Sponser


Saturday, August 19, 2017

राइफल के साथ सामने सलूट करने की जरुरत और ड्रिल करवाई

पिछले पोस्ट में हमने ड्रिल की बुरी आदते के बारे में जानकारी प्राप्त की ! इस पोस्ट में हम शास्त्र क्वाद के एक और सबक जिसमे राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट(Rifle ke sath khade khade samne salute) के बारे में जनकारी प्राप्त करेंगे !





इस पोस्ट को अच्छी तरह से समझने के लिए हमने इसे निम्न भागो में बाँट दिया है :
Rrifle ke sath samne salute
Rrifle ke sath samne salute


  1. राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट की जरुरत (Rifle ke sath khade khade samne salute ki jarurat)
  2. राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट का वर्ड ऑफ़ कमांड (Rifle ke sath khade khade samne salute ka word of command)
  3. राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट की करवाई (Rifle ke sath khade khade samne salute ki karwai)

1.राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट की जरुरत (Rifle ke sath khade khade samne salute ki jarurat): क्वार्टर गार्ड में खड़ा नम्बर एक संतरी सब-इंस्पेक्टर/न्येब सूबेदार  से असिस्टेंट कमांडेंट/डिस्पी/कैप्टेन रैंक तक के अधिकारी को राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट से समानित करता है ! इसके अलावा राइफल के साथ तेज चाल से सामने सलूट के मूवमेंट को चेक और दुरुस्त करने के लिए राइफल के साथ सामने सलूट करते है !

2.राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट का वर्ड ऑफ़ कमांड (Rifle ke sath khade khade samne salute ka word of command): अगर संतरी बगल शास्त्र पोजीशन में न हो तो सबसे पहले बगल शास्त्र का कमांड दे और बगल शास्त्र होने के बाद  कमांड देंगे " सलूट करना सामने सलूट - एक दो तीन एक "! एक दो तीन की गिनती मन में की जाती है बशर्ते की गिनती से न बोला गया हो !

जरुर पढ़े : 2 स्टेप्स में खड़े खड़े दाहिने सलूट की करवाई की तरीके



3.राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट की करवाई (Rifle ke sath khade khade samne salute ki karwai):  राइफल के साथ सामने सलूट के की करवाई  इस प्रकार से की जाती है !

  •  बगल से शास्त्र से वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है गिनती से सलूट करना  सामने सलूट एक - इस वर्ड ऑफ़ कमांड पे करवाई इस प्रकार से करे - बाएँ साथ को कोहनी से मोड़ते हुए बाएँ हाथ की पंचों अंगुलिओ को मिलते हुए राइफल के फोरहैंड गार्ड पर ले जाए  और साउटिंग करे एक (अगर साउटिंग करने का नहीं बोला गया हो तो साउटिंग मन में करे )! 
  • राइफल के साथ सामने सलूट की पोजीशन एक में देखने वाली बाते : बाएँ  हाथ कोहनी से कलाई तक बेल्ट लाइन में पांचो अंगुलिय राइफल के फोरहैंड गार्ड पर ! बाकि पोजीशन दुरुस्त बगल शास्त्र की तरह !
  • वर्ड ऑफ़ कमांड मिलता है स्क्वाड दो - इस वर्ड ऑफ़ कमांड पर बाएँ हाथ को चटकी से बाएँ बगल में सावधान पोजीशन में ले जाये और साउटिंग करे दो(अगर साउटिंग करने का नहीं बोला गया हो तो साउटिंग मन में करे )! 
  • राइफल के साथ सामने सलूट की पोजीशन दो में देखने वाली बाते: बाएँ  बाएँ हाथ बाएँ पोजीशन में बदन के साथ चिपकी हुई और दुरुस्त बगल शास्त्र की पोजीशन अख्तियार किया हुवा !


इस प्रकार से राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट  की करवाई की जाती है !
इस प्रकार से राइफल के साथ खड़े खड़े सामने सलूट  राइफल ड्रिल की कमांड और करवाई सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुवा ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर ब्लॉग या पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब या फेसबुक पेज को लाइक करके हमलोगों को प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी पढ़े :


  1. विशार्जन , लाइन तोड़, और स्वस्थान का ड्रिल करवाई
  2. धीरे चाल से सामने सलूट की जरुरत और करवाई
  3. 4 स्टेप्स में धीरे चल से दाहिने दाहिने सलूट की करवाई और जरुरत
  4. 4 स्टेप्स में धीरे चल से बाएँ सलूट के ड्रिल और कमांड
  5. "परेड पर(getting on parade) " जरुरत और करवाई
  6. परेड मार्च पास्ट का कमांड और मार्च पास्ट परेड करने का तरीका
  7. 7 स्टेप्स में पत्र के साथ सामने सलूट की पूरी करवाई करने का तरीका
  8. धीरे कदम ताल , थम और आगे बढ़ की ड्रिल की करवाई करने का तरीका !
  9. खड़े खड़े बाएँ स्क्वाड बना ड्रिल की कमांड और तरीका
  10. गार्ड मौन्टिंग का ड्रिल भाग -I

No comments:

Post a Comment

Addwith