Sponser

Search

Monday, December 25, 2017

ऐसे पाए अपने पैसे को वापस जिसे आपने गलती से किसी दुसर के अकाउंट में NEFT/RTGS कर दिए हो तो ?

आज मै अपना एक अनुभव को यहाँ शेयर करना चाहुगा जिससे अगर आप भी ऐसे परस्थितियो में अगर फंस जाये तो कैसे उससे पार पाए यनी How to get reverse funds transferred from wrong  bank account through NEFT/RTGS? !




पहले हम जब भी किसी को पैसा भेजना होता था तो या तो ड्राफ्ट बना के भेजते थे , मनी आर्डर करते थे या चेक काट कर दे देते थे ! लेकिंन  जब से नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के आने के बाद ऐसी सुविधा हुई जिससे की आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए इन्टरनेट के सहायत से पैसा किसी के अकाउंट में बिना बैंक गए घर बैठे बैठे किसी भी समय भेज सकते है !

जरुर पढ़े : पान कार्ड नम्बर को स्टेट बैंक अकाउंट से लिंक करने का तरीका

अब आप  चाहे दिन हो या रात कभी भी आप अपने अकाउंट से दुसरे के अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर कर सकते है NEFT/RTGS के सहायता से !
इन सुविधाओ के आनेसे बहुत सरल और सस्ता हो गया पैसा ट्रान्सफर करना! लेकिन इस सरलता के साथ कुछ तकलीफे भी आती है ! पहले हम जब बैंक में जेक पैसा ट्रान्सफर करते थे और अगर बैंक अकाउंट गलत है तो बैंक कर्मी ट्रान्सफर करने से पहले ही बोल देते थे की यह अकाउंट गलत है ! लेकिंग नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा ऐसी कोई सुविधा नहीं है !

अभी पिछले दिनों मै ऐसे दो घटनाओ का सामना किया ! एक में था की मुझे कुछ पैसे अपने दो के अकाउंट में ट्रान्सफर करना था मै उससे अकाउंट नंबर और ifsc कोड whatsapp पे माँगा लिया ! और रात को सभी काम समाप्त करने के बाद अपने मोबाइल से मैंने ओ पैसा अपने दोस्त द्वारा दिया गया अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया तथा सुबह उठ कर उसे बता दिया की मै तुम्हारा पैसा दिए हुए अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया हु चेक कर लेना !

जरुर पढ़े : अपने आधार कार्ड के डिटेल्स में हुई गलती का सुधार ऑनलाइन इसप्रकार से करे ?


ये मेसेज देने के कुछ समय मेरा दोस्त का फोन आया की ओ पैसा उसके अकाउंट में नहीं आया है और साथ ही भी बताया की जो अकाउंट उसने whatsapp किया था उसमे एक अंक कम है यानि बैंक अकाउंट गलत है ! मै तो डर गया की  आब क्या होगा क्यों की मुझे तो मेसेज मिला था अमाउंट ट्रान्सफर सक्सेसफुल ! 

फिर भी मैंने अपना अकाउंट चेक किया और पाया की मेरे अकाउंट से ओ पैसा डिडक्ट नहीं हुवा है ! इसलिए कोई इशू नहीं हुवा और मै उसके द्वारा दुबारा दिए गए नम्बर पे पैसा ट्रान्सफर कर दिया और पैसा उसको मिल भी गया !
जरुर पढ़े : पान कार्ड नम्बर को स्टेट बैंक अकाउंट से लिंक करने का तरीका

मेरा दूसरा घटना है मैंने एक दुकानदार से कुछ कीमती समान लिया और पास में उतना पैसा नहीं होने के कारन मैंने दुकानदार को बोला की आप अपना अकाउंट नम्बर दे दीजिये मै आपका अमाउंट NEFT कर देता हु दुकानदार मान गए और उसने मुझे अपना बैंक डिटेल्स whatsapp कर दिया और मैंने पैसा भी ट्रान्सफर कर दिया और पिआसा भी मेरे अकाउंट से  डिडक्ट हो गया लेकिंन दुकानदार बोला की उसे पैसा नहीं मिले यानि उसके अकाउंट में नहीं आये है ! 

