Search

17 May 2016

कम्पास के प्रकार और आर्म्ड फोर्स के लिए इसका अहमियत

 मैप रीडिंग की सिखलाई में कम्पास का एक अपना ही महत्व होता है इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगे कम्पास का परिभाषा , कम्पास का महत्व और कम्पास के प्रकार !

परिभाषा(definition of the compass) : कम्पास एक गोल डिबियाके आकर का यंत्र होता है जिसमे लगी सुई की सहायता से हम दिशाओं , डिग्रीयां  और बेअरिंग मालूम कर सकते है !


कंपास का महत्व(Importance of Compass) :मैप रीडिंग की सिखलाई के अंतर्गत कम्पास का की सिखलाई सभी प्रकार के सुरक्षा बलों को दी जाती है चाहे ओ नेवी, आर्मी,एयरफोर्स, आर्म्ड पुलिस लोकल पुलिस !कम्पास का महत्व मैप रीडिंग में इसलिए है की ये बिना बैटरी या इलेक्ट्रॉनिक या सटेलाइट से चलने वाला यंत्र है इसलिए नहीं इसे हैक किया जासकता है या नहीं इसे दिग्भ्रमित किया जा सकता है इसीलिए जीपीएस के होने के बाद भी कम्पास की सिखलाई सभी सुरक्षा बालो की दी जाती है क्यों की जीपीएस के चलने के लिए पॉवर और सटेलाइट दोनों चाहिए ! 

कम्पास के प्रकार(Type of Compass) : इस्तेमाल के अधर पे कम्पास दो प्रकार के होते है !
  1. केवल दिशा बताने वाला कम्पास
  2. दिशा तथा डिग्री बताने वाला कम्पास

केवल दिशा बताने वाला कम्पास भी तीन प्रकार के होता है
  1. पॉकेट या वाच कम्पास(pocket /watch compass)- ये दिशा मालूम करने के काम आता है !
  2. थ्रू कम्पास(Through Compass) : ये रेक्टंगुलर होता है और प्लेन टेबल पर अत्तार रेखा खीचने के काम आता है
  3. नाविकों का कम्पास(Navik’s Compass) : यह पानी के जहाजो में प्रयोफ़ में लाया जाता है


दिशा तथा डिग्री बताने वाला कम्पास दो प्रकार के होता है
Non Military Compass

Military Compass(Service Prismatic Compass Mk-III)
  1. असैनिक महत्व के कम्पास(Non-Military Compass) या प्रिजमैटिक कंपास भी कहते है ! यह एक टिपाई के ऊपर फिट होता है जिसकी मदद से ज़मीनी निशानों के बेअरिंग पढ़कर प्रिजमैटिक स्केच बनाया जाता है !
  2. सैनिक महत्व का कम्पास (Military Compass) : ये दो प्रकार की होती है :
  • सर्विस प्रिस्मैटिक कम्पास मार्क –VIII(Service prismatic compass mark-VIII): यह ड्राई कम्पास होता है जिसके कारन इसकी सुई जल्द नहीं रूकती है बल्कि हरकत करती रहती है जिसके कारन डिग्री और बेअरिंग पढ़ना मुश्किल होता है इसी कारन से इसे अब उतना इस्तेमाल में नहीं लाया जाता है!
Military Compass(Service Prismatic Compass Mk-VIII)
  •  सर्विस प्रिस्मैटिक लिक्विड कम्पास मार्क-III(Service prismatic  liquid compass mark-III): यह कम्पास सेना या आर्म्ड पुलिस  के मैप रीडिंग के सिखलाई तथा अन्य ऑपरेशनल कार्वाही के लिए प्रयोग में लाया जाता है ! यह पीतल की एक डिब्बी का बना होता हैजिसे लाह के घोल से रंग दिया जाता है !


ये रही कम्पास की परिभाषा , कम्पास का महत्व और कम्पास का प्रकार ! अगर पोस्ट पसंद आये तो लिखे जरुर करे !

4 comments:

Add