Sponser


Sunday, October 15, 2017

एक फायरर द्वारा फ्लिंच, बक, और जर्क का गलती क्या होता है ?

पिछले पोस्ट में हमने हथियारों के ट्रेनिंग देने का बारे में जानकारी प्राप्त किया ! इस पोस्ट में हम के बार बार ट्रेनिंग उस्तादों को द्वारा इस्तेमाल होनेवाले शब्द  झिझक(Flinch), कंधा मरना (Buck) और झटका (जर्क) के बारेमे जानेगे !




ऊपर बताये शब्द ऐसे है जो हथियारों के सिखलाई और फायरिंग प्रैक्टिस के दौरान हमेशा बताई जाती है ! यह तीनो शब्द एक फायरर के द्वारा फायरिंग करते वक्त जब गलती करता है और उसके द्वारा फायर किया गया गोली टारगेट पे नहीं लगती है तो उस दौरान इन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है !



इस पोस्ट को अच्छी तरह से समझने के लिए हमने इसे निम्न भागो में बाँट दिया है :


  1. झिझक क्या होता है (flinch kya hota hai )
  2. कंधा मारना (Buck kya hota hai)
  3. झटका किसे कहते है !(Jerk kya hota hai )

1.झिझक का क्या होता है (flinch kya hota hai ): जब फायरर फायर के धक्के से घबराता है तो वह सिर मरता है , आंखे बंद करता है, बाएं हाथ को कड़ा करता है और कंधे को पीछे खींचता है  इस सब गलतियों को हम झिझक की गलती कहते है !



जब फायरर झटका या फ्लिंच का गलती करता है तो उसके द्वारा फायर की गई गोली पॉइंट ऑफ़ एम पे न लग कर  ग्यारह बजे (11 O'Clock) की लाइन में लगती है !

जरुर पढ़े :9 mm पिस्तौल का खुबिया और खामिया


2. कंधा मारना (Buck kya hota hai): जब फायरर फायर के धक्के को रोकने के लिए कंधे को आगे धकेलता और बाएं हाथ को कड़ा करता है तो इस गलती को हम कंधा मरना या बक (Buck) कहते है !

जब फायरर कंधा मारना या बक (Buck)का गलती करता है तो उसके द्वारा फायर की गई गोली पॉइंट ऑफ़ एम पे न लग कर  सात बजे (7 O'Clock) की लाइन में लगती है !

जरुर पढ़े :9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया

3. झटका किसे कहते है !(Jerk kya hota hai ): यह गलती फायरर उस वक्त करता है जब दुरुस्त साईट पिक्चर मिलते ही ट्रिगर को एक दम दबा देता है या फायर काफी देर तक साँस को रोके रखने के बाद छोड़ने से पहले ट्रिगर को झटके से दबा देता ! इस गलती को हम झटका या जर्क की गलती कहते है  

जब फायरर झटका या जर्क (jerk)का गलती करता है तो उसके द्वारा फायर की गई गोली पॉइंट ऑफ़ एम(Point of aim) पे न लग कर  चार  बजे (4 O'Clock) की लाइन में लगती है !

जरुर पढ़े :9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II

गोलिया चार बजे की लाइन में लगने का एक और कारन यह भी हो सकता है की फायर र फायर करते करते बाएं हाथ को अन्दर की ओर हिला देता है !

जरुर पढ़े : 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I

इस प्रकार से यह झटका, बक और जर्क से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुआ !उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइबऔर फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित  करे  !
इसे भी पढ़े :

  1. 9 mm पिस्तौल का खुबिया और खामिया
  2. .303 LE राइफल का इतिहास
  3. Lee Enfield .303राइफल का टेक्नीकल डाटा
  4. Lee Enfield 303राइफल की खूबिय और खामिया
  5. 9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया
  6. 9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
  7. 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I
  8. 5.56 mm INSAS LMG का बेसिक डाटा और स्पेसिफिकेशन
  9. इंसास राइफल का पार्ट्स का नाम और खोलना जोड़ना
  10. इंसास राइफल के डेलाइट टेलीस्कोपिक और पैसिव साईट का डिटेल.


No comments:

Post a Comment

match contents