जब मैंने उससे बोला की आपने जो बैंक अकाउंट दिए थे ओ सही है इसके चेक कर लो तो उसने चेक करने के बाद बताया की उसमे एक अंक गलत है यानि यह बैंक अकाउंट उसका नहीं किसी और का है जहा मैंने पैसा ट्रान्सफर कर दिया NEFT के द्वारा !

मैं तो थोडा टेंसन में आगया आब करे तो क्या करे क्यों की जब हम NEFT या RTGS करते है उस समय यह वरनी आता है की अपनी बैंक अकाउंट की जाँच करले NEFT/RTGS करने से पहले ! गलत अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर होने पर बैंक कोई जिम्मेवारी नहीं लेगा !

यह सब सोच कर टेंशन तो हो रहा था लेकिन मैंने सोचा की कुछ ना कुछ तो करना ही पड़ेगा ! इसलिए सब से पहले मैंने अपने बैंक के कस्टमर केयर को कॉल किया और अपनी व्यथा सुनाया !

 कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव ने दिलासा तो दिया लेकिन ज्यादा कुछ नहीं बताया बोला की एक 24 घंटे के बाद आपके पैसा आपके अकाउंट में आ जायेंगे ! 24 घंटा भी बीत गया कुछ नहीं !  

जरुर पढ़े : पान कार्ड नम्बर को  बैंक अकाउंट से लिंक करने का तरीका

मै इसी बिच जिस बैंक के नंबर पे पैसा ट्रान्सफर किया था उस बैंक से संपर्क किया ओ लोग भी ज्यादा सहायता नहीं कर रहे थे ! उनका एक ही कहना था की आपका पैसा जिस अकाउंट में आया है उसका अकाउंट होल्डर अगर लिखित में देगा तभी हम आप के पैसे को रेवेर्स कर सकते है  और इस अकाउंट को हम फ्रीज  भी नहीं कर सकते है !

फिर मै ने उस बैंक अकाउंट होल्डर ढूंढा जिसके अकाउंट में मेरे पैसे ट्रान्सफर हो गए थे ! ओ पहले तैयार थे पैसा ट्रान्सफर करने के लिए लेकिन किसी ने उन्हें बता दिया की अगर आप पैसा निकाल के देंगे तो ये पैसा आपके इनकम में काउंट हो जायेगा और आप को टैक्स देना पड़ेगा !

इसी दरमियाँन  मैंने  अपने बैंक के कस्टमर एग्जीक्यूटिव से बात और अपने कंप्लें के बारे में बताया उसने यही बोला की आपका कंप्लें के एस्कलेट कर दिया गया हायर लेवल पे ओ जल्द हो जायेगा ! 

ऐसे करते करते चार दिन बिट गए लेकिन मेरा पैसा मेरे अकाउंट में नहीं आ रहा था !फिर मैंने अपने बैंक के बरंच ऑफिस में गया और वह उनके ऑपरेशनल हेड से अपनी बाट बताई और उनको अपना कम्प्लेंन  नम्बर दिया! बैंक ब्रांच के ऑपरेशन हेड बोलता है की ऑनलाइन दिया हुवा कंप्लेंन ज्यादा महत्व नहीं रखता है वह भी ऐसे मामले में जहा पैसा एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में ट्रान्सफर करनी हों! 

उन्होंने ने मेरे से नया रिक्वेस्ट लिया और बोला की अगले 24 घंटे में आपका पैसा आपके अकाउंट में रेवेर्स हो जायेगा! 24 घंटे बीत गए लेकिन पैसा मेरे अकाउंट में नहीं आया मै बार बार फ़ोन से और ब्रांच जाके बैंक के अधिकारी को रिक्वेस्ट करते रहा क्यों की ओ लोग भी बहुत बिजी रहते है इस लिए बार बार यद् करते करत यानि छाते दिन मेंरा पैसा मेरे अकाउंट में रिवर्स हो गया ! उसके बाद मैंने यद् कर के रख लिया की जब तक बैंक अकाउंट को पूरी तरह से वेरीफाई नहीं कर लूँगा आब NEFT/RTGS नहीं करूँगा !

