Sponser


Sunday, April 17, 2016

5.56 mm INSAS राइफल के मग्जिन को भरना खाली करना और रेंज लगाना

ऐसे तो इंसास राइफल की चालके बारे में हम अपने दुसरे पोस्ट में डिटेल से देखें है !इस पोस्ट में बाते करेंगे 5.56 mm इंसास राइफल के मग्जिन को भरना , खाली करना  और रेंज लगाना इत्यादि !



ऊपर बताये सभी बातो का सही सिखाई लेना और  प्रैक्टिस करना अहम जरुरी होती है ताकि जब फायर करने की जरुरत पड़े तो बिना हिचक और दुर्घटना किये राइफल को फायर किया जा  सके और टारगेट को बर्बाद किया जाय !पहले बात करेंगे मग्जिन को भरना और खाली करना


INSAS Rifle ke Magzine ko Bharna
INSAS Rifle ke Magzine ko Bharna
मग्जिन को भरना और खाली करना
अमुनिसन की सफाई :मग्जिन भरने से पहले अम्मुनिसन को साफ कपडे से एककपडे से साफ करे  एक कर के साफ करे ! अगर समय कम हो तो राउंड्स को एक साथ ही सफाई की जा सकती है लेकिग ऐसे करते समय ध्यान रखे की राउंड्स आपस में रगड़े नहीं ! राउंड्स साफ करने के बाद साफ जगह पे रखे !

मग्जिन को भरना: मग्जिन को भरने से पहले मग्जिन का मुलायिजा यानि अच्छी तरह से चेक करले ! अगर मग्जिन की बॉडी टूटी हो या लिप्स टूटे हों तो ऐसे मग्जिन को ना ले और दूसरी मागीं ले  इसी तरह  मुलायेजा करें! अगर ठीक हो तो भरने के लिए इस्तेमाल करें !

  •  इंसास राइफल का मग्जिन को भरना भी एसएलआर राइफल की तरह ही है ! इसका मग्जिन फाइबर गिलास का का बना होने के वजह से इसमें राउंड्स बहर से ही दिखयी देते है ! इसमें हम फिलर का इस्तेमाल नहीं करते है क्यों की इसके राउंड्स कार्टून्स में बंद होकर आते है !
  •  मग्जिन को इस प्रकार ले की मग्जिन का छोटा मेहराब अन्दर की तरफ हो ! मग्जिन को ग्राउंड शीट, बूट की टो या जांघ पर रखते हुए साफ किये हुए राउंड्स को ले और दोनों हाथों  की अंगुलियो और अंगूठे की मदद से एक एक राउंड भरें.

  •  भरते समय कोई राउंड्स गिर जाता है तो उसे आखरी में साफ करके भरें.  इस प्रकार एक मगज़ीन में 20 राउंड्स आते है और 20 ही भरे जाते है !


मग्जिन को खाली करना
  • मग्जिन को ले और बाएँ हाथ से इस प्रकार पकडे की हाथ की चार अंगुलिया ऊपर  से और  अंगूठा  अन्दर से पकरते हुए छोटा मेंहराब ज़मीन की तरफ हो! किसी नुकीली चीज की मदद से राउंड के बैर्खिलाफ़ दबाते हुए मग्जिन को खाली करें.

  • ध्यान रखे की राउंड इस्तेमाल करने वाली है तो एक दो प्रैक्टिस के बाद राउंड्स को बदल ले एक ही सेट ऑफ़ राउंड्स पे बार बार प्रैक्टिस करने से राउंड घिस सकते है और रियल फायर के दौरान भरने में परेशानी करेंगे ! जमीन पे ग्रे हुवे राउंड्स का सफाई कर के ही रखे !


साईट लगाना और रेंज हासिल करना
इंसास राइफल में तीन प्रकार की साईट लगाने की सुविधा है
ओपन साईट
पैसिव नाईट साईट

ओपन साईट के हिस्से पिर्जे
फोर साईट
फोर साईट प्रोटेक्टर , फोर साईट टिप्स , फोर लॉकिंग नट्स
रियर साईट
हाउसिंग रियर साईट , लिप्स ,रियर साईट अपर्चर , लीफ स्प्रिंग , स्क्रू एक्सिस प्लंजर

डेलाइटटेलीस्कोपिक साईट  और पैसिव नाईट साईट  के बारे में दुसरे पोस्ट में डिटेल से बाते किये है

 इंसास  में रेंज हासिल करना या इंसास में  रेंज लगाना
रियर ओपन साईट पर दो लिप्स बने हुए है . पहले पर 2 का अंक लिखा है जो 200 मीटर के रेंज को ज़ाहिर करता है उसके आगे 4 का अंक है जो 400 मीटर के रेंज को जाहिर करता है ! 100 मीटर और 300 मीटर के रेंज हासिल करने का कोई सुविधा नहीं है !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...