Sponser


Wednesday, September 21, 2016

एक मिनट ड्रिल - एक हाथ से AK-47 राइफल को खोलना और जोड़ना

पिछले पोस्ट में हमने एक मिनट ड्रिल मेडिसिन बॉल को पास ऑन करना और उसके फायदे के बारे में जानकारी शेयर किए इस पोस्ट में  हम एक मिनट ड्रिल ; एक हाथ से AK-47 राइफल को खोलना और जोड़ना (Ek hath se AK-47 ko kholna jodna)का ड्रिल के बारे में जानकरी शेयर करेंगे !




जैसे की हम जानते है की आर्म्ड फाॅर्स के जवान तरह तरह के काम करते है लेकिंग उनका प्राइमरी काम(Primary duty) है सुरक्षा व्वस्था को कायम रखना और उसके लिए उन्हें वेपन हैंडलिंग(Weapon handling)  में माहिर होना चाहिए जिससे की ओ कैसी भी परिस्थिति हो ओ अपना प्राइमरी टास्क को पूरा कर सके !
एक मिनट ड्रिल-एक हाथ से  हैंडलिंग ऑफ़ AK-47 राइफल 
इस लिए आज जिस एक मिनट ड्रिल  के बारे में मै बात कर रहा हु उसे वेपन ट्रेनिंग तथा ऐसे भी समय समय पे जवानों के बिच कॉम्पिटीसन  के तौर पे करा जाय सकता है !

इसके लिए जरुरी सामान(is drill ke liye saman) : AK-47 राइफल और ग्राउंड सिट

एक हाथ से राइफल खोलने जोड़ने का ड्रिल की तरीका(AK-47 ko ek hath se khone jodne ka drill ka tarika) : इस  ड्रिल के दौरान एक जवान की हाथ को  हम ऐसे ट्रीट करते है जैसे की उसके एक हाथ में चोट लग गई हो या टूट गया हो यानि ओ एक हाथ से ही कार्य कर सकता है दूसरा हाथ को इस्तेमाल् नहीं करेगा !
जरुर  पढ़े: राइफल को तेजी के साथ सफाई करना
हाथ को निश्चित  करने के बाद पूरी टीम जो इस ड्रिल में सामिल होने वाली है उन्हें ग्राउंड सिट के ऊपर अपने हथियार के साथ खड़ा करा दिया जाता है और उसके बाद एक छोटी सिटी बजाई जाती है जिसके ऊपर ओ हथियार को खोलना चालू करते है !  दिए हुए समय होने के बाद जब सबी अपना अपना हथियार को खोल देते है तो उस्ताद उन के खोले हुए हथियार को देखता है की ओ तरतीब से खुला हा की नहीं अगर कोई गलती रहती है तो वही पे बताता है !

जब सभी की खुली हुई हथियार चेक कर ली गई  हो तो उसके बाद फिर से एक हाथ से जोड़ने को बोला जाता है और जुड़ने के बाद फिर उस्ताद हथियारों को चेक करता है और कोई गलती है उसको बताता है !

इस ड्रिल को करते समय ये ध्यान रखना चाहिए की जोश में होस न खोए और गलती न करे ! जोड़ते समय की गई गलती के कारन हो सकता है कि हथियर जरुरत के समय फायर न करे ! बार बार इस ड्रिल को दोहराने से जवानों के बिच एक आत्मविश्वास पैदा होता है !

जरुर  पढ़े: एक हाथ से राइफल के मगज़ीन को भरना

इस प्रकार से एक हाथ से AK-47 राइफल खोलने और जोड़ने का एक मिनट ड्रिल समाप्त हुवा !उम्मीद  है की ये पोस्ट पसंद आएगा! अगर की कमेंट होतो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे !ब्लॉग को  सब्सक्राइब और अपने दोस्तों के बिच भी फेसबुक के ऊपर शेयर  कर हमलोगों को सपोर्ट  करे 

इस ब्लॉग से कोई भी पोस्ट रिलेटेड पीडीऍफ़ डाउनलोड(PDF version ) करना होतो आप डाउनलोड सेक्शन में जा कर कर सकते है !
इन्हें भी पढ़े :
  1. एक मिनट ड्रिल कैसे कराये?
  2. एक मिनट ड्रिल का उदेश क्या है?
  3. One Minute Drill training करने का तरीका 
  4. एक मिनट ड्रिल का क्लासिफिकेशन
  5.  ड्रेस बदलना थोड़े समय में 
  6. एक पैर पे खड़ा होकर जूता का लेस बंधना
  7. सुई धागे से एक बटन को लगाना 
  8. सही तरह से यूनिफार्म पहनना
  9. मार्च पास्ट में गलती ढूढना!
  10.  वर्ड ऑफ़ कमांड और मार्चिंग दस्ते पे कण्ट्रोल का त्वरित अभ्यास

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...