya matlab hota hai )
  6. ग्राउंड ऑफ़ टैक्टिकल इम्पोर्टेंस क्या होता है ?(Fauji tactical word Ground of tactical importance (GTI) ka kya matlab hota hai )
  7. ग्रुपिंग क्या है ?(Fauji tactical word Grouping ka kya matlab hota hai )
1. फर्स्ट लाइट क्या होता है?(Fauji tactical word First light ka kya matlab hota hai ): आर्डर में दिया हुवा वह वक्त जब की सूरज की रौशनी होने से पहले कुछ हद तक दिखाई देना सुरु हो जाता है! मुख्तलिफ आर्म्स जो की ऑपरेशन में हिस्सा ले रहे हो उसे दिखा देने की जरुरत को देखते हुए फर्स्ट लाइट का वक्त मुकर्र किया जाता है! 

फर्स्ट लाइट का वक्त mukarrमुकर्र करते वक्त सुबह की धुंध , कोहरा और मौसम की दूसरी हालातो पर भी ध्यान रखा जाता हैं ! इस शब्द को अकेले कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि इसके साथ वक्त भी मेंशन होना चाहिए !

2.फ्लैंक गार्ड  क्या होता है?(Fauji tactical word flank guard ka kya matlab hota hai ): किसी ऑपरेशन में सामिल होने वाले कॉलम का वह हिस्सा जो हरकत के दौरान किसी फ्लैंक की हफाजत के लिए मुकर्र किया जाये उसे फ्लैंक गार्ड कहलाता है !

3. फोर्मिंग उप प्लेस क्या होता है?(Fauji tactical word forming up place ka kya matlab hota hai ): वह जगह जहा यूनिटेअसेंबली एरिया छोड़ने के बाद पहुचती है फोर्मिंग उप प्लेस या शोर्ट में ऍफ़ उ पि (FUP) कहलाता है ! इस पर हमलावर ट्रूप्स को उस फार्मेशन में लगाया जाता है जिसमे उसेमला करना होता है !

4. फॉरवर्ड ऑब्जरवेशन ऑफिसर क्या होता है?(Fauji tactical word Forward observation officer ka kya matlab hota hai ):आर्टिलरी का वह ऑफिसर जो की हमला करने वालीउजो को देखभाल से आर्टिलरी फायर की मदद देता है ! यह फौजी दस्तो के साथ हरकत करता है या किसी ऑब्जरवेशन पोस्ट में रहकर तोपखाने का फायर का देखभाल करता है !

5. फॉरवर्ड रैली क्या होता है?(Fauji tactical word forward rally ka kya matlab hota hai ): ऑब्जेक्टिव के आस पास का इलाका जिस पर  हमला ख़त्म होने पर टैंक चले जाते है ! टैंक बैटल  न में रहते है और जरुरत पड़ने पर फ़ौरन आगे आते है ! इस जगह पर जरुरत पड़ने पर टैंक अपना ईधन और अमुनिसन पूरारते है !

6. ग्राउंड ऑफ़ टैक्टिकल इम्पोर्टेंस क्या होता है ?(Fauji tactical word Ground of tactical importance (GTI) ka kya matlab hota hai ): यह वह जरुरी जमीन का टुकड़ा है जिसे हाथ से निकल जाने पर डिवीज़न से छोटे दर्जे के डिफेन्स पर बहुत बुरा असर पड़ता है ! जैसे कील जाने से डिवीज़न या बड़े दर्जे पर पड़ता है ! यह जमीन ब्रिगेड डिफेनडेड  सेक्टर , बटालियन डिफेन्स एरिया या कंपनी डिफेंडेड लोकेलिटी के डिफेन्स के लिए कब्ज़ा में रखना बहुत जरुरी है !

7.ग्रुपिंग क्या है ?(Fauji tactical word Grouping ka kya matlab hota hai ):किसी फोर्म्तिओं , यूनिट या सबन  लिए अपनी बुनियादी बनावट के अलावा और ज्यादा फ़ौज हथियार देने के बाद जो बनावट बन जाती है उसे ग्रुप कहते है जैसे कीe बटालियन या कंपनी ग्रुप ! यह लफ्ज केवलइगदे लेवल तक ही इस्तेमाल होता है ! इसकी बनावट जमीन , दुशमन और दी हुए टास्क पर निर्भर करता है !!

इस प्रकार से कुछ दिए हुए फौजी शब्दों के मतलब से सम्बंधित पोस्ट यहाँ समाप्त हुए ! उम्मीद है पोस्ट पसंद आएगा ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इसे भी पढ़े :

  1. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II
  2. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I
  3. कामौफ्लाज और कांसिल्मेंट के ऊपर एक संक्षिप्त जानकारी
  4. पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार
  5. पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का तरीका ?
  6. अम्बुश का परिभाषा और अम्बुश की पार्टिया
  7. अम्बुश  की पार्टियो को ब्रीफिंग देने के तरीका
  8. फायर कण्ट्रोल आर्डर और फायर डिसिप्लिन क्या है ?
  9. सेक्शन बैटल ड्रिल और उसे सफल बनाने वाली बातें
  10. 4 बाते शत्रु के कारगर फायर के अंदर आने पे करनी चाहिए

1 comment:

Addwith