जरुर पढ़े : ऐसे पता करे अपने आधार नंबर कब कब इस्तेमाल हुवा ?


अंत  में यही कहूँगा की और गलती से आपने NEFT/RTGS किसी दुसरे के अकाउंट में कर दिए है और उसको रेवेर्स अपने अकाउंट में करना चाहते है तो इन बातो को फॉलो करे आपका पैसा आपके अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेगा How to get reverse funds transferred from wrong  bank account through NEFT/RTGS?)
 ! 

1. जितनी जल्दी हो सके अपने बैंक में जाये और और ब्रांच के ऑपरेशनल हेड से मिले और अपनी पूरी डिटेल दे ! क्यों की ब्रांच के ऑपरेशन सेक्शन वाले ही मनी ट्रान्सफर और रिवर्स के बारे में जानते है !

2. जिस बैंक में आपने गलती से पैसा ट्रान्सफर किया है उस बैंक के ब्रांच में जा कर उस बैंक अकाउंट में बैंक को होल्ड करने का रिक्वेस्ट करे ! आम तौर पे बैंक ब्रांच पैसा होल्ड करने को तैयार नहीं होते है लेकिंन अगर आपके बाट से कही ओ वैसा कर दे !

जरुर पढ़े : आधार कार्ड को पान कार्ड से ऐसे  लिंक करे ?

3. अगर पता चल जाए तो जिस बैंक अकाउंट में आपने पैसा गलती से ट्रान्सफर किया है उसके अकाउंट होल्डर से संपर्क करे और उनसे रिक्वेस्ट करे की अगर ओ अपने अकाउंट में से खुद ही पैसा आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर दे ! अगर अमाउंट ज्यादा हो तो बहुत से लोग तैयार नहीं होते है क्यों की  अगर ओ ऐसा करेंगे तो ये पूरा पैसा उनका इनकम में काउंट हो जायेगा और उन्हें उस इनकम के ऊपर टैक्स भरना पड़ेगा !

4. अपने बैंक ब्रांच में फॉलो अप करते रहे मेरे केस में उनलोगों में एक सम्प्तः के अन्दर मेरा पैसा रिवर्स करा दिए थे !

यह एक सत्य घटना पे आधारित है और मैंने यह इस लिए लिख दिया की अगर कोई और ऐसी परिस्तिथि में फंस जाये तो ज्यादा पैनिक न हो और मेरे जैसे ही एक्शन ले कही उनका भी काम हो जाये !

उम्मीद है यह पोस्ट पसंद आएगा !अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग सब्सक्राइब और फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे 
इसे भी पढ़े  : 
  1. Lee Enfield .303राइफल का टेक्नीकल डाटा
  2. Lee Enfield 303राइफल की खूबिय और खामिया
  3. 9 mm कार्बाइन मचिन या सब मचिन गन का इतिहास और खुबिया
  4. 9mm कार्बाइन का टेक्नीकल डाटा -II
  5. 9 mm कार्बाइन मचिन का बेसिक टेक्नीकल डाटा -I
  6. 5.56 mm INSAS LMG का बेसिक डाटा और स्पेसिफिकेशन
  7. इंसास राइफल का पार्ट्स का नाम और खोलना जोड़ना
  8. इंसास राइफल के डेलाइट टेलीस्कोपिक और पैसिव साईट का डिटेल.
  9. AKM राइफल का बेसिक टेक्नीकल डाटा
  10. 7.62mm SLR के पार्ट्स का नाम और 7.62 mm SLRराइफल का चाल

No comments:

Post a Comment