Sponser


Wednesday, May 3, 2017

एंगल ऑफ़ डिपार्चर और एंगल ऑफ़ एलिवेशन क्या होता है

पिछले पोस्ट में हमने सन्तरी की नाईट ड्यूटी के बारे में जानकारी शेयर किये ! इस पोस्ट में हम थ्योरी ऑफ़ स्माल आर्म्स से सम्बंधित एंगल ऑफ़ डिपार्चर तथा एंगल ऑफ़ एलिवेशन के बारे में जानेगे !


किसी भी हथियार की दुरुस्त तैनाती करने तथा उसके विशेषताओ का पूर्ण दोहन करने के लिए हथियार फायर के उसूलों को समझना नितांत आवश्यक है ! अगर हथियार फायर का फायर का उसूल मालूम है तो हथियार से अच्छा  नतीजा हासिल किआ जा सकता है !

इस पोस्ट में हम फायरिंग के उसूल में यूज़ होने वाले कोण के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे

  1. एंगल ऑफ़ डिपार्चर क्या होता है ?(Angle of departure kya hota hai)
  2. एंगल ऑफ़ एलिवेशन क्या होता है ?Angle of elevation kya hota hai)
  3. एंगल ऑफ़ फौल क्या होता है ?(Angle of fall kya hota hai)
  4. एंगल ऑफ़ इम्पैक्ट क्या होता है ?(Angle of impact kya hota hai)
  5. एंगल ऑफ़ जम्प क्या होता है ?(Angle of jump kya hota hai)
  6. क्वाडरैंट एलिवेशन क्या होता है (Quadrant elevation kya hota hai)
  7. एंगल ऑफ़ साईट क्या होता है ?(Angle of sight kya hota hai)
1.एंगल ऑफ़ डिपार्चर क्या होता है(गोली का प्रश्थान दिशा) ?(Angle of departure kya hota hai):एंगल ऑफ़ डिपार्चर कोण हम उसे कोण को कहते है जो गोली के प्रस्थान की दिशा और होरिजेंटल प्लेन के बीच की कोण को कहते है !यानी दुसरे शब्दों में कहे तो गोली मजल से निकलते ही जो दिशा लेती है उसे गोली का प्रस्थान दिशा कहते है !


2.एंगल ऑफ़ एलिवेशन क्या होता है ?Angle of elevation kya hota hai): एंगल ऑफ़ एलिवेशन हम उसे कहते है दृष्टि रेखा और लाइन ऑफ़ एलिवेशन के बीच की कोण को अल्न्गले ऑफ़ एलिवेशन कहते है !

3.एंगल ऑफ़ फौल क्या होता है ?(Angle of fall kya hota hai):एंगल  ऑफ़ फौल उस एंगल को कहते जो गिराव  बिंदु पर ट्रेजेक्टोरी  की स्पर्स रेखा द्वारा बनाये कोण को हम एंगल ऑफ़ फौल कहते है !

4. एंगल ऑफ़ इम्पैक्ट क्या होता है ?(Angle of impact kya hota hai):एंगल ऑफ़ इम्पैक्ट उस कोण को कहते है जो टक्कर वाले स्थान पर ट्रेजेक्टोरी की स्पर्स रेखा तथा टारगेट की सतह पर लम्ब के बीच की कोण को टक्कर का कोण कहते है ! यह आमतौर पर न्यून कोण होता है !


5. एंगल ऑफ़ जम्प क्या होता है ?(Angle of jump kya hota hai):उस कोणात्मक दुरी को कहते है जो बैरल की अक्ष रेखा और गोली की प्रस्थान की दिशा के बीच बनता है !यह कोण में बताया जाता है !

6. क्वाडरैंट एलिवेशन क्या होता है (Quadrant elevation kya hota hai):क्वाडरैंट एलिवेशन हम उसे कहते है जब फायर से पहले बैरल की अक्ष तथा होरिजेंटल के बीच जो कोण बनता है उसे हम क्वाडरैंट एलिवेशन कहते है !

7. एंगल ऑफ़ साईट क्या होता है ?(Angle of sight kya hota hai): एंगल ऑफ़ साईट हु उस कोण को कहते है जो दृश्य रेखा तथा होरिजेंटल के बीच बनता है !


इस प्रकार से एंगल ऑफ़ डिपार्चर तथा .एंगल ऑफ़ एलिवेशन से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुई ! उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित करे !
इन्हें भी पढ़े :
  1. सेक्शन फार्मेशन एंड प्लाटून फार्मेशन के फायदे और नुकशान
  2. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -II
  3. टेक्टिकल वर्ड्स और उसका मतलब हिंदी में -I
  4. कामौफ्लाज और कांसिल्मेंट के ऊपर एक संक्षिप्त जानकारी
  5. पेट्रोलिंग के परिभाषा और पेट्रोलिंग के प्रकार
  6. पेट्रोलिंग पार्टी को ब्रीफिंग देने का तरीका ?
  7. अम्बुश का परिभाषा और अम्बुश की पार्टिया
  8. अम्बुश  की पार्टियो को ब्रीफिंग देने के तरीका
  9. फायर कण्ट्रोल आर्डर और फायर डिसिप्लिन क्या है ?

No comments:

Post a Comment

Addwith