Search

28 May 2016

इंसास राइफल से सही फायर करने का तरीका

पीछले पोस्ट में हमने जानकारी शेयर की इंसास राइफल का सहीट्रिगर ऑपरेशन और श्सिस्त लेते समय होने वाली गलतीया ! इस पोस्ट में हम जानकारी शेयर करेंगे इंसास राइफल से दुरुस्त फायर कैसे करे ?
INSAS Firing
INSAS Firing
 एक फायरर जो की साईट एलाइनमेंट और साईट पिक्चर की गलती नहीं  करता है और इंसास राइफल का ट्रिगर ऑपरेशन उसे सही तरीके से आता है तो ओ जवान इस हथियार से एक गोली और एक दुश्मन का टारगेट हासिल कर सकता है !



अलग अलग हालातो में निकलने वाले टारगेट पर कारगर फायर डालने के काबिलियत के हिसाब से इंसास राइफल को बनाया गया है ! इस राइफल से दो तरह का फायर किया जाता है !
  1. सिंगल शॉट
  2. थ्री राउंड्स ब्रस्ट
सिंगल शॉट फायर करने का तरीका :
  • सही पोजीशन अख्तियार कर. कुदरती सीधी को चेक करे . राइफल को भर , रेडी और सही साईट अलिंग्मेंट और साईट पिक्चर हासिल करे !
  • दिमागी तौर पर शारीर के उन अंगो को चेक करे जो राइफल को होल्ड करने में मदद करते है जैसे बाया हाथ, दाहिना हाथ, सर !
  • आब साँस को नार्मल हालत में चलने दे .
  • बैक साईट अप्रेचर के मध्य में फ़ॉर साईट टिप को रखते हुए पॉइंट ऑफ़ एम पर मिलाये ! फ़ॉर साईट टिप 6 बजे और 12 बजे की लाइन में हरकत करनी चाहिए !
  • ट्रिगर के पहले खिचाव को हासिल करने के बाद कुछ समय के लिए साँस को रोके और ट्रिगर के दुसरे खिचाव को भी हासिल करें !
  • गोली फायर होने के बा उसी प्रकार पोजीशन और शिस्त को कायम रखते हुए फ़ॉर साईट टिप की मूवमेंट को चेक करे !
  • फ़ॉर साईट टिप जहाँ पॉइंट कर रही होगी गली तक़रीबन उसी जगह पर लगी होगी ! अब साँस को छोड़ दे !
  • इसी तरह से आप को जितनी राउंड फायर करनी हो  और जितना टारगेट को इंगेज करनी हो इस तरतीब के साथ आप करे !
अगर आप ये तरतीब अमल में लाते है तो कोई शक नहीं है की आप का फायर किया हुए गोली टारगेट को हिट ना करे !


इस गोली की हिट को पुकारने की करवाई को हम फॉलो थोरू कहते है जो किहम हर एक गोली फायर करने के बाद साईट एलाइनमेंट चेक करते है और अगर फायर के बाद एलाइनमेंट सही जहा पे है तो “हिट’ और अलिंग्मेंट सही जगह पे नहीं है तो “नॉट हिट “ पुकारते है इस पुकार को हम फॉलो थ्रू कहते है  सिग्नल शॉट में एक मिनट में 60 राउंड्स के हिसाब से फायर किया जाता है !

फायर के दौरान कोई जानदार बस्तु आगई तो हुकुम मिलता है स्टॉप !
स्टॉप की हुकुम पे करवाई ऐसे करे :
  • कलमे वाली ऊँगली को ट्रिगर से बहार निकले!
  • राइफल को कंधे से निचे उतारे  और चेंज लीवर को”S” पर करें !
  • इंसास की मैजिन पर्दाशी है इस लिए इसे यकीं करने की जरुरत नहीं पड़ती !  अगर मग्जिन खाली होने वाला है तो मग्जिन की बदली करे और अगले हुकुम का इंतज़ार करे !




जैसे ही  जानदार वास्तु इलाके से हट गई और फिर फायर जरी करनी है तो हुक्म मिलेगा “go on” इस हुकुम पे  चेंज लीवर को वापिस पहले वाली पोजीशन में करे और राइफल को फायर में सामिल करे

थ्री राउंड ब्रस्ट : कण्ट्रोल ब्रस्ट फायर में एक बार में ट्रिगर दबाने से तीन राउंड्स फायर होते है और अगला ब्रस्ट फायर करने के लिए ट्रिगर को रिलीज़ करना पड़ता है ! स्टॉप और go on की करवाई सिगले शॉट की ही तरह से होती है ! इसमें हर एक राउंड का फॉलो थ्रू नहीं किया जा सकता है ! कण्ट्रोल ब्रस्ट फायर में एक मिनट में 90 राउंड्स के हिसाब से फायर कर सकते है !


इन तरीको को आपना कर फायर किया जाय तो फायर बहुत ही स्टिक और टारगेट को हिट करने वाला ही होगा और फायर कूपर उम्दा कण्ट्रोल रखने के लिए जरुरी है की प्रैक्टिस फायर सह तरीके से और समय समय पे किया जाय !


   

No comments:

Post a Comment

Add